शादी से 2 महीने पहले तक की ब्राइडल ब्यूटी चेकलिस्ट। Popxo Hindi | POPxo

शादी के 2 महीने से लेकर 1 दिन पहले तक -  ब्राइड फॉलो करें यह चेकलिस्ट!

Manvi Malhotra

Senior Wedding Writer

अगर आनेवाले शादी के सीजन में आपकी भी शादी होने वाली है, और आपको अब तक यह पता नहीं है किआपको कैसा ब्यूटी रुटीन फॉलो करना चाहिए, तो आप एकदम सही जगह पर आई हैं ! आइडियली, आपका ब्यूटी रुटीन कम से कम 2 महीने पहले शुरू होता है। इसे शादी का स्ट्रैस कहें या फिर अपना वही पुराना आलस, लेकिन खराब स्किन कोई अच्छा संकेत नहीं है। लेकिन दोस्तो, डरने की कोई बात नहीं है...हम आपके लिए पूरी ब्राइडल ब्यूटी चेकलिस्ट लाए हैं, जिसमें शादी के 2 महीने पहले से लेकर आपके शादी वाले दिन तक के लिए सब कुछ है। यह गाइड आपके ब्यूटी रुटीन को एकदम ट्रैक पर रखेगी। बस, इसे अच्छी तरह से फॉलो करें !




शादी से कुछ महीने पहले


1.अपने पूरे लाइफस्टाइल को सुधारने के लिए 2 महीने का वक्त काफी होता है। खूब सारा पानी पिये, रोजमर्रा में एक सीटीएम (क्लीनजिंग, टोनिंग, मॉइश्चराइजिंग) रुटीन फॉलो करना शुरू करें। सोने के वक्त रेगुलरली अपना मेकअप रिमूव करें और अच्छा खाएं। यह लंबे समय तक आपकी मदद करेगा।


internal bridal beauty checklist girl drinking water, शादी से 2 महीने पहले तक की ब्राइडल ब्यूटी चेकलिस्ट। Popxo Hindi | POPxo, ब्राइडल ब्यूटी चेकलिस्ट



  1. आप अपने बाल बहुत अच्छी फॉर्म में चाहते हैं तो यह बहुत से नेचुरल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करके ही संभव है।

  2. अपना हेयरकट करवाएं, ताकि अगर किसी वजह से आपको यह हेयरकट पसंद न आए तो आपके पास उसे बदलने के लिए पर्याप्त समय हो।

  3. बिलकुल आपके बालों की ही तरह, यह सही समय है कि आप अपनी आईब्रोज़ को किसी प्रोफेशनल से ग्रूम करवा सकें, खासतौर पर अगर आप इनके शेप को बेहतर करवाना चाहती हैं। internal bridal beauty checklist girl getting brows done, शादी से 2 महीने पहले तक की ब्राइडल ब्यूटी चेकलिस्ट। Popxo Hindi | POPxo, ब्राइडल ब्यूटी चेकलिस्ट




  4. अब समय है आपके ब्यूटी रुटीन में एक्सफोलिएटर को शामिल करने का। आप कम से कम सप्ताह में दो बार हल्का एक्सफोलिएटर या स्क्रब इस्तेमाल करें, ताकि आपकी स्किन से डेड सेल्स हट जाएं।


Neutrogena का डेली ब्लैकहेड एलिमिनेटिंग डेली स्क्रब आपकी स्किन के लिए काफी अच्छा है, यह आपकी स्किन से गंदगी, धूल, अशुद्धियां और ब्लैकहेड्स को हटा देता है। यह  Amazon पर Rs 149 में उपलब्ध है।






  1. विटामिन सी का सेरम भी इस समय के लिए बेहतरीन इन्वेस्टमेंट है। यह स्किन को वाइटल एनर्जी बूस्ट देता है और कमाल का काम करता है। खासतौर पर अगर आप लॉन्ग रन में अपनी स्किन का टेक्सचर सुधारना चाहते हैं।


शादी से एक महीने पहले



  1. अगर आपने अपने बालों और लुक्स के बारे में अभी तक कुछ भी तय नहीं किया है, तो अब वह समय आ गया है कि आप यह निश्चित करें कि आपको कैसे बाल और कैसा लुक चाहिए। याद रखें कि शादी से कम से कम एक महीने पहले ट्रायल्स लेना हमेशा बेहतर होता है।

  2. अपनी शादी के हर फंक्शन के लिए कम से कम दो मेकअप लुक्स और हेयरस्टाइल्स छांटें। इससे ट्रायल के दौरान आप यह आसानी से तय कर सकेंगी कि दोनों में से कौन सा ऑप्शन उस दिन के लिए परफेक्ट रहेगा।





internal bridal beauty checklist girl getting her hair done, शादी से 2 महीने पहले तक की ब्राइडल ब्यूटी चेकलिस्ट। Popxo Hindi | POPxo, ब्राइडल ब्यूटी चेकलिस्ट


ट्रेंडिंग मेकअप लुक्स के कुछ सुपर ऑसम आइडियाज़ के लिए अभी लॉन्च हुई POPxo Wedding magazine देखें।



  1. अपने हर लुक की पिक्चर जरूर क्लिक करें, ताकि आपको अपने हर लुक का सही आइडिया मिल सके और आप आसानी से अपना लुक डिसाइड कर पाएं।

  2. इस समय कोई भी नया ब्यूटी प्रोडक्ट या स्किन ट्रीटमेंट कराने से बचें। आपको  नहीं पता कि यह आपकी स्किन पर कैसा असर करेगा, इसलिए ऐसा कोई चांस ही नहीं लें!

  3. बाहर धूप में जाने से बचें, अगर आपका धूप में जाना बेहद जरूरी हो तो अपनी बॉडी के सभी खुले हिस्सों पर समुचित मात्रा में सनस्क्रीन लगाकर ही बाहर निकलें।


internal bridal beauty checklist girl applying sunscreen, शादी से 2 महीने पहले तक की ब्राइडल ब्यूटी चेकलिस्ट। Popxo Hindi | POPxo, ब्राइडल ब्यूटी चेकलिस्ट


SPF 40 वाला The La Shield सनस्क्रीन हर तरह की स्किन के लिए अच्छा है, इसे आप  Amazon से Rs 637 में खरीद सकते हैं।






  1. अपना ब्यूटी रुटीन शादी से करीब 2 महीने पहले से शुरू कर लें। अगर आपने अभी तक नहीं किया है तो यही वक्त है, जल्दी अपना सीटीएम (क्लीनजिंग, टोनिंग, मॉइश्चराइजिंग) शुरू करें। खूब सारा पानी और हैल्दी डाइट…!


द बॉडी शॉप की विटामिन मॉइश्चर क्रीम आपके लिए परफेक्ट रहेगी। इसे आप Nykaa से Rs 995 में खरीद सकते हैं।


शादी से 2 सप्ताह पहले



  1. उम्मीद है कि अब तक आप अपने हेयरस्टाइल्स और मेकअप लुक्स के बारे में डिसाइड कर चुकी होंगी, और आपकी ज्यादातर शॉपिंग भी हो चुकी होगी। अब आपको अपनी बॉडी को रिलेक्स करने के लिए स्पा में मसाज कराने की जरूरत है।      internal image bridal beauty checklist girl on a massage table, शादी से 2 महीने पहले तक की ब्राइडल ब्यूटी चेकलिस्ट। Popxo Hindi | POPxo, ब्राइडल ब्यूटी चेकलिस्ट

  2. इस समय का उपयोग उन छोटी-छोटी चीजों के लिए करें जो आप भूल रही हैं। जैसे आपकी फेवरेट लिप्पी या नेल पॉलिश, परफ्यूम या और भी बहुत सी चीजें जिनसे आप अच्छा महसूस करती हैं।


क्या आपको पता है कि आपके ब्राइडल ब्यूटी किट में कौन सी लिपस्टिक होनी जरूरी है ? मेबेलिन न्यूयॉर्क कलर सेंसेशन लिपस्टिक का स्मोकिंग रेड  कलर आपको Amazon पर Rs 550 में मिल सकता है।





  1. अपने बैग में बॉबी पिन्स, सेफ्टी पिन्स, धागे, सुई जैसी चीजों के पैक भी इमरजेंसी के लिए रखने जरूरी हैं।

  2. और अपने डेली रुटीन का सामान रखना तो आपको याद ही होगा।


शादी से 1 सप्ताह पहले



  1. शादी से एक सप्ताह पहले का समय वाकई स्ट्रैसफुल और थकानभरा होता है, इसलिए इस समय अपना रुटीन बिलकुल सिंपल रखें।internal bridal beauty checklist girl applying moisturizer 332828, शादी से 2 महीने पहले तक की ब्राइडल ब्यूटी चेकलिस्ट। Popxo Hindi | POPxo, ब्राइडल ब्यूटी चेकलिस्ट

  2. कोई भी नया प्रोडक्ट इस समय ट्राय करने की गलती बिलकुल न करें! अगर यह नेचुरल प्रोडक्ट है, तब भी नहीं...।

  3. थोड़ा सा भी समय मिले तो खुद को पैम्पर करना न भूलें… इसका पता आपको अपनी शादी के दिन दिखेगा।


गर्म पानी से भरे टब में एक डिप लेने से ज्यादा रिलेक्सिंग कुछ भी नहीं  हो सकता। सोलफ्लॉवर का यह लैवेंडर बाथ सॉल्ट शादी से पहले आपकी बॉडी के साथ सभी सेन्सेज़ को भी रिजुवेनेट कर देगा। इसे आप Amazon से Rs 308 में खरीद सकते हैं।






  1. इस समय पर ज्यादा से ज्यादा नींद लेने की कोशिश करें!


शादी से 1 दिन पहले



  1. हालांकि आपके लिए शादी से एक दिन पहले सलोन में जाना बहुत मुश्किल भरा काम है, लेकिन साथ ही साथ यही सही समय है अपने नेल्स का काम कराने का। इससे उनकी चिपिंग भी नहीं होगी।    internal bridal beauty checklist girl getting nails done 4420264, शादी से 2 महीने पहले तक की ब्राइडल ब्यूटी चेकलिस्ट। Popxo Hindi | POPxo, ब्राइडल ब्यूटी चेकलिस्ट

  2. इस समय आप एक रिलेक्सिंग पेडीक्योर भी करवा सकती हैं। इससे आपकी नर्व्स को सारी वेडिंग क्रेज़ीनेस से आराम मिलेगा।

  3. शाम के वक्त, अपना चेहरा एक अच्छे फेसवॉश से धोएं और मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं। खुद को हाइड्रेटेड रखें और जितनी जल्दी हो सके, सोने जाएं।


आपकी शादी का दिन


बस, आराम करें, मन में खुशी और उमंग रखें, खूब मुस्कुराएं और अपनी जिंदगी के इस सबसे खुशी वाले इन दिन को एन्जॉय करें। पता है, जो ब्राइड खुश होती है, वही सबसे सुंदर दिखती है ?


सभी फोटो : Shutterstock

Published on Oct 04, 2017
Save
Sign in to read more
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question