वेडिंग ट्रूज़ो चेकलिस्ट| POPxo Hindi | POPxo

Are you over 18?

  • Yes
  • No

Girls Only!

Uh-oh. You haven't set your gender on your Google account. We check this to keep for girls only.

To set your gender on Google:

  • 1. Click the button below to go to Google settings.
  • 2. Set your gender to "Female"
  • 3. Make sure your gender is set to 'VIsible' or 'Public'
  • Go to Google settings
  • Cancel
Pia
cross
Book a cab
Order food
View your horoscope
Gulabo - your period tracker
Show latest feed
हिंदी
Filter Icon   I want to see
Filter Icon   I want to see
Select your filters
Clear all filters
×
Categories
  • All
  • Fashion
  • Beauty
  • Wedding
  • Lifestyle
  • Food
  • Relationships
  • Work
  • Sex
Quick Actions
  • All
  • Story
  • Video
  • Shop
  • Question
  • Poll
  • Meme
Apply
Home >; Wedding >; Entertainment
आपकी भी शादी होनेवाली है, तो फॉलो करें ये वेडिंग ट्रूज़ो चेकलिस्ट

आपकी भी शादी होनेवाली है, तो फॉलो करें ये वेडिंग ट्रूज़ो चेकलिस्ट

शादी की बड़ी- बड़ी तैयारियों के बीच कुछ जरूरी चीजों को भूल जाना एक आम समस्या है। यही वजह है कि शादी की भागदौड़ और तनाव के दौरान अपनी जरूरी चीजों का एडवांस में ही ध्यान रखा जाना और अपने वेडिंग ट्रूज़ो को पहले से ही तैयार कर लेना बेहद जरूरी है। इसके लिए शादी से 4-5 महीने पहले से ही एक चेकलिस्ट तैयार करें, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आपकी शादी से संबंधित सभी जरूरी चीजें आपको सही समय पर मिल जाएं।


Profile image of Meha bhargava


यहां जानीमानी वेडिंग स्टाइलिस्ट, Styl.Inc की फाउंडर और इमेज कन्सल्टेंट मेहा भार्गव होने वाली दुल्हनों को बता रही हैं कि उनके वेडिंग ट्रूज़ो में क्या-क्या होना जरूरी है।


1.लॉन्जरी


Wedding trousseau checklist2


एक नई दुल्हन के लिए लॉन्जरी की वरायटी होना बेहद जरूरी है, ताकि उसे अपने लुक में कोई कमी महसूस न हो और वह हरदम अपनी खूबसूरती का एहसास करे। इसके लिए शादी से एक-दो महीने पहले ही कुछ लेसी ब्रा, पुशअप ब्रा, पैडेड ब्रा और जैसी उसके मंगेतर को पसंद हों, ऐसी लॉन्जरी खरीद लेनी चाहिए। इसके अलावा अपनी सुहागरात के लिए कुछ सेक्सी नाइटी, केमिसोल और, शॉर्ट ड्रेस भी खरीदें। साथ ही कुछ कॉटन की कंफर्टेबल ब्रा रखना न भूलें। एक नई दुल्हन के रूप में आपको बहुत से ऐसे रीति रिवाजों का हिस्सा बनना पड़ सकता है, जहां आपको अपने कपड़ों में कंफर्टेबल होना बेहद जरूरी है।


अपनी शादी के ट्रूजो के लिए आप क्लोविया का Panelled Tummy Shaper जरूर खरीदें, जो आपकी बॉडी शेप को खूबसूरत बनाएगा। इसकी कीमत 549 रुपये है।


2.वेस्टर्न वियर


Wedding trousseau checklist


एक नई दुल्हन के रूप में आपको ज्यादा वक्त इंडियन एथनिक और ट्रैडीशनल वियर पहनने होंगे, जो आपके सूटकेस में काफी संख्या में मौजूद भी होंगे। लेकिन एक समय ऐसा भी आएगा जब आप दोस्तों के साथ कैजुअल आउटिंग पर जाएं। ऐसी जगहों पर शायद आपको और आपके उन को ट्रैडीशनल कपड़े पहनना अच्छा न लगे। ऐसे मौकों के लिए अपनी ससुराल के लिहाज से कुछ वेस्टर्न और सिंपल इंडियन आउटफिट्स अपने साथ रखना जरूरी है। इसके अलावा हनीमून तो आप अपने बड़े बुजुर्गों से दूर एकांत में ही मनाएंगी। वहां भी आपको वेस्टर्न वियर की जरूरत होगी। इसलिए कम से कम 4-5 जोड़ी वेस्टर्न आउटफिट्स भी खरीद ही लें।


हमारा सुझाव है कि आप Midi Skirt with Asymmetrical Hemline खरीदें, यह 1399 रुपये में उपलब्ध है।


3.इंडियन एथनिक वियर


Wedding Trousseau


सिर्फ इसलिए कि आपकी शादी होने वाली है, आप एक म्यूजियम की मूरत की तरह तो नहीं बन सकतीं। इसलिए अपने वेडिंग ट्रूजो में कुछ हैवी सूट्स और कुछ साड़ियों के अलावा कुछ कंटेम्परेरी चिक फ्यूज़न वियर और एलिगेंट ड्रेसेज़ भी खरीदें। आजकल बाजार में ऐसे अनेक मॉडर्न ऑप्शन मौजूद हैं, जिनमें कुर्ता- सिगरेट पेंट्स, प्लाज़ो के अलावा केप के साथ साड़ी जैसे बहुत से आउटफिट्स हैं।


अपनी शादी के मौके पर आप भी सोच का Printed Kurta with Embellished Jacket ले सकती हैं, जिसका मूल्य सिर्फ 2999 रुपये है।


4.एक्सेसरीज़


Wedding trousseau checklist1


आपके वेडिंग ट्रूज़ो में जो एक्सेसरीज़ हों, वो छोटी भले हों, लेकिन जब उन्हें पैक किया जाता है, वह बहुत सारी जगह घेरती हैं। ऐसे में एक्सेसरीज़ की खरीददारी स्मार्टली करें, यानी ऐसी एक्सेसरीज़ खरीदें जो बहुत सी ड्रेसेज़ के साथ कॉम्प्लीमेंट करती हों और आपके लुक को बढ़ाती हों। एक ऐसा ईवनिंग बैग खरीदें जो आपकी एथनिक ड्रेसेज़ के साथ सूट करे। कैजुअल हैंगआउट्स के लिए एक होबो या शोल्डर बैग लें। इसके अलावा काम पर जाने के लिए एक और ऐसा बैग लें जो आपकी संबंधित जरूरतें पूरी करता हो। अपनी ज्यूलरी भी इसी तरह से पसंद करें। साथ ही अपने वेस्टर्न वियर के साथ कुछ बेल्ट्स लेना भी न भूलें।


अपने ट्रूज़ो के लिए आप Beaded Dangler Earrings खरीदें जो सिर्फ 399 रुपये में उपलब्ध हैं।


5.फुटवियर


Wedding trousseau checklist5


अपनी शादी के सामान में बहुत ज्यादा फुटवियर पैक करना अक्सर मुसीबत बन जाता है, साथ ही यदि शादी के दौरान फुटवियर की कमी हो जाए या फिर हर तरह की ड्रेस के साथ चलने वाले फुटवियर न हों, तो भी मुश्किल होती है। इसलिए ऐसे फुटवियर तलाशें जो आरामदेह हों और आपकी कई तरह की ड्रेसेज़ के साथ सूट करें। खासतौर पर बेसिक ब्लैक और न्यूड हील्स वाले फुटवियर यह काम बखूबी करेंगे। साथ ही अपने एथनिक कलेक्शन्स के साथ चलने और कंफर्ट के लिए कुछ फ्लैट या कम हील वाले फुटवियर भी रखें। इसके अलावा हनीमून के दौरान या दूसरी आउटिंग्स पर जाने के लिए कुछ चिक लोफर्स शूज़ भी जरूर खरीदें, जो ज्यादा दूरी पर चलने में आपका साथ दें।


अपने शादी के सामान में ले जाने के लिए आप Heeled Sandals with Ankle Strap खरीदें, जो 1599 रुपये में उपलब्ध है।


6. वैनिटी


Wedding trousseau checklist4


वैनिटी आपके शादी के सामान में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण सामान है, जिसे समय पर अपने ट्रूज़ो में शामिल करना बेहद जरूरी है। अगर इसमें से एक भी चीज़ आप भूल गईं तो समझो कि आपके मेकअप का काम तमाम। कॉस्मेटिक्स की लिस्ट आप अपनी ब्यूटीशियन से पूछकर बनाएं और हर एक प्रोडक्ट को इस्तेमाल करना सीखें। इस लिस्ट का सामान अच्छी कंपनी का खरीदें, ताकि लास्ट मूमेंट पर कोई समस्या न हो। इसके अलावा अपने रोजमर्रा के इस्तेमाल की क्रीम और लोशन रखना न भूलें।


अपने वैनिटी बैग में Lakme 9 to 5 Primer + Matte Powder Foundation Compact रखना न भूलें, यह मात्र 510 रुपये में उपलब्ध है।


7. टॉयलेटरीज़


Wedding trousseau checklist3


अपने लिए जरूरी टॉयलेटरीज़ की एक लिस्ट बनाएं। इसमें साबुन और तेल जैसी ऐसी चीजें शामिल हैं जो आपकी रोजमर्रा की ज़रूरतें पूरी करती हैं। सेनिटरी नैपकिन्स से लेकर टैम्पूंस का करीब महीने- दो महीने का स्टॉक अपने पास रखें। इसके अलावा हैंड टॉवल, वेट टिश्यूज़ भी ध्यान से रख लें।


शादी के मौके पर वेजाइनल हाईजीन के लिए VWash Plus Expert Intimate HYGIENE Ph3.5 भी जरूर खरीदें, इसका पूरा पैक 160 रुपये में उपलब्ध है।


अपने ट्रूज़ो में बहुत ज्यादा सामान पैक करना या बहुत कम सामान पैक करना दोनों ही परेशानी का सबब बन सकते हैं। इसलिए जो भी सामान रखें, बहुत सोच-समझ कर रखें। अपने सारे सामान की लिस्ट शादी से 4-5 महीने पहले से ही बना लें और जैसे-जैसे सामान खरीदते जाएं, उस लिस्ट पर टिक करते जाएं। साथ ही जैसे ही कोई नई चीज़ याद आए, उसे तुरंत अपनी चेकलिस्ट में शामिल करें, ताकि आप अपनी शादी के मौके पर कोई भी चीज़ न भूलें। इससे आप कई तरह की परेशानियों से बच सकती हैं।


फोटो सौजन्य - Soch, Shutterstock

Published on Oct 10, 2017
Like button
5 Likes
Save Button Save
Share Button
Share
Read More

Your Feed