स्मोग से होनेवाले खांसी- जुकाम के घरेलू उपाय | POPxo Hindi | POPxo

Are you over 18?

  • Yes
  • No

Girls Only!

Uh-oh. You haven't set your gender on your Google account. We check this to keep for girls only.

To set your gender on Google:

  • 1. Click the button below to go to Google settings.
  • 2. Set your gender to "Female"
  • 3. Make sure your gender is set to 'Visible' or 'Public'
  • Go to Google settings
  • Cancel

"Do you really want to hide Pia" ?

Note: You can enable Pia again from the settings menu.

  • Yes
  • No
cross
Book a cab
Order food
View your horoscope
Gulabo - your period tracker
Hide Pia
Show latest feed
Home >; Lifestyle >; Health & Fitness
दिल्ली के स्मोग से होनेवाले खांसी- जुकाम के 10 घरेलू उपाय

दिल्ली के स्मोग से होनेवाले खांसी- जुकाम के 10 घरेलू उपाय

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में पिछले दो दिनों से प्रदूषण से बना भयंकर स्मोग नजर आ रहा है। अगर इस बीच तेज हवा नहीं चली तो दिल्ली को कम से कम तीन दिन इस भीषण प्रदूषण की मार झेलनी पड़ सकती है। बड़ी मात्रा में धूल और ह्यूमिडिटी ज्यादा होने और हवा का बहाव कम होने से वातावरण में हवा की गुणवत्ता खराब हुई है। डॉक्टरों का कहना है कि इससे अस्थमा और हार्ट पेशेंट्स के अलावा बुजुर्गों और बच्चों को सांस की तकलीफ हो सकती है।


केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 446 था। प्रमुख प्रदूषक कणिका तत्व (पीएम) 2.5 या व्यास के साथ कणों का आकार 2.58 मीटर से कम 418 इकाइयों में दर्ज किया गया, जो दीवाली के एक दिन बाद होने वाली स्थिति से भी बदतर है।


वातावरण में प्रदूषण से अक्सर नाक से पानी, छींक, सिरदर्द की समस्या भी हो जाती है और सांस लेना मुश्किल हो जाता है। इससे कभी कभी बुखार भी हो जाता है। जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक शक्ति कम होती है उन्हें बार बार जुकाम हो जाता है। ऐसे में डस्ट एलर्जी हो जाती है जो कुछ घरेलू उपायों से जल्दी ठीक होती है। हम यहां आपको स्मोग से होनेवाले खांसी- जुकाम के घरेलू उपाय बता रहे हैं, जो ऐसे मौसम में आपको, बुजुर्गों और बच्चों को फायदा पहुंचाएंगे।


Cough   cold- basil leaves


1. एक कप पानी में 5 -6 तुलसी की पत्तियां उबालकर दिन में दो तीन बार पीने से जुकाम में राहत मिलती है।


2. एक चम्मच शहद में दो चुटकी काली मिर्च के पाउडर मिलाकर चाटें। इसे सुबह शाम लेने से गला साफ होता है तथा जुकाम में आराम मिलता है। इसके लिए आप Patanjali Honey खरीदें। इसकी कीमत है सिर्फ 70 रुपये।


Cough   cold- Honey


3. गले में खराश या खांसी होने पर आधा चम्मच अदरक के रस में आधा चम्मच शहद मिलाकर लेने से बहुत आराम मिलता है।


4. एक कप पानी में चौथाई चम्मच कसी हुई अदरक डालकर उबाल लें। इसे छानकर गुनगुना रहने पर एक चम्मच शहद मिलाकर पियें।


Cough   cold- lemon


5. आधे ग्लास गरम पानी में आधी चुटकी हल्दी, एक चुटकी सेंधा नमक, तीन चार बूंद नींबू का रस डालकर दिन में तीन चार बार लेने से जुकाम में बहुत आराम मिलता है।


6. एक कप पानी में एक चम्मच मेथीदाना डालकर उबालें। छानकर गुनगुना रहने पर पियें ,चाहें तो थोड़ा शहद मिला लें ,इसे सुबह शाम लेने से सर्दी जुकाम ठीक होते है। 24 Mantra Organic Fenugreek Seed यानी मेथी खरीदें । इसकी कीमत है सिर्फ 30 रुपये।


Cough   cold- cloves


7. तीन चार लौंग सेककर पीसकर गर्म दूध में डालकर सोते समय पीने से जुकाम व खांसी ठीक हो जाती है। इसके लिए आप Agro Fresh Cloves खरीद सकती हैं। इसकी कीमत है सिर्फ 36 रुपये।


8. कफ वाली खांसी हो तो फिटकरी को पीस कर तवे पर भून लें। इसमें दुगनी पिसी हुई मिश्री मिला दें। ये मिश्रण आधा चम्मच सुबह शाम लेने से लाभ होगा।


Cough   cold- Guava


9. अमरूद के ताजा कोमल पत्ते लगभग दस एक गिलास पानी में उबाल लें। छानकर शक्कर डालकर चाय की तरह पीने से खांसी- जुकाम में आराम मिलता है।


10. अमरूद को भूनकर खाने से सर्दी- खांसी- जुकाम में आराम मिलता है। दो तीन दिन यदि सिर्फ ये अमरूद खाया जाये तो बहुत पुराना जुकाम भी ठीक हो जाता है।

Published on Nov 8, 2017
Like button
2 Likes
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products

Your Feed