वेडिंग हेयर केयर टिप्स I POPxo Hindi | POPxo
Home  >;  Wedding  >;  Entertainment
शादी के दिन आपके बालों में वॉल्यूम लाने के टॉप 9 टिप्स !

शादी के दिन आपके बालों में वॉल्यूम लाने के टॉप 9 टिप्स !

हमें पता है कि जब आपके बाल उलझ जाते हैं तो ऐसे में बालों को सुलझाने के लिए उनमें उंगलियां तक डालना कितना मुश्किल होता है। जी हां यह सच है कि ज्यादातर लोग बालों के हल्के होने और गिरने पर ज्यादा ध्यान नहीं देते और आपके शादी के दिन तक हालत धीरे-धीरे बदतर हो जाती है। तो गर्ल्स, अगर आपकी शादी का दिन अगर नजदीक है तो बेहतर यही है कि इसका कोई उपाय किया जाए। हमारी सलाह है कि अपने बिज़ी शेड्यूल से कुछ समय निकालें और अपने बालों की कुछ केयर कर लें, ताकि आपके बालों की खोई खूबसूरती वापस आ सके। यहां हम कुछ बेहतरीन टिप्स दे रहे हैं, ताकि आप अपने कमजोर और हल्के होते बालों को अपनी शादी के दिन तक बेहतर कर सकें !


1. कोशिश करके वजह का पता करें


बालों के हल्के होने और गिरने की वजह अक्सर तनाव और हमारी लाइफस्टाइल चॉइसेज़ होती हैं, जैसे हमारी डाइट, हम दिन में कितना पानी पीते हैं आदि। और ऐसे में अगर आपकी शादी है तब तो आपके सामने बहुत सारे काम का प्रेशर भी है, जिसे किसी भी तरह टाला नहीं जा सकता। पता लगाएं कि क्या आपके साथ भी ऐसा ही कुछ है और इसके बाद इस वजह को दूर करने का प्लान बनाएं। अगर आप यह सोचते हैं कि यह स्ट्रेस की वजह से नहीं, बल्कि किसी और वजह से हो रहा है तो आपको किसी डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।


2. हल्के हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें


बालों पर कठोर हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल बालों का प्राकृतिक तेल खींच लेता है और समय के साथ बालों की चमक खत्म हो जाती है। कोशिश करें कि आप अपने बालों पर पैराबीन और सल्फेट फ्री प्राकृतिक प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करें, ताकि आपके बाल टूटें नहीं। बालों को सॉफ्ट और शाइनी बनाए रखने के लिए बेकिंग सोडा को अपने शैम्पू के साथ मिलाकर लगाए, ये भी एक कमाल का नुस्खा है।


बॉडीशॉप का यह सल्फेट फ्री शैम्पू आपके बालों की सभी जरूरतें पूरी करेगा और यह Nykaa (Rs 795) पर उपलब्ध है!


3. ब्रश करने के बजाय आराम से कॉम्ब करें


बालों को ब्रश करने से कॉम्ब करना कहीं ज्यादा बेहतर होता है, खासतौर पर तब जब आपके बाल हल्के और पतले हों। बालों को कंघी करना आपकी स्कैल्प के ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ाता है, और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ने से बालों की ग्रोथ बढ़ती है। अगर आप अपने बालों को बहुत ज्यादा ब्रश करेंगे तो इससे बालों पर बुरा असर पड़ सकता है और बालों की जड़ें कमजोर हो सकती हैं।


3 thinning hair combing the hair


बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए Roots के वुडन कॉम्ब प्रयोग करें, जो आपको Nykaa पर सिर्फ Rs 113 में मिल सकते हैं, हमारा वादा है कि आपको फर्क जरूर महसूस होगा!


4. बालों पर सीधा शॉवर न लें


बिलकुल कठोर केमिकल्स की ही तरह गर्म पानी अगर सीधे आपकी स्कैल्प पर पड़े तो यह स्किन का सारा मॉइश्चर ले लेता है और इसे ड्राय बना देता है। ड्राय स्कैल्प होने से बालों को रूखे होने और टूटने का खतरा बढ़ जाता है इसलिए अगर आप ठंडे पानी या हल्के गुनगुने पानी से बाल नहीं धो सकती तो बेहतर है कि बालों पर शॉवर न ही लिया जाए !


5. बालों को हवा में ही सूखने दें


अगर आपके बाल धुल चुके हैं तो इन्हें सुखाने के लिए टॉवल से रगड़ें नहीं और यह भी जरूरी है कि बालों को हेयर ड्रायर से न सुखाएं, बल्कि अपने बालों को प्राकृतिक रूप से हवा में ही सूखने दें। आर्टिफिशियल गर्मी बालों की क्वालिटी खराब ही करती है जिससे बाल और ज्यादा टूटने लगते हैं।


अगर ड्रायर करना ही है तो इसे सबसे कम गर्म वाली सेटिंग पर रखें, ताकि आपके बाल न टूटें। इसके लिए Philips hair dryer परफेक्ट है। इसे आप Nykaa से Rs 1,695 में ले सकते हैं!


6. हमेशा हीट-फ्री स्टाइलिंग टेक्नीक का प्रयोग करें


6 thinning hair gorgeous brown hair


विश्वास करें, ऐसी अनेक टेक्नीक्स उपलब्ध हैं, जिनसे आप कम से कम हीट के साथ स्टाइलिंग कर सकते हैं। ज्यादा हीट बालों के लिए बहुत खराब होती है, इससे बाल अपनी चमक खो देते हैं।


7. ऐसे हेयरस्टाइल्स से बचें, जिनसे आपके बाल खिंचते हों


ऐसे हेयरस्टाइल्स, जो आपके बालों में खिंचाव पैदा करते हैं, आपके बालों के टूटने के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। टाइट हेयरबैंड्स और इलास्टिक आपके हेयरलॉस को बढ़ा सकते हैं, इसलिए इनसे बचें। इससे बेहतर है कि अपने बालों को हल्के से एकसाथ करें और उन्हें ढीला छोड़ते हुए एक क्लचर से बांध दें।


अपने बालों के लिए 26 मल्टीकलर्ड सॉफ्ट इलास्टिक बैंड का यह पैक खरीदें। यह Amazon पर सिर्फ Rs 199 में उपलब्ध है!


8. नेचुरल ऑयल से स्कैल्प की मसाज करें


ऑलमंड, कोकोनट, कास्टर ऑयल या ऑलिव ऑयल जैसे नेचुरल ऑयल हल्के बालों के लिए एक वरदान की तरह हैं। ये न सिर्फ आपके बालों को मजबूती और पोषण देते हैं, बल्कि इनको वॉल्यूम के साथ-साथ शाइन भी देते हैं। अपने बालों की मसाज रात में करके उन्हें हल्के से बांध लें और अगले दिन सुबह हल्के से शैम्पू से धो लें। ऐसा सप्ताह में दो या तीन बार करें और फर्क महसूस करें।


अपने बालों को पैम्पर करने के लिए अरोमा मैजिक कास्टर ऑयल Nykaa से Rs 115 में खरीदें !


9. लाइफस्टाइल बदलें


9 thinning hair healthy diet


आपके हेयर प्रोडक्ट्स कितने अच्छे हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, अगर आप तनाव में हैं और आपकी खानपान की आदतें खराब है, तो यह आपके बालों के लिए नुकसानदेह हो सकती हैं। सभी जानते हैं कि शादी के तैयारियों के बीच आप स्ट्रैस को दरकिनार नहीं कर सकते, लेकिन कोशिश कर सकते हैं कि यह कम से कम हो। इसके लिए अपनी डाइट पर नजर रखें, जितना हो सके हल्का , हैल्दी और पोषक तत्वों से भरपूर भोजन खाएं। आप खुद देखेंगे कि आपके बालों पर कितना फर्क पड़ा है।


फोटो सौजन्य: Shutterstock

Published on Oct 4, 2017
Like button
3 Likes
Save Button Save
Share Button
71
Read More
Trending Products

Your Feed