पेरू में हनीमून | POPxo Hindi | POPxo
Home  >;  Lifestyle  >;  Travel
15 अनोखे अनुभवों वाला यादगार हनीमून मनाने के लिए पेरू जाएं

15 अनोखे अनुभवों वाला यादगार हनीमून मनाने के लिए पेरू जाएं

शादी के बाद हनीमून पर जाने के लिए आजकल इंटरनेशनल डेस्टिनेशंस ज्यादा लोकप्रिय हो रहे हैं। ज्यादातर लोग आमतौर पर दुबई, सिंगापुर, मलेशिया, न्यूजीलैंड और बैंकॉक ही जाते हैं। लेकिन हमारी सलाह है कि आप अपने हनीमून पर इन कॉमन हो चुके डेस्टिनेशंस की जगह पेरू जाएं। हालांकि पेरू जाने वालों को प्रमुख आकर्षण प्रमुख आर्कियोलॉजिकल स्थल माचू-पिच्चू ही होता है लेकिन ऐसा नहीं है कि पेरू में इसके अलावा कुछ नहीं । दरअसल पेरू में बहुत से अनजाने स्थल हैं जो बेहद आकर्षक भी हैं। यहां हम आपको 15 ऐसी बातें बता रहे हैं, जो यह बताती हैं कि पेरू टूरिस्ट्स के लिए माचू-पिच्चू ही नहीं, और भी बहुत कुछ ऑफर करता है।


1. द मॉडर्न पेरू- लीमा 


पेरू की राजधानी लीमा में आप पूरे साल सागर की गहराई को एन्जॉय कर सकतै हैं। यहां आपको मॉडर्न रेस्त्रां, शॉपिंग मॉल्स और एंटरटेनमेंट वेन्यूज़ के साथ-साथ शहर की परम्पराओं पर एक नजर डालने के लिए हिस्टोरिकल म्यूजियम्स भी मिल जाएंगे। इस शहर की रातें भी आप एन्जॉय कर सकते हैं जो बोहेमियन स्टाइल की कला और संगीत से रचा बसा होता है।


Main square of Lima at night


2. लीमा में गुड ईटिंग 


पेरू की राजधानी अमेरिका की खानपान राजधानी भी मानी जाती है। लीमा को अनेक तरह के फ्लेवर्स का मेल कहा जा सकता है क्योंकि यहां कोस्ट, हाईलैंड्स और रेनफॉरेस्ट्स की सारी वरायटी मिलती है। पुरातन और मॉडर्न तकनीकों के संगम के अलावा यहां बहुत से विभिन्न संस्कृतियों का भी फ्यूज़न मौजूद है। जैसे चाइनीज़, जापानीज़, एफ्रो-पेरूवियन और यूरोपियन संस्कृति। परिणामस्वरूप खानपान पेरू की पहचान का एक महत्वपूर्ण बिंदु बन गया है। फिश और सीफूड पर आधारित खास डिश - “ट्रियो डे सेबिचेज़” लीमा में मिलने वाले बेहतरीन व्यंजनों में से एक है।


Virgilio Martinez chef-owner Central in Lima titled as the World%C2%B4s Best Chef at The World%C2%B4s 50 Best Restaurants


3. पेरूवियन पासो हॉर्स का डांस


लीमा के बाहरी हिस्सों जैसे हैलिंडास और लुरिन वैली के फील्ड्स में आप पेरूवियन पासो हॉर्स का मजेदार डांस देख सकते हैं। घोड़े की यह प्रजाति अपनी खास चाल के लिए प्रसिद्ध है, जो एक घोड़े की दौड़ से ज्यादा डांस की तरह दिखती है।


4. पिरामिड, गुंबद और महल


लम्बेईक और ला लिबर्टाद-चान चान में गुम्बद, पिरामिड और महल को मिलाकर चिमु संस्कृति (850-1470 A.D.) की पूर्व राजधानी और मिट्टी से बने सबसे बड़े पूर्व हिस्पैनिक शहर को देखा जा सकता है। इस पवित्र स्थल के साथ-साथ अन्य हुआकास (पवित्र संरचना) और मंदिर जैसे पुरातात्विक परिसर में एल ब्रूगो मैग्डालेना डे काओ, ला लिबर्टाड में ट्रूजिलो शहर से पहुंचा जा सकता है।


Pyramids of Tucume in Lambayeque


चिक्लायो (लम्बेईक्यू) में स्थित सिपान के रॉयल म्यूज़ियम ऑफ टॉम्बे में मोश गणमान्य व्यक्तियों के मकबरे में (100-800 एडी।) पाया गया उनका सोने और चांदी का सामान देखा जा सकता है। सिपान के भगवान की कब्र होने का आकर्षण शुरू से ही है। बैटन ग्रांडे में लोंबाईक संस्कृति (750-1400 एडी) से एडोरा पिरामिड के प्रभावशाली समूह के साथ एक साथ सीनेर डी सिकॉन (लॉर्ड ऑफ सिकान) का मकबरा भी है।


5. अंकाश के कोर्डिलेरा ब्लांका में माउंटेन क्लाइंबिंग


यह खूबसूरत माउंटेन रेंज में पेरू का सबसे ऊंचा पहाड़ माउंट हुआस्करन (6768 m / 22205 फीट) भी शामिल है। हुआस्करन नेशनल पार्क इस क्षेत्र की वन संपदा के साथ-साथ  प्राकृतिक खूबसूरती का भी संरक्षण करता है। यह स्थान ट्रैंकिंग और अन्य खोजयात्राओं के लिए बेहतरीन है।


6. अरेक्विपा में कोल्का वैली


यह पहाड़ियों के बीच राजसी कोंडोर की तरफ देखने के लिए एक बढ़िया स्थान है, जो 5000 मीटर / 16,400 फीट की ऊंचाई पर है, और कोलका कैन्यन के विशाल चट्टानें, दुनिया की सबसे गहरी (4,160 मीटर / 13 में, 648 फीट) चट्टानों में से एक हैं।


Colca canyon in Arequipa


7. कुस्को की उरुबाम्बा नदी में राफ्टिंग


इंकस की यह पवित्र नदी कम तकनीकी कठिनाई के साथ-साथ कई बार अधिक जोखिम और मुश्किल वाली थंडरिंग रैपिड्स वाली राफ्टिंग की सुविधा देती है, जो खतरों भरा होने के बावजूद काफी रोमांचक होता है।


8. पिउरा का उत्तरी समुद्र तट


पेरू के उत्तरी तट पर पूरे वर्ष गर्मी का आनंद लिया जा सकता है, जहां आप हमेशा समुद्र तटों और यहां के प्रसिद्ध भोजन का आनंद ले सकते हैं। यह अंटार्कटिका में जाने के दौरान अगस्त से अक्टूबर तक कुबड़ा व्हेल देखने के लिए भी एक आदर्श स्थान है।


Kitesurfing in Mancora beach


9. माड्रे डे डायस में तांबोपाटा नेशनल रिज़र्व


इसके अनुभव का वर्णन करना मुश्किल है। लीमा से अपनी यात्रा शुरू करने के बाद पोर्टो माल्डोनाल्डो की हवाई यात्रा और फिर बोट से ऐमाज़ोनियन रिवर का बेहतरीन अनुभव। बस यही नहीं, यहां की स्थानीय लॉज में आपका स्टे भी आपके लाइफटाइम अनुभवों में से एक साबित होगा।


10. माड्रे डे डायस में मनु राष्ट्रीय उद्यान


यह देश का सबसे महत्वपूर्ण संरक्षित क्षेत्र है जहां पक्षी, स्तनपायी, मछली, कीट, सरीसृप और पौधों की कई विशाल प्रजातियां पैदा होती हैं, जिनमें से कई स्थानीय हैं।


Manu National Reserve


11. लोरेटो में एमेजॉन नदी


आप इक्विटोस से अपनी यात्रा शुरू कर सकते हैं और फिर पेरू से निकलने वाली एमेजॉन नदी के किनारे-किनारे नौकायन। इसके बाद आप नेशनल रिजर्व की ओर जाएं, जहां समृद्ध वनस्पतियों और जीवों के लिए रेनफॉरेस्ट है। इसमें गुलाबी डॉल्फ़िन भी शामिल हैं जो केवल यहीं के पानी में पाई जाती हैं।


Peruvian Amazonian rainforest


12. पेराकास नेशनल रिजर्व और आइका डेज़र्ट


आरक्षित और पड़ोसी बैलेस्टास द्वीप में सी-लॉयन्स, हम्बोल्ट पेंगुइन, डॉल्फिन, फ्लेमिंगो और अन्य पक्षी पाये जाते हैं। इसके दक्षिण में, आप रेत के अद्भुत रेगिस्तानी टीले और ह्यूकाचिना ओएसिस देख सकते हैं।


Sand dunes in Paracas


13. पकाया समीरिया राष्ट्रीय रिजर्व


यह प्रकृति और जैव विविधता पसंद करने वाले किसी भी व्यक्ति का सपना हो सकता है। किसी क्रूज़ के माध्यम से नदी में उतरें और "द जंगल ऑफ़ मिरर्स" का अनुभव करें, जिनमें क्षेत्र में मौजूद लगभग 527 पक्षी प्रजातियां, 102 स्तनपायी प्रजातियां, 69 सरीसृप प्रजातियां, 58 अम्बिनी प्रजातियां, 269 मछली प्रजातियां और 1,025 पौधों की प्रजातियां शामिल हैं।  


Pacaya Samiria National Reserve


पेरू के लॉजेज और लग्ज़री क्रूज़ अनोखे एडवेंचर्स भरे कारनामों के लिए यात्रियों को आमंत्रित करते हैं, जिनमें एमेज़ॉन वर्षावन, बर्ड वॉचिंग, वैज्ञानिक भ्रमण, डोंगी की सवारी, नदी की गुलाबी डॉल्फिन को देखना और यहां तक कि पिरान्हा मछली को पकड़ने का ऐसा अनुभव शामिल है जो बाकी अनुभवों से बिलकुल अलग है।


14. शैम्पेन और स्पा का आनंद


आइका रेगिस्तान के बीचोंबीच एक प्राइवेट कंट्री हाउस में लगे एक बेडौइन तंबू के बाहर दोपहर की धूप का मज़ा लेते हुए शैंम्पेन पीने का आनंद और आरेक्विपा की एक घाटी में स्पा और गर्म जल का मज़ा ऐसे अनुभव हैं जिन्हें आप भी एन्जॉय कर सकते हैं।


15. लग्ज़री एमेज़ॉन क्रूज़


यहां के मूल समुदायों को जानने और विदेशी एमेज़ोनियन वनस्पतियों और जीवों को देखने का एक अनूठा अवसर है। यही नहीं, यहां आपको विशेष गाइड के साथ स्वादिष्ट भोजन और पांच सितारा यात्रा का आराम भी मिलेगा।


Amazonian cruises

Published on Nov 20, 2017
Like button
1 Like
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products
Loading...

Your Feed