अपनी फिटनेस के लिए क्या- क्या करे होनेवाली दुल्हन| POPxo Hindi | POPxo
Home  >  Wedding  >  Wedding Lifestyle
शादी होने वाली है तो एक्सपर्ट से जानें कि क्या हो आपका फिटनेस रुटीन..

शादी होने वाली है तो एक्सपर्ट से जानें कि क्या हो आपका फिटनेस रुटीन..

रांची में पली बढ़ी सुचेता पाल ने पिछले चार सालों से आईटी इंजीनियरिंग को छोड़कर ज़ुम्बा को अपना करियर बना लिया। इस करियर में उन्होंने हजारों ज़ुम्बा इंस्ट्रक्टर्स को ट्रेनिंग दी है। उन्हें वर्ष 2016 में ज़ुम्बा की ब्रांड एम्बेसडर के रूप में ज़ुम्बा मियामी अवॉर्ड मिला। सुचेता दुनिया के 140 मास्टर ट्रेनर्स में से एक हैं। यहां सुचेता पाल हमें बता रही हैं कि होने वाली हर दुल्हन को अपनी फिटनेस के लिए क्या-क्या करना चाहिए। Sucheta Pal 01


1. वजन पर न जाएं


अपने वजन पर न जाएं, बल्कि रोज अपनी सेल्फी लें, जो यह बताएगी कि आपका फिटनेस प्रोग्राम कैसा चल रहा है। सिर्फ आपकी फोटो ही यह बता सकती है कि आप अपने कपड़ों में कैसी लग रही हैं। आखिर आपकी शादी के दिन आपके गेस्ट यह तो चेक नहीं करेंगे ना कि आपका वजन कितना है। वे तो यही देखेंगे कि आप कैसी दिख रही हैं।


Bridal Fitness 1


2. प्रोफेशनल की गाइडेंस लें


अपना रेगुलर फिटनेस रुटीन किसी अच्छे हैल्थ एंड फिटनेस प्रोफेशनल की गाइडेंस में ही फॉलो करें। इसमें कार्डियो के साथ स्ट्रेंथ और फ्लेक्सिबिलिटी आपकी ओवरऑल फिटनेस के प्रमुख पॉइंट्स होने चाहिए।


  • कार्डियो आपके हार्ट की मजबूती बढ़ाता है।

  • स्ट्रेंथ - इससे आपकी मांसपेशियों की मज़बूती बढ़ती है।

  • फ्लेक्सिबिलिटी - इससे ऑप्टिमम मोबिलिटी बढ़ती है।


3. लाइफस्टाइल में बदलाव करें


आपको अपने लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने होंगे, इससे आपकी फिटनेस ज्यादा समय तक चलेगी। उदाहरण के लिए अगर आप अपने डेली के हॉट चॉकलेट की जगह एक कप कॉफी या चाय लेने लगेंगी तो आप हर दिन करीब 150 से 500 कैलोरी तक बचा सकती हैं। अब हिसाब आप खुद ही लगा लीजिए- अपनी शादी से पहले  करीब तीन महीनों में आप 21,000 कैलोरी तक बचा सकती हैं, जो आपके वजन के 3 किलो फैट के बराबर होता है।


Bridal Fitness 3


4. किसी बच्चे की तरह सोना चाहिए


अब आखिरी बात। होनेवाली दुल्हन को एक बच्चे की तरह गहरी नींद सोना चाहिए। आइडियल स्लीप टाइम 7-8 घंटे का होता है और इसमें दोपहर में 20 मिनट की पॉवर नैप और शामिल करें। आपके हार्ट और ब्लड वैसल्स को रिपेयर करने और फैट लॉस में नींद बेहद जरूरी भूमिका निभाती है।


Bridal Fitness 4


इन्हें भी देखें -




Published on Nov 24, 2017
Like button
2 Likes
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products
Loading...

Your Feed