हेयर सीक्रेट्स

21 साल की हर लड़की को पता होने चाहिए ये 21 हेयर सीक्रेट्स

Sonali Pawar

Editorial Coordinator

अपने बालों की केयर करना कोई बहुत बड़ी मुश्किल नहीं है। लेकिन कैसे, आइये हम आपको कुछ ऐसे सीक्रेट्स बताते हैं, जिनकी मदद से आप अपने बालों को हैल्दी और गॉर्जियस बना सकती हैं। पेश हैं 21 हेयर सीक्रेट्स, जो 21 साल की होने से पहले ही हर लड़की को मालूम होने चाहिए।


1. समय- समय पर ट्रिमिंग जरूरी


1 hair secrets - hair trimming


बालों की हैल्थ के लिए इनका समय- समय पर रेगुलरली ट्रिम कराना जरूरी है। इससे बालों के सिरे स्प्लिट नहीं होंगे और साथ ही देखने में भी अच्छे लगेंगे।


2. बाल ही नहीं, स्कैल्प भी हो हैल्दी


बालों के साथ-साथ आपकी स्कैल्प की भी पूरी केयर होनी जरूरी है। सुनिश्चित करें कि आप डेली या एक दिन छोड़कर सिर की मसाज करें, क्योंकि इससे उस एरिया का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और इससे बाल चमकदार और हैल्दी बनते हैं।


3. ट्राय करें ड्राय शैंपू


ऐसे समय में जब आप जल्दबाजी में अपने बालों को वॉश नहीं कर पातीं, ड्राय शैंपू आपकी सहायता कर सकता है। इसे जरूर ट्राय करें। यह आपके बालों की ग्रीज़ीनेस को आपकी स्कैल्प से रफा-दफा कर देगा और आपके बाल लगेंगे फ्रेश और फेब्युलस।


अगर आप भी रोजमर्रा की भागदौड़ में शैम्पू नहीं कर पाती तो हमारी सलाह है कि BBLUNT Back To Life Dry Shampooका इस्तेमाल करें, यह  Amazonपर 467 रुपये में उपलब्ध है।


4. बालों को बूस्ट करें


अगर आपके बाल लंबे और हैवी हैं तो इनकी रूट्स पर असर पड़ता है। ऐसे में हल्के गीले बालों में हेयर रूट्स पर लाइटवेट मूज़ या लीव इन स्प्रे एप्लाई करें। इससे आपके हैवी बालों को बूस्ट और हल्कापन मिलेगा।


आप भी अपने बालों को बूस्ट करने के लिए Amazon पर उपलब्ध TRESemme Split Remedy LeaveIn Conditioning Spray ले सकती हैं, इसकी कीमत 2672 रुपये है। 


5. एंड्स को स्प्लिट होने से बचाएं


5 hair secrets - prevent split ends


आप सोते वक्त अपने बालों के एंड्स को स्प्लिट होने से बचा सकती हैं। जी हां, यह सच है। सोते वक्त कॉटन पिलो कवर से रगड़ने की वजह से आपके बालों के एंड्स स्प्लिट हो जाते हैं, इसलिए आपक कॉटन पिलो कवर की जगह पर सिल्क पिलो कवर का इस्तेमाल करें। एक दूसरा काम आप यह कर सकती हैं कि बालों को एक लूज़ टॉप नॉट में बांधकर सोएं, ताकि आपके बाल रहें हैल्दी-हैल्दी।


6. विटामिन की गोली करे खास असर


बालों को लंबे और हैल्दी बनाने के लिए बेस्ट विटामिन की गोली के बारे में जानने के लिए अपने डर्मेटोलॉजिस्ट से सलाह लें। इसके अलावा आप अपने रुटीन हेयर मास्क या हेयर ऑयल में विटामिन ई ऑयल भी एड कर सकती हैं।


7. हेयर मास्क है जरूरी


अपने बालों को चमकदार और हैल्दी बनाने के लिए बालों का रिजुवेनेशन जरूरी है और इसके लिए आप खुद ही ऐसा हेयर मास्क बना सकती हैं जो आपके बालों को सूट करें। सप्ताह में एक बार इसे अपने बालों पर जरूर एप्लाय करें और अपने हैल्दी और गॉर्जियस बालों को फ्लांट करने के लिए तैयार हो जाएं।


8. अच्छे स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स में इन्वेस्ट करें


सच कहा जाए तो स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स भी एक तरह का इनवेस्टमेंट होता है। बाजार से ऐसे प्रोडक्ट्स का चुनाव करें जो आपको सबसे ज्यादा सूट करते हों। हीट स्टाइलिंग आपके बालों को डैमेज कर सकती है, इसी वजह से आपको अच्छी क्वालिटी के स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स की जरूरत है। इसके अलावा आपको हीट स्टाइलिंग से पहले हीट रजिस्टेंट स्प्रे का भी इस्तेमाल करना चाहिए, ताकि आपके बाल डैमेज होने से बचे रहें।


बालों की अच्छी हैल्थ के लिए आप हेयर स्टाइलिंग हीट रजिस्टेंट स्प्रे Amazon से 2316 रुपये में खरीद सकती हैं।


9. सोने से पहले बालों को ब्रश करें


9 hair secrets - brush before going to bed


आपको अपने बालों को सैकड़ों बार ब्रश करने की जरूरत नहीं है, जैसा कि अब तक कहा जाता रहा है। लेकिन सोने से पहले कुछ दफा रूट्स से लेकर बालों के एंड्स तक ब्रश करने में कोई नुकसान भी नहीं है। इससे बालों में नेचुरल ऑयल के डिस्ट्रीब्यूशन में मदद मिलती है और जागने पर आपको मिलेंगे शाइनी और हैल्दी बाल।


10. कम शैम्पू का इस्तेमाल


रोजमर्रा में शैम्पू करने से आपके बाल डैमेज हो जाएंगे, क्योंकि ज्यादातर शैम्पू केमिकल्स से बने होते हैं। इसके अलावा रोजाना बाल धोने से बालों में से सारा नेचुरल ऑयल निकल जाता है जो आपकी स्कैल्प की अच्छी हैल्थ और इसके डैंड्रफ फ्री होने की राह में रुकावट है।


11. कंडीशनर भी है जरूरी


मॉइश्चर में बालों को बांधने के लिए जरूरी है कि शैम्पू करने के बाद ही आप अपने बालों को कंडीशन करें। अपने लिए कंडीशनर का चुनाव करते वक्त ध्यान रखें कि यह आपके बालों के टाइप को सूट करता हो, ताकि आपके बाल लगें गॉर्जियस।


हमारी सलाह है कि आप शैम्पू करने के बाद अपने बालों में Dove Hair Therapy Hair Fall Rescue Conditioner का इस्तेमाल करें, यह Amazon पर 119 रुपये में मिल सकता है।


12. नेचुरल टेक्सचर को बनाए रखें


यह बेहद जरूरी है कि आपको अपने बालों के नेचुरल टेक्सचर की पूरी जानकारी हो, ताकि आप उसी अनुसार इनकी केयर करें और इन्हें यूं ही बरकरार रख सकें।


13. ऑयलिंग का महत्व


13 hair secrets - oil your hair


चाहे आपके बाल ड्राय हों या ऑयली, तेल लगाना सबमें बेहद जरूरी है। स्कैल्प पर तेल की मसाज ही आपके गॉर्जियस बालों का रहस्य है। हर सप्ताह एक प्यारी सी चम्पी आपके बालों को शाइनी लुक देगी।


अपने बालों के लिए आप Soulflower Coldpressed Castor Carrier Oil का इस्तेमाल करें, जो 300 रुपये में उपलब्ध है।


14. ठंडे पानी का रिंस है खास ट्रिक


अपने बालों को ठंडे पानी से रिंस करना दरअसल इसकी क्यूटिकल्स को सील करने में मदद करता है और आपके हर एक बाल को मजबूती देता है। इसके अलावा इससे आपके बाल लंबे होते हैं और इनकी हैल्थ बनी रहती है।


15. होम रेमेडीज़ अपनाएं


अपने बालों को उन सभी प्रोडक्ट्स से ब्रेक दें, जो आप रोजमर्रा में इस्तेमाल करती हैं और इन्हें कुछ होम रेमेडीज की मदद से रिजुवेनेट करें। इससे आपके बाल रिलेक्स महसूस करेंगे और स्कैल्प पर भी इसका सूदिंग इफेक्ट होगा।


16. बालों को फ्लिप करें


अगर आप अपनी स्कैल्प की मसाज नहीं कर पातीं हैं तो एक ट्रिका का इस्तेमाल करें। एक झटके से अपने बालों को पलट दें और कुछ मिनट्स इन्हें यूं ही रहने दें। इससे आपके स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और आपके बाल लंबे और मजबूत हो जाएंगे।


17. कभी- कभी हवा में सुखाएं


17 hair secrets - air dry your hair


अगर आप अपने बालों की स्टाइलिंग बहुत ज्यादा करती हैं तो इसे ब्रेक दें। कभी – कभी ड्रायर की जगह बालों को हवा में ही सुखाएं। इससे आपके बाल सांस ले सकेंगे और इनकी फ्रिजीनेस भी कम होगी।


18. बड़े दांत बाला कॉम्ब


कई बार आपके बाल इतने ज्यादा उलझ जाते हैं कि सुलझाते वक्त बहुत बाल टूट जाते हैं। ऐसे में बालों को सुलझाने के लिए बड़े दांतों वाले कॉम्ब का इस्तेमाल करें। इससे बाल आसानी से सुलझेंगे और टूटेंगे भी नहीं।


19. टाइट पोनीटेल को ना कहें


अपने बालों को टाइट पोनी में बांधने की जगह हल्का लूज़ हेयर बन बनाएं या कोई और लूज स्टाइल दें ताकि इस दौरान होने वाला हेयर लॉस बच सके। टाइट पोनीटेल बनाने से काफी बाल रूट्स से टूटते हैं और परिणामस्वरूप काफी हेयरलॉस होता है।


20. बीयर ट्राय करें


आपने शैम्पू में बीयर मिक्स करें या फिर बीयर को कंडीशनर की तरह इस्तेमाल करें। बीयर में मौजूद ग्लिसरीन आपके बालों की शाइन को बनाए रखने में मदद करेगी और साथ ही उन्हें बाउंस भी देगी।


21. हैल्दी हेयर के लिए वर्कआउट


21 hair secrets - workout plank


अगर आप हेयर थिनिंग या एक्सेस हेयर लॉस से परेशान हैं, तो यह आपकी खराब हैल्थ का भी संकेत हो सकता है। हैल्दी, शाइनी और गॉर्जियस बालों के लिए यह जरूर सुनिश्चित करें कि आप सप्ताह में 5 दिन वर्कआउट करें और अपने आहार में फ्रूट्स, नट्स और प्रोटीन की सही मात्रा लें।


सभी फोटो -shutterstock

Published on Oct 05, 2017
Save
2
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question
Trending Now
Subscribe to POPxo Buzz
2