दीवाली मनाने के 10 अलग अंदाज़ |POPxo Hindi | POPxo

इस बार दीवाली कुछ अलग अंदाज में मनाने के टॉप 10 टिप्स

Richa Kulshrestha

Senior Editor, Hindi

दीवाली के दिन बुराई पर अच्छाई की जीत को मनाने और अंधेरे को मिटाने के लिए सांकेतिक रूप से हमारे देश में लाखों- करोड़ों दिये जलाए जाते हैं, खूब रोशनी की जाती है। अपने अराध्य देवता लक्ष्मी और गणेश को भोग लगाने के लिए खूब मिठाई- पकवानों से भरी थाली अर्पित की जाती है, सुंदर-सुंदर नये कपड़े पहने जाते हैं, घर की सफाई की जाती है। दीवाली का समय वाकई बहुत उत्साहवर्धक होता है और इस समय हम अगले पूरे साल के लिए अपने अंदर एक नई ऊर्जा का संचार कर सकते हैं। तो अगर इस बार हम दीवाली कुछ अलग अंदाज़ में मनाएं, तो कैसा रहे? इस दीवाली आप बहुत कुछ ऐसा कर सकते हैं, जिससे ऐसे लोगों के चेहरों पर मुस्कान आ सके, जिनका पूरा साल आपके लिए मेहनत करने में लग जाता है, ताकि आप अच्छा खा सकें, अच्छा पहन सकें और अच्छी तरह से रह सकें। इसके अलावा अपने पर्यावरण को सहेजने के लिए भी हमें कुछ न कुछ करना चाहिए। अगर हर साल हम एक पौधा रोपें, ताकि वह पेड़ बनकर लोगों के जीवन को बेहतर बना सके, तब हम अपनी इस दीवाली को सार्थक कर सकते हैं। इसके अलावा भी ऐसे अनेक तरीके हैं, जिनसे हम अपनी दीवाली को कुछ नये अंदाज़ में मना सकते हैं। तो आइये जानें कि कौन-कौन से तरीके हैं ऐसे. ..




1.  रंगोली बनाना और दरवाजे को डेकोरेट करना सीखें


 Different Diwali4, दीवाली मनाने के 10 अलग अंदाज़ |POPxo Hindi | POPxo, दीवाली मनाने के 10 अलग अंदाज़, Celebrate Diwali in Different Style


हम इंडियंस अपने फेस्टिवल्स को बहुत अच्छी तरह से एन्जॉय करते हैं। खूब कलरफुल डेकोरेशन, ट्रैडीशनल कुकिंग और फेस्टिव डिजाइंस हमारे उत्साह को और भी बढ़ा देते हैं। ऐसे मौकों पर रंगबिरंगी रंगोली हमारे घर की शोभा को बढ़ाने का एक बेहतरीन सांकेतिक तरीका है। इसके अलावा इसका धार्मिक महत्व भी है। दीवाली पर आप अलग-अलग चीजों का इस्तेमाल करके आप अपनी क्रियेटिविटी को बढ़ावा दे सकते हैं, जैसे फूलों की पंखुड़ियों से, चावलों को रंगकर, आटे और हल्दी का इस्तेमाल करके आप दीवाली पर अपने घर के दरवाजे को खूबसूरती दे सकते हैं।


अपने घर को सजाने के लिए आप The Elephant Company Wall Art Framed Floral Marigold भी ला सकते हैं। यह सिर्फ 1196 रुपये में उपलब्ध है।


2. किसी अनाथालय में विजिट करके खुशियां बांटें




किसी भी जरूरतमंद को कुछ भी देकर, कम से कम खुशियां देकर उनकी दुआएं पाना भी एक बड़ी बात है। अपनी दीवाली को अर्थपूर्ण बनाने के लिए आप किसी अनाथालय जाकर अपना कुछ समय वहां के बच्चों को दें, उनसे बात करें और उनकी बातें सुनें। कुछ सामान बांट सकते हैं तो बांटें, नहीं तो बच्चे आपके साथ मिलकर ही खुश हो जाएंगे। आप उनके साथ मिलकर बहुत कुछ कर और करवा सकते हैं। वहां आसपास की सफाई, दीवारों को पेंट करना, पेंटिंग करवाना जैसे अनेक ऐसे मजेदार काम हैं जिन्हें करके अनाथ बच्चों के साथ-साथ आपको भी खुशी मिलेगी।


बच्चों के बांटने के लिए आप Barbie Doll'Icious Gift Pack मंगवा सकते हैं। यह सिर्फ 399 रुपये में उपलब्ध है।


3. वृद्धाश्रम जाकर बुजुर्गों से बात करें


Different Diwali5, दीवाली मनाने के 10 अलग अंदाज़ |POPxo Hindi | POPxo, दीवाली मनाने के 10 अलग अंदाज़, Celebrate Diwali in Different Style


दीवाली छोटे-बड़ों सबका त्योहार है, ऐसे में हमें छोटों के साथ-साथ वृद्धों का भी ख्याल रखना चाहिए। वृद्धाश्रम ऐसी जगह है, जहां बड़े बूढ़े लोग अपने बच्चों से दूर अकेलापन झेल रहे होते हैं। ऐसे में उन्हें अपना अकेलापन दूर करने के लिए आपके समय की बहुत जरूरत है। वहां जाकर उनसे बात करें, उनकी परेशानियां पूछें, उनकी कहानियां सुनें और उनके यादगार लम्हें जानें। इससे कुछ ही समय के लिए सही उुनके पोपले मुंह पर मुस्कान तो आएगी। ऐसे समय जब वे अपने परिवार जैसा महसूस कर सकेंगे और बदले में आपको मिलेंगे ढेरों आशीर्वाद।


4. हर दीवाली एक पौधा जरूर लगाएं




आज के जमाने में ‘Go Green’ सिर्फ एक हैशटैग ही नहीं है, बल्कि कुछ कर दिखाने का जज्बा है। हमारी पृथ्वी की प्राकृतिक संपदा को बचाने के लिए बहुत कुछ करने की जरूरत है, ताकि हमारी कम्युनिटी भी बची रहे। इसके लिए हमें पौधरोपण करना होगा। अगर हमारे देश के कुछ प्रतिशत लोग भी हर दीवाली पौधे रोपने लगे तो इस देश का पर्यावरण न सिर्फ सुधर जाएगा बल्कि दूसरे देशों से भी आगे निकल जाएगा। इसलिए हर मौके पर पौधे लगाने और पौधों को एडॉप्ट करने की एक्टिविटी को बढ़ावा दें। इसके अलावा ऑर्गेनिक फार्मिंग को भी सपोर्ट करें। एक पौधा लगाते वक्त आप न सिर्फ बायो डायवर्सिटी को प्रोत्साहित करते हैं, बल्कि ग्रामीण जीवन को भी बढ़ावा देते हैं, पर्यावरण के प्रति जागरूकता पैदा करते हैं, पशु पक्षियों के लिए आवास और भोजन की व्यवस्था भी करते हैं। इसलिए जान लीजिए, पौधा लगाना एक बहुत बड़ा काम है।


5. दीवाली के दिये और कैंडल्स खुद बनाएं


Different Diwali1, दीवाली मनाने के 10 अलग अंदाज़ |POPxo Hindi | POPxo, दीवाली मनाने के 10 अलग अंदाज़, Celebrate Diwali in Different Style


दीवाली रोशनी का त्योहार है, इसलिए क्यों न इस बार घर में लगाये जाने वाले दीपक और कैंडल्स खुद अपने हाथों से बनाए जाएं? इसके लिए कैंडल मेकिंग क्लासेज़ जॉइन करें। यकीन मानें, इस क्रियेटिविटी में आपको बहुत मज़ा आएगा। मिट्टी के दिये बनाने कुछ मुश्किल हैं, तो आप बाजार से साधारण दिये लेकर उनको पेंट करके खूबसूरत बनाने का काम भी कर सकती हैं।.इसके अलावा कैंडल्स मेकिंग टेक्नीक सीखें, जैसे मोम को पिघलाने के बाद रंग मिलाना और फिर इसे एक खूबसूरत आकार देना। अगर आपने इसमें खूशबू यानी फ्रेगरेंस का भी समावेश कर दिया तो क्या कहने। यह आपकी खूबसूरती और अंदाज में चार चांद लगा देंगी और साथ ही खुद अपने हाथों से क्रियेट करने से दीवाली का मजा दोगुना हो जाएगा।


6. दीवाली पर एक दिन के लिए कहीं घूमने जाएं




अपनी व्यस्त जिंदगी में से दीवाली की छुट्टियों में से एक दिन कहीं घूमने के लिए निकालें। यह आपके लिए एक यादगार ब्रेक होगा, क्योंकि इसमें आप अपने साथ अपने दोस्तों को भी जोड़ सकते हैं। इस समय अच्छी बात यह होती है कि ज्यादातर सभी लोगों की छुट्टी होती है। दीवाली पर दोस्तो-रिश्तेदारों को ग्रीटिंग भेजने की जगह उन्हें एक पूरे दिन के लिए किसी अच्छी सी जगह पर इकट्ठा करें और एक बिलकुल नया अनुभव लें। आपके शहर के आसपास का कोई पिकनिक स्पॉट या एम्यूज़मेंट पार्क इसके लिए बेस्ट आइडिया हैं।


7. शॉपिंग उनसे करें, जो पूरे साल मेहनत करते हैं


दीवाली के लिए शॉपिंग तो सभी करते हैं, लेकिन अगर यही शॉपिंग आप ऐसे लोगों से करें, जो पूरे साल दीवाली का सामान अपने हाथों से बनाकर जीतोड़ मेहनत करते हैं, तो यह उन लोगों की मेहनत को सम्मान देना होगा और खास बात यह कि इससे आपका कुछ नहीं जाएगा। इसके अलावा यह भी ध्यान रखें, कि छोटी-छोटी चीजों के लिए छोटे दुकानदारों या ठेले वालों से मोलभाव न करें। जहां आप बड़े-बड़े मॉल से बिना मोलभाव किये सामान खरीद सकते हैं तो इन छोटे दुकानदारों से क्यों नहीं। इससे उनकी दीवाली अच्छी मन सकेगी और उनके बच्चों के चेहरों पर भी आप मुस्कान ला सकेंगे।


8. बच्चों को कराएं त्योहार का पूरा मजा




दीवाली एक ऐसा समय होता है जब छुट्टियों में बच्चों की पूरी मौज मस्ती होती है। तो ऐसे में बड़े होने के नाते आप उन्हें त्योहार के कार्यक्रमों में जुड़ने के लिए प्रोत्साहित करें और त्योहार की मस्ती में उनकी ऊर्जा का पूरा इस्तेमाल करने में उनकी मदद करें। इस बार उनकी दीवाली स्पेशल बनाने के लिए उन्हें किसी एम्यूज़मेंट पार्क या कहीं और अच्छी जगह आउटिंग पर ले जाएं। और हां, उनके साथ उनके दोस्तों को भी ले जाना न भूलें, क्योंकि इससे उनकी खुशी कई गुना बढ़ जो जाती है। उनके साथ मिलकर दीपक, कैंडल्स जलाएं और स्काई लैंटर्न्स जलाएं। हो सके तो उन्हें स्काई लैंटर्न्स बनाना भी सिखा सकते हैं। बच्चों को बताएं कि पटाखे जलाना उनके लिए क्यों नुकसानदेह है और उन्हें पटाखे नहीं चलाना चाहिए। उसकी जगह ऐसी बहुत से काम हैं जो किये जा सकते हैं, जिसमें उन्हें मजा आए। अगर आपकी बेटी को पेंटिंग पसंद है तो उसे दीवाली कार्ड और दिये पेंट करने को दें।  


9. फेस्टिव सीज़न के लिए गॉर्जियस हेयरस्टाइल


Different Diwali3, दीवाली मनाने के 10 अलग अंदाज़ |POPxo Hindi | POPxo, दीवाली मनाने के 10 अलग अंदाज़, Celebrate Diwali in Different Style


इस दीवाली अपने बालों पर कुछ गौर फर्माएं और हेयर मेकओवर से उन्हें एक नया लुक देकर सबको चौंका दें। खास बात यह है कि बस, आपको अच्छा लगना चाहिए - फेस्टिव एथनिक लुक, सिंपल लुक, स्ट्रेट हेयर या और कुछ बहुत खास...। रिबॉन्डिंग कराएं या स्मूथनिंग कराएं - ठीक वैसा स्टाइल, जैसा आप चाहते हैं । इससे आपको सब कुछ नया-नया लगेगा और महसूस होगा कि वाकई कुछ खास है।




अपने बालों को स्ट्रेट करने के लिए आप Philips HP8302/06 Selfie Hair Straightener का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। यह सिर्फ 1295 रुपये में उपलब्ध है।


10.अपना लुक ट्रांसफॉर्म करें


इस बार दीवाली कुछ खास होनी चाहिए, इसलिए अपना पूरा लुक बदल डालें। दीपक और रोशनी के इस त्योहार में आपको भी चमचमाना चाहिए, इसलिए अपनी मेकअप आर्टिस्ट से दीवाली पार्टी के लिए कुछ ऐसा लुक देने को कहें, जो आपको जिंदगी भर याद रहे। लेकिन इसके लिए अपना ब्यूटी रुटीन न भूलें। फेस पैक, ब्लैक हैड रिमूवल, ब्लीच, स्क्रब और क्लीनिंग रोजमर्रा की तरह ही चलते रहने चाहिए। इसके बाद ही मेकअप किया जाना चाहिए, तभी आपके चेहरे पर दीवाली वाला ग्लो आ सकता है, जिसके लिए आप डिज़र्व करती हैं।


खूबसूरत स्किन के लिए Biotique Bio Papaya Revitalizing Tan-Removal Scrub इस्तेमाल करें, यह सिर्फ 199 रुपये में Nykaa पर उपलब्ध है।


फोटो सौजन्य - shutterstock

Published on Oct 12, 2017
Save
Sign in to read more
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question