करवाचौथ के लिए स्मार्ट डाइट टिप्स | POPxo
Home  >;  Lifestyle  >;  Health & Fitness
हैल्दी करवाचौथ के लिए लीडिंग न्यूट्रीशनिस्ट के स्मार्ट डाइट टिप्स

हैल्दी करवाचौथ के लिए लीडिंग न्यूट्रीशनिस्ट के स्मार्ट डाइट टिप्स

आजकल तो करवाचौथ व्रत फैशन में ही आ गया है। यहां तक कि बहुत सी लड़कियां तो शादी तय होने के बाद अपने मंगेतर के लिए और गर्लफ्रेंड्स अपने-अपने बॉयफ्रेंड्स के लिए भी करवाचौथ का व्रत करती हैं। Kavita Devgan small  2193886


दिल्ली की लीडिंग न्यूट्रीशनिस्ट, वेट मैनेजमेंट कन्सल्टेंट और डोंट डाइट! 50 हैबिट्स ऑफ थिन पीपल की लेखिका कविता देवगन यहां करवाचौथ के लिए स्मार्ट डाइट टिप्स दे रही हैं, ताकि करवाचौथ व्रत में किसी की तबियत खराब न हो। उनका कहना है कि करवाचौथ का व्रत रखना तो ठीक है लेकिन अपनी हैल्थ की कॉस्ट पर नहीं, इसलिए करवाचौथ का व्रत होना चाहिए स्मार्ट और हैल्दी...


1.सरगी को रखें बिलकुल हल्का


सरगी में हैवी, फ्राइड और ज्यादा मीठा खाने से दूरी बनाए रखें, क्योंकि यह सभी चीज़ें वाकई हैवी होती हैं, जो आपके शरीर में एसिडिटी पैदा कर सकती हैं। लेकिन किसी एक होल ग्रेन जैसे, होलव्हीट ब्रेड, ओट्स को अपनी सरगी में जरूर शामिल करें। इसके अलावा आप ग्रिल्ड होल व्हीट कॉटेज चीज़ एंट पटेटो सैंडविच को भी इसमें शामिल कर सकती हैं।


अच्छी हैल्थ के लिए Quaker के ओट्स ट्राय करें। यह Amazon पर 190 रुपये में उपलब्ध हैं।


2.ज्यादा मीठे को नो-नो


अगर आपने सरगी में ज्यादा मीठा खा लिया तो यह आपको पूरे दिन तकलीफ देगा, क्योंकि मीठा खाने से आपको बहुत जल्दी भूख लगने लगेगी। जहां तक शगुन के तौर पर मीठा खाने का सवाल है, तो हल्का फुल्का मीठा खाने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन मीठे में भी हैल्दी ऑप्शन का ध्यान रखें, जैसे रसगुल्ला, श्रीखंड(दही से बनी डेजर्ट) आदि, ताकि आपको सिर्फ शुगर और कैलरीज़ के बजाय प्रोटीन और एनर्जी मिले।


अपने घर पर ही बनाएं मैंगो श्रीखंड, Amazon पर इंस्टेंट मैंगो श्रीखंड मात्र 155 रुपये में उपलब्ध है।


3.खूब सारा पानी पियें


lady drinking water %28500x332%29


यह जरूर सुनिश्चित करें कि आप खुद को इतना हाइड्रेटेड कर लें जो कि शाम की पूजा तक चले। सुबह सरगी के समय कम से कम 3-4 ग्लास हल्का गुनगुना पानी पियें। हल्का गर्म पानी शरीर में जल्दी सोख लिया जाता है, क्योंकि इसका तापमान शरीर के तापमान से मैच करता हुआ होता है।


4. हो सके तो चाय-काफी न पियें


अगर आप चाय या कॉफी पीने के आदी नहीं हैं, तो कविता आपको चाय-काफी पीने की सलाह नहीं देतीं, क्योंकि इससे बॉडी में डिहाइड्रेशन हो सकता है और इससे आपकी एसिडिटी बढ़ जाएगी। यहां तक कि आपको उल्टियां भी हो सकती हैं। लेकिन यदि आपको इसकी आदत है और इसके बिना नहीं रह सकतीं तो बहुत सारे दूध की चाय पियें। वैसे एक ग्लास हल्का गर्म दूध ज्यादा अच्छा आइडिया है। इसके अलावा अगर आप एक ग्लास नारियल पानी पीती हैं तो यह आपके डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए बहुत अच्छा होगा।


5. ऑवला जूस है सबसे बढ़िया


थोड़े से धनिया पाउडर के साथ ऑवला जूस करवाचौथ के लिए एक बढ़िया ड्रिंक है, क्योंकि यह विटामिन सी का बहुत अच्छा स्त्रोत है जो करवाचौथ पर पूरे दिन आपको एनर्जी से भरपूर बनाए रखेगा। धनिया पाउडर आपको पूरे दिन की डिज़ीनेस और फेंटिंग से बचाता है।


करवाचौथ के दिन पीने के लिए आप HealthVit ऑवला जूस Amazon से 180 रुपये में खरीद सकते हैं।


6. फल बनाएंगे एनर्जी से भरपूर


निसंदेह आपको ऐसे समय पर फल जरूर खाना चाहिए। फलों में कविता सलाह देती हैं केला खाने की, क्योंकि यह एनर्जी को बहुत धीमी गति से रिलीज करता है। केला यूं ही खाएं या फिर बनाना शेक बनाकर पियें, यह आपकी इच्छा पर निर्भर है। इससे पूरे दिन आपका ध्यान रखने के लिए आपके शरीर को प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट्स मिल जाएंगे।


7. सरगी में नट्स और रोस्टेड सीड्स भी रखें


dry fruits nuts %28500x334%29


नट्स और रोस्टेड सीड्स को भी अपनी सरगी में जरूर शामिल करें, क्योंकि यह जरूरी फैट्स से भरपूर होते हैं और लंबे समय तक आपको भरा-भरा महसूस कराएंगे। कविता की सलाह है कि इसमें आप कुछ अंजीर जरूर रखें, क्योंकि अंजीर में कैलरीज के अलावा जरूरी कैल्शियम और मिनरल्स भी होते हैं।


5 तरह के रोस्टेड सीड्स का कॉम्बो पैक आपको Amazon पर मात्र 630 रुपये में मिल सकता है।


8. धीरे खाएं और ठीक से चबाएं


सबसे जरूरी बात यह है कि करवाचौथ पर सरगी खाने में जल्दबाजी न करें, बल्कि धीरे-धीरे ठीक से चबा-चबा कर खाएं, क्योंकि इसका उपयोग आपको पूरे दिन करना है।


9. इन चीजों से खोलें फास्ट


करवाचौथ व्रत को 1- 2 घूंट पानी से तोड़ें, और इसके बाद नारियल पानी या नींबू पानी पियें। इस वक्त भी कॉफी या चाय से परहेज करें, क्योंकि पूरे दिन खाली पेट होने के बाद यह एसिडिटी जरूर करेगा। इस समय भी फ्राइड या ऐसा कुछ न खाएं जो शुगर में हाई हो। यह आपके पेट के लिए अच्छा नहीं रहेगा। इसके बजाय कुछ ड्राटफ्रूट्स और रोस्टेड सीड्स के मिक्सचर जैसे बादाम, अखरोट, किशमिश, सनफ्लावर सीड्स, फ्लैक्स सीड्स आदि से फास्ट खोलें जो आपकी सेहत के लिए अच्छा रहेगा।


10. पूजा के बाद का आहार


पूजा के बाद वैल- बैलेन्स्ड आहार खाएं, जिसमें सब्जियां, पनीर, दही, चावल, रोटी या डोसा और दालों के साथ थोड़ा मीठा भी शामिल हो। कविता का कहना है कि आपके आहार में दही का होना बेहद जरूरी है, क्योंकि इसमें जरूरी मिनरल्स जैसे पोटेशियम, कैल्शियम, प्रोटीन के साथ विटामिन बी भी होता है। इसमें अच्छा बैक्टीरिया भी होता है जो पूरे दिन के फास्ट के बाद न्यूट्रिएंट्स को शरीर में सोखने में मदद करता है।

Published on Oct 10, 2017
Like button
2 Likes
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products

Your Feed