शादी के दिन फेयर एंड ब्यूटीफुल बनने के लिए 10 टिप्स |POPxo Hindi | POPxo
Home  >;  Beauty
शादी के दिन के लिए फेयर एंड ब्यूटीफुल बनना चाहती हैं तो फॉलो करें ये 10 टिप्स

शादी के दिन के लिए फेयर एंड ब्यूटीफुल बनना चाहती हैं तो फॉलो करें ये 10 टिप्स

आपकी शादी की तारीख तय हो गई है और इसके लिए कुछ ही दिन बचे हैं। आप चाहती हैं कि आपकी रंगत शादी के दिन निखरी-निखरी नजर आए। अगर कुछ ही दिनों में आपको सुंदर और गोरा होना है तो इसके लिए आपको अपना रुटीन सुधारना होगा या फिर अपने रुटीन में बहुत से बदलाव करने होंगे। यहां हम आपको कछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं जिन्हें आप अपने घर पर ही फॉलो कर सकते हैं। अगर आपने इन्हें सही तरह से कर लिया तो निश्चित रूप से आपकी रंगत में बहुत निखार आएगा।


1. अपने चेहरे को हमेशा ठंडे पानी से धोएं


ठंडा पानी चेहरे की स्किन के लिए जादू का काम करता है और इसे नेचुरल ग्लो देता है। बस आपको करना यह है कि सुबह उठने के बाद, रात  को सोने से पहले और बाहर से आने के बाद आपका पहला काम यह होना चाहिए कि आप अपने चेहरे पर आइस कोल्ड वॉटर का स्प्लैश करें। अपने चेहरे पर कभी भी (कितनी भी सर्दी हो) गर्म पानी का इस्तेमाल न करें, क्योंकि इससे चेहरा डल लगने लगता है।


Skin Whitening 1


2. रोज अपने चेहरे पर किसी एक प्राकृतिक चीज का इस्तेमाल करें


यह प्राकृतिक चीज एलोवेरा हो  सकती है, पपीता या नींबू हो सकता है या फिर संतरा हो सकता है। हां, यह चीज़ें एकदम प्राकृतिक और ताजी होनी चाहिए। एलोवेरा जेल को उसके पत्ते से तुरंत निकाल कर प्रयोग करें। असली प्राकृतिक चीजों का फायदा भी असली ही होता है।  इसके अलावा केला, चने का आटा, दही, गुलाबजल, दूध, कसा हुआ आलू (चेहरे की टैनिंग के लिए मैजिक) जैसे अनेक पदार्थ हैं जो चेहरे की स्किन पर जादू का काम करते हैं।


3. खूब पानी पियें


चेहरे की स्किन पर व्हाइटनेस और ग्लो लाने के लिए आपको रोजमर्रा में बहुत सारा पानी पीना होगा। आपकी बॉडी हाइड्रेटेड रहेगी तो चेहरा खुद ब खुद ही चमकने लगेगा।  और हैल्थ के साथ-साथ स्किन को भी हैल्दी रखने का बेहतरीन तरीका होता है खूब सारा पानी पीना। अगर हम पानी कम पियेंगे तो हमारी स्किन ड्राय और डेड नजर आएगी। पानी पीना याद रखने के लिए आप यह तरीका आजमा सकते हैं। जैसे ही घड़ी में एक घंटा पूरा हो, उी वक्त एक ग्लास पानी पी लें। घड़ी देखते ही आपको पानी पीने की याद आनी चाहिए। ग्लोइंग स्किन का नायाब नुस्खा है यह।


skin whitening3


4. खानपान की आदतों को सुधारें


अपनी खानपान की आदतों को सुधारें और उन्हें सही करें। अपनी बॉडी के लिए कुछ वर्कआउट करेंगी तो स्किन भी टोन्ड होगी, स्किन पर भी चमक और फेयरनेस आएगी। हाई फाइबर फूड को  ज्यादा से ज्यादा अपने भोजन में शामिल करें, जैसे सब्जियां, सलाद, छिलके वाले फ्रूट्स और दालें। इससे आपके शरीर में पानी की कमी भी नहीं होगी।


5. अपनी बॉडी के साथ स्किन को भी पोषण दें


प्रोटीन, विटामिन, कॉपर, आयरन और पानी ऐसी चीजें हैं, जिनकी शरीर को बहुत जरूरत होती है। अगर इनमें से किसी भी पोषक तत्व की कमी हो जाए तो इससे टॉक्सिक वेस्ट प्रोडक्ट्स का शरीर में जमाव होगा और आपकी स्किन सूखी और मुरझाई सी लगेगी। अपनी स्किन को मुलायम, चमकदार और स्मूद बनाने के लिए ऐसा भोजन करें जो इसे संपूर्ण पोषण दे। अपने आहार में जरूरी फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे बादाम, बीज, ऑलिव ऑयल आदि जरूर शामिल करें।चेहरा और स्किन हमारी हेल्थ का भी आईना होती है। यदि हमारा स्वास्थ्य सही होगा तो स्किन तो ग्लो करेगी ही।


6. नींद में कमी नहीं हो


एक व्यक्ति को करीब 6 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। अगर आप इससे भी कम नींद लेते हैं तो यह आपकी हैल्थ के साथ-साथ आपकी स्किन के लिए भी नुकसानदेह होता है। आपकी स्किन चमकदार, बेदाग और फेयर बने, इसके लिए नींद में कमी नहीं करनी चाहिए।


skin whitening6


 


7. सोने से पहले मेकअप साफ जरूर करें


यूं तो बाहर से आकर घर में कदम रखते ही आपको अपना मेकअप साफ कर लेना चाहिए, लेकिन अगर किसी वजह से आप घर आते ही मेकअप साफ नहीं कर सकी हैं तो सोने से पहले मेकअप को अच्छी तरह से किसी क्लीनजर से साफ कर लेना चाहिए, नहीं तो आपकी स्किन पर विपरीत प्रभाव पड़ेगा।


अपना मेकअप क्लीन करने के लिए आप Bioderma Sensibio H2o - Make Up Remover and Cleanser का इस्तेमाल करें। इसकी कीमत सिर्फ 400 रुपये है।


8. भरपूर फल और सब्जी खाएं


हालांकि सभी के घर में फल और सब्जी खाई जाती है, लेकिन अगर आपके घर में ऐसा नहीं है तो शुरू कर दें। हर रोज एक सेब या संतरा खाना न भूलें। इसी तरह खीरा, केला, पपीता, तरबूज जैसे फलों को भी अपनी डाइट में शामिल करें। सब्जियों में पालक, गाजर, टमाटर, बंदगोभी भी ऐसी चीजें हैं जो आपकी स्किन को जरूरी मिनरल, विटामिन और प्रोटीन प्रदान करती हैं। यह सब किया तो आपको किसी बीबी क्रीम की जरूरत नहीं पड़ेगी।


9. रोजमर्रा में पालक का जूस और दूध जरूर पियें


पालक का जूस आपके चेहरे की रंगत को हल्का करने में काफी सहायक होता है, इसलिए रोज पालक का जूस पीना न भूलें। इसी तरह दूध भी आपके चेहरे की रंगत पर फायदेमंद है, एक ग्लास दूध जरूर पियें।


10. बाहर जाते वक्त सनस्क्रीन लगाएं और चेहरा ढककर रखें


यह भी जानामाना तथ्य है कि आजकल की सूर्य की किरणें चेहरे को बहुत नुकसान पहुंचाती हैं। ऐसे में सनस्क्रीन लगाना बेहद जरूरी है। आजकल के जमाने में ज्यादातर लड़कियों के चेहरे पर इसी वजह से टैनिंग हो जाती है। इससे बचने के लिए सनस्क्रीन लगाएं और बाहर घूमते वक्त चेहरे को अच्छी तरह से ढके रखें, इससे धूल मिट्टी से भी चेहरे का बचाव हो जाएगा।


Skin Whitening 10


आप अपने लिए Neutrogena Ultra Sheer Dry-Touch Sunblock मंगवा सकते हैं। इसकी कीमत सिर्फ 179 रुपये है। 


इन्हें भी देखें - 


ग्लोइंग स्किन चाहिए तो डेली रुटीन में फॉलो करें ये 8 टिप्स
ड्राई स्किन को सॉफ्ट- स्मूद बनाने के लिए फॉलो करें ये स्किन केयर रुटीन
अगर आपकी शादी होने वाली है तो फॉलो करें ब्राइडल ब्यूटी केयर रुटीन
जानें, क्यों हैं स्किन व्हाइटनिंग क्रीम्स स्किन के लिए बेहद खतरनाक

Published on Nov 17, 2017
Like button
3 Likes
Save Button Save
Share Button
68 Shares
Read More
Trending Products
Loading...

Your Feed