दुल्हन के लिए डाइट टिप्स | POPxo Hindi | POPxo

अपनी शादी के दिन खूबसूरत और फिट बनने के लिए फॉलो करें ये 10 स्टेप्स

Richa Kulshrestha

Senior Editor, Hindi

बधाई हो ! आपकी शादी का दिन आनेवाला है। आप बहुत खुश होंगी, लेकिन थोड़ी चिंतित भी। आखिर आप अपनी शादी पर खूबसूरत और एकदम फिट जो दिखना चाहती हैं। शादी के दिन सभी अपने सबसे अच्छे लुक में दिखना चाहते हैं। आपकी वेडिंग ड्रेस चाहे लहंगा हो या फिर साड़ी, अगर आपकी बॉडी की शेप अच्छी होगी तो आप सुंदर भी दिखेंगी और आकर्षक भी। फिर आपको पूरी जिंदगी अपनी शादी की इन्हीं फोटोज़ को देखकर यादें ताजी करनी हैं, इसलिए आपको अपनी फिगर आकर्षक चाहिए। सिर्फ फिगर ही नहीं चेहरे पर भी निखार चाहिए।




अगर आपका दर्पण आपको यह बताता है कि आपकी बॉडी पर कुछ अतिरिक्त इंच हैं, जिनके साथ आप हनीमून पर नहीं जाना चाहती तो आपको इसके लिए कुछ तो करना ही होगा। एकदम फिट और अपने सबसे खूबसूरत लुक में दिखने के लिए यूं तो आपको शादी से करीब 6 महीने पहले से ही इसकी तैयारी शुरू कर देनी चाहिए, लेकिन अगर आपके पास इतना समय नहीं है तो कम से कम 5- 6 हफ्ते पहले से तो यह प्लान शुरू कर ही दें। माना कि शादी से पहले बहुत सारे काम करने होते हैं और इन सबके बीच बहुत हबड़ा- तबड़ी होती है, बहुत तनाव होता है। आपको बहुत सारे समय और एनर्जी की जरूरत होती है, लेकिन शादी लाइफ में एक ही बार होती है, इसलिए आपकी फिटनेस भी कम जरूरी नहीं है! न्यूट्रीशनिस्ट और वेट मैनेजमेंट कन्सल्टेंट कविता देवगन आपकी शादी के दिन की फिटनेस के लिए ऐसे 10 स्टेप्स बता रही हैं जो आपको आपके खास दिन एकदम फिट और आकर्षक दिखाने में मदद करेंगे।




1. अपना एटीट्यूड बदलें


bridal diet  1, दुल्हन के लिए डाइट टिप्स | POPxo Hindi | POPxo, दुल्हन के लिए डाइट टिप्स


आप खुद से पूछें कि क्या फिट और स्लिम दिखना आपके लिए महत्वपूर्ण है ? क्या यह आपको किसी भी तरह से फायदेमंद होगा ? आप खुद के लिए कल्पना करें कि अपनी शादी के दिन आप अपनी वेडिंग ड्रेस में स्लिम और सेक्सी दिख रही हैं। अगर इस कल्पना में आप खुद को पसंद कर रही हैं तो फिर देर किस बात की, यहीं  से शुरू करें।


2. खुद को एजुकेट करें


डाइट और वेलनेस कंसल्टेंट्स के बारे में इंटरनेट पर सर्च करें और जानें। कोई अच्छा न्यूट्रीशनिस्ट, डाइट और वेलनेस कंसल्टेंट तलाश करके उससे अपॉइंटमेंट लें। न्यूट्रीशनिस्ट ऐसा होना चाहिए जो आपकी बॉडी को देखकर उसके अनुसार आपके शरीर को सही ट्रेक पर लाने के लिए हर नजरिये से सही सलाह दे सके, क्योंकि आपके पास चांस लेने का समय नहीं है। सही एक्सपर्ट की सलाह ही आपको अपने शरीर को बिलकुल फिट बनाने में मदद कर सकती है।


3. अपने बारे में जानें


bridal diet 2, दुल्हन के लिए डाइट टिप्स | POPxo Hindi | POPxo, दुल्हन के लिए डाइट टिप्स




आपको अपना ध्यान खुद ही रखना है, इसलिए एक डायरी बनाएं। इस डायरी में वह सब कुछ नोट करें जो आपके शरीर से संबंध रखता है, जैसे आपने नाश्ते में, लंच में और डिनर में क्या खाया, क्या पिया। इसके अलावा कौन सा जंकफूड खाया। पूरे सप्ताह का यह चार्ट आपको यह बता देगा कि आपने क्या- क्या गलत खाया-पिया। इसी के अनुसार आपका न्यूट्रीशनिस्ट आपको सलाह देगा।


4. अपने शरीर के अनुसार रखें टारगेट


रियलिस्टिक बनें और अपने शरीर और वजन के अनुसार ही टारगेट रखें। दुल्हन के लिए डाइट टिप्स ये हैं कि बहुत जल्दी बहुत सारा वजन कम करने का टारगेट न तो सही है और न ही हो सकता है। कहीं ऐसा न हो कि वजन बहुत ज्यादा कम करने के चक्कर में आप अपने चेहरे का नूर ही खो दें। इसलिए किसी क्विक वेटलॉस स्कीम के बहकावे में न आएं। अपना खाना-पीना छोड़कर क्रैश डाइटिंग न करें। अपनी डाइट किसी जानकार और अनुभवी न्यूट्रीशनिस्ट के कहने के अनुसार ही तय करें।


5. सही भोजन करें


bridal diet 3, दुल्हन के लिए डाइट टिप्स | POPxo Hindi | POPxo, दुल्हन के लिए डाइट टिप्स




अपनी खानपान की आदतों को सुधारें और उन्हें सही करें। देखें कि आपको अपना वजन कुछ किलो घटाने की जरूरत है या सिर्फ अपनी बॉडी को टोन करना है। शुगर और आटा अपनी डाइट से निकाल दें या जरूरत के अनुसार कम कर दें। फैट को बिलकुल ना कहें। हाई फाइबर फूड को  ज्यादा से ज्यादा अपने भोजन में शामिल करें, जैसे सब्जियां, सलाद, छिलके वाले फ्रूट्स और दालें। इससे आपका पेट भरा रहेगा और शरीर में पानी की कमी भी नहीं होगी।


6. सुपरफिट बनें


अच्छी फिटनेस के लिए अपनी दिनचर्या सुधारें। सभी चिंताओं को खुद से दूर करके अपनी बॉडी की समस्याओं को पहचानते हुए इनके लिए विशेष एक्सरसाइज़ करें और उस सभी पॉइन्ट्स को टोनअप करें। ऐसी एक्टिविटीज़ को चुनें, जिनसे आपका हर्ट रेट अप होता हो जैसे दौड़, वॉकिंग, स्विमिंग, साइक्लिंग आदि। ध्यान रखें कि कोई भी एक्सरसाइज़ इतनी ज्यादा या गलत तरीके से न करें, जिससे चोट लगने या मसल्स पुल होने का डर हो। अगर आपको वजन कम नहीं करना, सिर्फ बॉडी को टोन करना है तो आप यू-ट्यूब से कोई भी एक्सरसाइज़ वीडियो देखकर सप्ताह में दो बार कर सकती हैं। या फिर आप सप्ताह में दो बार टेनिस या गोल्फ खेलकर भी अपनी बॉडी को टोन कर सकती हैं। आप अपने तनाव को दूर करने के लिए यह भी कर सकती हैं कि सोचें बचपन में आप कैसे खेलती थीं या फिर अगर आप बच्ची होतीं तो क्या करना पसंद करती- दौड़, उछल कूद, जम्पिंग या फिर स्विमिंग। और बच्ची बनकर वैसा ही करें। इससे बॉडी टोन्ड होने के साथ-साथ आपका तनाव भी दूर होगा।


7. त्वचा को समुचित आहार दें




प्रोटीन, विटामिन बी, कॉपर, आयरन और पानी ऐसे पदार्थ हैं, जिनकी समुचित आपूर्ति ऐसे समय में बेहद जरूरी है। अगर इनमें से किसी भी पोषक तत्व की कमी हो गई तो इससे टॉक्सिक वेस्ट प्रोडक्ट्स का शरीर में जमाव होगा और परिणामस्वरूप आपकी स्किन सूखी और मुरझाई सी लगेगी। इसलिए अपनी त्वचा को मुलायम, चमकदार और स्मूद बनाने के लिए ऐसा भोजन करें जो इसे संपूर्ण पोषण दे। अपने आहार में जरूरी फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे बादाम, बीज, ऑलिव ऑयल आदि जरूर शामिल करें।


bridal diet 4, दुल्हन के लिए डाइट टिप्स | POPxo Hindi | POPxo, दुल्हन के लिए डाइट टिप्स


8. बालों पर भी ध्यान दें


शादी के दिन आपके बालों की खूबसूरती भी जरूरी है। आखिरकार आपकी शादी की फोटोज़ में आपके बाल भी तो आपकी खूबसूरती बढ़ाने वाले हैं। इसलिए अपने बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए इनके पोषण का भी ढंग से ख्याल रखना बेहद जरूरी है। बालों की चमक आपके खानपान और आपके शैंपू पर बहुत निर्भर करती है। इसके लिए बहुत सारा पानी पियें, बहुत से विटामिन खाएं और अच्छी गुणवत्ता का प्रोटीन लें। पानी आपके शरीर में तनाव से पैदा होनेवाले उन टॉक्सिन्स को बाहर करता है, जिनकी वजह से आपके बाल बेजान और रूखे लगते हैं। अपने बालों की चमक के लिए आपको कम से कम 8-10 ग्लास पानी प्रतिदिन पीना चाहिए।


9. तनावमुक्त रहें




तनाव अच्छे और खूबसूरत चेहरे का नूर भी छीन लेता है और बेदाग चमकदार त्वचा को भी मृत और बेजान बना देता है, इसलिए कितनी भी समस्याएं हों, शादी से पहले कोई तनाव न लें। अच्छी बात यह है कि बहुत सी ऐसी चीज़ें हैं जो आपको आराम दे सकती हैं और जिनसे आपकी स्किन सुंदर लग सकती है। जैसे स्पा कराएं, फेशियल कराएं और सबसे बड़ी बात खुश रहें।


10. सकारात्मक  सोचें


शादी एक अच्छा मौका है जब आपको आगे की जिंदगी के बारे में सकारात्मक सोचना चाहिए। खुद को खूबसूरत बनाने के लिए खुद से ही कहें कि मैं यह कर सकती हूं। आप अपने बारे में जैसा सोचेंगे, वैसा हो सकता है, बस आपको पॉजिटिव सोचने की जरूरत है।


कविता देवगन दिल्ली में बेस्ड एक न्यूट्रीशनिस्ट और वेट मैनेजमेंट कन्सल्टेंट हैं। इसके अलावा वे Don’t Diet! 50 Habits of Thin People की लेखिका भी हैं। उनसे Twitter:@kavitadevgan पर संपर्क किया जा सकता है। 

Published on Nov 09, 2017
Save
Read Full Story
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question