ऑफिस और शादी की तैयारियों के बीच तालमेल बिठाने के लिए अपनाएं ये ब्राइडल टिप्स | POPxo Hindi | POPxo

Are you over 18?

  • Yes
  • No

Girls Only!

Uh-oh. You haven't set your gender on your Google account. We check this to keep for girls only.

To set your gender on Google:

  • 1. Click the button below to go to Google settings.
  • 2. Set your gender to "Female"
  • 3. Make sure your gender is set to 'Visible' or 'Public'
  • Go to Google settings
  • Cancel

"Do you really want to hide Pia" ?

Note: You can enable Pia again from the settings menu.

  • Yes
  • No
cross
Book a cab
Order food
View your horoscope
Gulabo - your period tracker
Hide Pia
Show latest feed
Home >; Wedding >; Wedding Ideas & Tips >; Wedding Planning
अपनी शादी की तैयारियों को आसान बनाने के लिए टॉप 5 टिप्स

अपनी शादी की तैयारियों को आसान बनाने के लिए टॉप 5 टिप्स

कई बार लड़कियां ऑफिस में इतनी व्यस्त होती हैं कि वे अपनी शादी की तैयारियों के लिए भी ज्यादा समय नहीं निकाल पाती हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा है तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। वेडिंग काउंसलर पूनम शर्मा से जानिए कुछ ऐसे आसान ब्राइडल टिप्स, जिनसे आपको इस समस्या का समाधान मिल सकता है।


बांटें अपना काम


शाॉपिंग से लेकर हर काम की जिम्मेदारी अपने ऊपर लेने से बेहतर है कि उसे अपने दोस्तों या भाई-बहनों में बांट दिया जाए। इससे आपका काम तो हल्का होगा ही, वे भी आपकी शादी की तैयारियों में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले सकेंगे। आप उन्हें उनकी योग्यता या रुचि के हिसाब से काम बांट सकती हैं। आप खरीदारी बेशक खुद करें पर ऑनलाइन व ऑफलाइन बाजारों की लिस्ट उनसे बनवा सकती हैं। उनमें से किसी के पास समय हो तो उन्हें अपने साथ भी ले जा सकती हैं।


चेक करें अपॉइंटमेंट्स


shutterstock 426320263


आपने शादी के कितने भी दिन या महीने पहले आपने अपनी बुकिंग्स करवा ली हों, तय तारीख से दो या तीन दिन पहले वहां कॉल करके या खुद जाकर उन्हें कन्फर्म जरूर कर लें। इस काम की जिम्मेदारी आप किसी दूसरे व्यक्ति पर न छोड़कर खुद पर ही रखें। वेडिंग सीजन में सलॉन, बुटीक, फोटोग्राफर, विडियोग्राफर आदि की बुकिंग्स को चेक कर उन्हें एक-दो बार रिमाइंडर देना ठीक रहता है। इससे लास्ट मिनट पर होने वाली समस्या से बचा जा सकेगा।


अपॉइंटमेंट्स को याद रखने के लिए mapyourmonth Planner Organizer का इस्तेमाल किया जा सकता है, जिसकी कीमत है 349 रुपये।


तनावमुक्त रहना जरूरी


शादी से पहले मन में भावी जीवन को लेकर तनाव होना स्वाभाविक है पर इसका यह मतलब नहीं है कि उस तनाव का जरा भी असर आपकी त्वचा या सेहत पर नजर आने लगे। कोशिश करें कि कुछ दिन आप ऑफिस में भी ऐसा कोई काम न करें, जिससे आपको अत्यधिक तनाव हो। मन में किसी भी तरह का सवाल या शंका हो तो उसे करीबी दोस्तों, परिजनों या भावी जीवनसाथी के साथ जरूर बांटें। तनाव दूर करने के लिए अपनी दिनचर्या में कुछ बदलाव लाकर योग, व्यायाम व स्वस्थ खानपान को जगह दें।


अपने फिटनेस ट्रैक को रिकॉर्ड करने के लिए BINGO F1 WATERPROOF SMART BAND का इस्तेमाल करके देखें। इसकी कीमत है 1,499 रुपये।


गैजेट्स से बनाएं दूरी


shutterstock 186634355


तकनीकी उपकरण हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुके हैं पर तनावमुक्त रहने व स्वस्थ नींद के लिए जरूरी है कि इनके इस्तेमाल को संयमित कर दिया जाए। नींद पूरी होने से आपके चेहरे पर ताजगी बनी रहेगी, जिसका असर शादी वाले दिन तक आपकी त्वचा पर साफ नजर आएगा। सोशल मीडिया साइट्स पर पल-पल की अपडेट्स देने के बजाय अपना कीमती समय अपने परिजनों के लिए सुनिश्चित करें।


पूरा करें ऑफिस का काम


शादी के कुछ समय पहले से ऑफिस का कोई महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट न लें। ऐसा न हो कि आपको वह प्रोजेक्ट अधूरा छोड़ना पड़ जाए। शादी के बाद आपको लंबी छुट्टी पर जाना होगा तो अपना सभी जरूरी काम किसी को समझा कर जाएं। ऐसा न हो कि आपके हनीमून के दौरान ऑफिस से ही फोन आते रहें या आपको काम की चिंता सताती रहे।

Published on Nov 2, 2017
Like button
5 Likes
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products

Your Feed