नाक के ब्लैकहैड्स | POPxo

Are you over 18?

  • Yes
  • No

Girls Only!

Uh-oh. You haven't set your gender on your Google account. We check this to keep for girls only.

To set your gender on Google:

  • 1. Click the button below to go to Google settings.
  • 2. Set your gender to "Female"
  • 3. Make sure your gender is set to 'Visible' or 'Public'
  • Go to Google settings
  • Cancel

"Do you really want to hide Pia" ?

Note: You can enable Pia again from the settings menu.

  • Yes
  • No
cross
Book a cab
Order food
View your horoscope
Gulabo - your period tracker
Hide Pia
Show latest feed
Home >; Beauty >; Face Care
नाक के अड़ियल ब्लैकहैड्स हटाने के लिए 7 परफेक्ट ट्रिक्स

नाक के अड़ियल ब्लैकहैड्स हटाने के लिए 7 परफेक्ट ट्रिक्स

आपके चेहरे को आकर्षक दिखाने में आपकी नाक की भूमिका काफी अहम होती है। अगर आपकी नाक पर ही कोई दाग- धब्बा हो जाए तो चेहरा ही खराब लगने लगता है। नाक पर ब्लैकहैड्स होना एक आम समस्या है। ये ब्लैकहैड्स इतने अड़ियल होते हैं कि आसानी से साफ नहीं होते और फिर इनकी वजह से नाक पर दाने भी निकलते रहते हैं। नाक पर भरे हुए इन ब्लैकहैड्स से कैसे निपटा जाए, इसके कुछ नुस्खे हम यहां बता रहे हैं।


1. एग व्हाइट मास्क


अंडों का सफेद हिस्सा और पीला हिस्सा अलग कर लें। अब अपना चेहरा धो लें और हल्के से पोंछ लें। अब अंडे की सफेदी की पतली सी लेयर अपने चेहरे पर लगाएं। अब ऊपर से टिश्यू पेपर रखें और इसे सूखने दें। जरूरत हो तो एक और टिश्यू पेपर लगा लें। सूखने के बाद टिश्यू पेपर पर अंडे की सफेदी की एक और लेयर लगाएं। इसी तरह से 3 लेयर लगा लें और सूखने दें। जब यह मास्क सूख जाएगा तो आपको चेहरे पर कसावट महसूस होगी। अब इस मास्क को पील यानी ऊपर से खींच कर हटा दें। चेहरे पर कुछ बचा हो तो हल्का पानी लगाकर साफ करें और हल्का सा मॉइश्चराइज़र लगा लें।


नाक के ब्लैकहैड्स के लिए आप HealthVit Activated Charcoal Purifying Peel Off Mask का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी कीमत सिर्फ 245 रुपये है।


2. नींबू के रस का स्क्रब


Remove nose blackheads 1


एक बाउल में थोड़ा सा शहद, दही, नमक और नींबू का रस मिलाएं और रख दें। अब नाक को हल्का सा स्क्रब करें और इस मिक्सचर को एकसार लगा दें। आप इसमें गुलाबजल या दूध भी मिला सकते हैं, जो फेशियल क्लीनज़र का काम करते हैं। सूखने पर कॉटन या टिश्यू पेपर से साफ कर दें। ऐसा करीब 10 -12 दिन तक लगातार करें, धीरे-धीरे नाक के ब्लैकहैड्स साफ हो जाएंगे।


ब्लैकहैड्स के लिए Innisfree Jeju Volcanic Blackhead 3 Step Sheet का भी इस्तेमाल किया जाता है। इसकी कीमत सिर्फ 200 रुपये है।


3. मिल्क और हनी


Remove nose blackheads 3


एक बाउल में कुछ शहद लेकर उसपर मिल्क डालकर अच्छी तरह से मिला लें। इसे करीब 5 से 10 मिनट तक माइक्रोवेव में गर्म करें। अब दोबारा से इसे अच्छी तरह से मिलाएं। अब इस पेस्ट की पतली सी लेयर को ब्लैकहैड्स वाले हिस्से पर लगाएं। कॉटन से इसे हल्के से थपथपाएं और इसे सूखने दें। करीब 20 मिनट के बाद इसे पील कर दें। ठंडे पानी का इस्तेमाल करके साफ करें और मॉइश्चराइज़र लगा लें।


इसके लिए Neutrogena Blackhead Removal Combo Set भी बाजार में उपलब्ध है। इसकी कीमत 987 रुपये है।


4. टाइट पोर्स के लिए टोनर


अपना चेहरा ठंडे पानी से धोएं और टिश्यू पेपर से हल्के से सुखाएं। एक बॉटल में एक नींबू का रस निचोड़ कर भर लें। अब एक कॉटन बॉल को नींबू के रस में डुबोएं और इसे ब्लैकहैड्स वाले क्षेत्र में लगाएं। ऐसा सप्ताह में तीन से चार बार सोने से पहले करें। सुबह उठने के बाद अपना चेहरा हल्के गर्म पानी से साफ करें और मॉइश्चराइज़र लगा लें। नींबू का रस फ्रिज में रखें और एक सप्ताह से ज्यादा न रखें।


आप VLCC Rose Water Toner का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी कीमत सिर्फ 150 रुपये है।


5. क्ले मास्क


Remove nose blackheads 5


कॉस्मेटिक क्ले पाउडर को एक बाउल में डालें और इसमें थोड़ा सा पानी मिलाएं। इसमें एप्पल सिडार विनेगर यानी सेब का सिरका अच्छी तरह से मिलाएं। इस पेस्ट को ब्लैकहैड्स वाले क्षेत्र पर लगाएं। इसे 10-15 मिनट और पूरी तरह से सूखने तक लगे रहने दें। अब इसे गुनगुने पानी से धो दें।


6. बेकिंग सोडा


Remove nose blackheads 6


2 चम्मच बेकिंग सोडा और पानी को मिलाकर एक पेस्ट बना लें। अब इसे ब्लैकहैड्स पर लगा लें और कुछ मिनट सूखने दें। सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो दें। बेकिंग सोडा ब्लैकहैड्स को सुखा देता है, जिससे स्किन ज्यादा ब्राइट और क्लीन नजर आती है।


7. टूथपेस्ट का पैक


Remove nose blackheads 7


हालांकि यह आपको कुछ अजीब लगेगा, लेकिन यह वाकई काम करता है। सबसे पहले अपना चेहरा गुनगुने पानी से धोएं और फिर सुखाएं। अब अपनी ब्लैकहैड्स वाली नाक पर टूथपेस्ट (जेल वाला नहीं, सफेद वाला) की एक लेयर लगा दें। आपको यह हल्की खुजली करेगा, लेकिन अगर आप इसे पूरी रात यूं ही लगे छोड़ देंगे और सुबह इसे कॉटन बॉल से साफ करेंगे तो सुबह आप बिना ब्लैकहैड्स वाली चमचमाती हुई नाक पाएंगे।


ब्लैकहैड्स के लिए Inatur Chocolate & Raw Sugar Polishing Scrub भी एक अच्छा स्क्रब है। इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा चमकने लगेगी। इसकी कीमत सिर्फ 450 रुपये है।

Published on Nov 4, 2017
Like button
2 Likes
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products

Your Feed