फेशियल टिप्स, फेशियल कराने से पहले ध्यान रखें  | POPxo Hindi | POPxo

फेशियल के बारे में ऐसी बातें जो आपको पता नहीं होंगी

Sharon Alphonso

Beauty Writer

आपने भी कराया है और हमने भी कराया है, करीब करीब सभी लेडीज़ करवाती हैं और फेशियल की पावर से भी वाकिफ हैं। आखिरकार ऐसा क्या है, जिसकी वजह से कोई इस ब्यूटी ट्रीटमेंट को पसंद नहीं करेगा ? यह हमारी स्किन टोन को ईवन करने में मदद करता है, हमारे पोर्स को खोलता है, हमारा ब्लड सर्कुलेशन को सुधारता है और सबसे जरूरी बात, यह हमारी स्किन को फ्रेश और ब्राइट बनाता है। इसके अलावा, फेशियल के साथ होने वाली मसाज हमारे बहुत आराम भी देती है। अगर आप फेशियल के लिए नये हैं या जल्द ही कराना चाहते हैं तो आपको फेशियल ट्रीटमेंट के बारे में ये 8 बातें जानना जरूरी है।  




1.फेशियल रेगुलरली करवाना चाहिए


जैसे कि सभी अच्छी चीजें सही होने में वक्त लेती हैं, ठीक वैसे ही फेशियल के बारे में भी है। फेशियल एक बार होने वाला ट्रीटमेंट नहीं है। जितना ज्यादा आप पार्लर जाएंगे, उतना ही अच्छा। करीब चार से छह महीने में एक बार तो फेशियल करवाना ही चाहिए। इससे आपकी स्किन को आने वाले कई महीनों तक स्वस्थ और हाइड्रेटेड दिखना ही होगा। बस ये सुनिश्चित कर लें कि इसे बहुत ज्यादा जल्दी- जल्दी न करवाएं।


POPxo की सलाह : Neutrogena Deep Clean Facial Cleanser (Rs 99) आपकी स्किन को हैप्पी बनाए रखता है।


2. अच्छी रोशनी वाला कमरा देगा बेस्ट रिजल्ट्स




2 facial treatment light, फेशियल टिप्स, फेशियल कराने से पहले ध्यान रखें  | POPxo Hindi | POPxo, फेशियल टिप्स


जब आप फेशियल कराने के लिए सोचते हैं, तो आपको लगता है कि यह हल्के म्यूजिक, मदहोश करने वाली खुशबू से भरे कमरे हो। लेकिन आपको यह मालूम होना चाहिए कि हल्की रोशनी चाहे कितनी भी रिलेक्सिंग हो, लेकिन फेशियल के लिए यह नुकसानदेह है। जो ब्यूटीशियन आपका फेशियल कर रही है, उसे आपकी स्किन साफ-साफ नजर आनी चाहिए और इसके लिए तेज रोशनी बेहद जरूरी है। अगर आपका कमरा डार्क होगा तो ब्यूटीशियन को आपकी स्किन से संबंधित समस्याएं नजर ही नहीं आएंगी और कुछ मामलों में हो सकता है कि आपकी स्किन को नुकसान भी हो जाए और इससे चेहरे पर निशान पड़ जाएं और सूजन हो जाए।


POPxo की सलाह : The Body Shop Drops Of Light Brightening Serum (Rs 2,450) आपको फेशियल फ्रेशनेस स्किन देने के लिए परफेक्ट है।


3. वैक्सिंग और फेशियल एकसाथ न कराएं


एक ही दिन वैक्सिंग और फेशियल की बुकिंग कराना कोई अच्छा आइडिया नहीं है। यह जरूर है कि इससे समय बचता है और एकसाथ दोनों काम हो जाते हैं, लेकिन इसका नुकसान आपकी स्किन के टेक्सचर को होता है। आपने देखा ही होगा कि चेहरे के बालों की वैक्सिंग कराने से स्किन सेल्स की एक नई लेयर सामने आ जाती है। इस नई लेयर पर जब फेशियल के माध्यम से डीप एक्सफोलिएशन किया जाता है तो यह फ्रेशली वैक्स्ड स्किन को इरिटेट कर सकता है। और मालूम है कि इसके बाद क्या होगा?  रैश, बर्न और एक्ने ! इसलिए सही डिसीजन यही है कि यह दोनों काम अपनी स्किन की सेंसिटिवनेस के आधार पर 2-3 दिन के अंतराल पर कराए जाएं।


POPxo की सलाह :  स्मूद और क्लीन कॉम्प्लेक्शन के लिए आपको चाहिए L'Oreal Paris Go 360 Clean Deep Exfoliating Scrub (Rs 360).




4. फेशियल का मतलब सिर्फ प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल ही नहीं है


4 facial treatments massage, फेशियल टिप्स, फेशियल कराने से पहले ध्यान रखें  | POPxo Hindi | POPxo, फेशियल टिप्स


आपमें से बहुत से लोग सोचते होंगे कि फेशियल कराने का सबसे अच्छा पार्ट है चेहरे पर टॉप क्वालिटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल। यह फेशियल को देखने का एक नजरिया है, लेकिन दूसरी ओर जो ज्यादा महत्वपूर्ण है, वह है मसाज। खराब न्यूट्रीशन, बंद स्किन पोर्स और नींद की कमी से आपका लिंफ सिस्टम ओवरलोडेड हो जाता है। मसाज लिंफ सिस्टम को स्टिमुलेट करके स्किन के टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करती है। कुछ और देर मसाज करवाने के लिए कहे में शर्म महसूस न करें।


POPxo की सलाह :  Khadi Natural Facial Massage Gel Mint & Aloe Vera (Rs 128) रिलेक्सिंग मसाज सेशन के दौरान इस्तेमाल करने के लिए बेस्ट प्रोडक्ट है।


5. सिर्फ एक प्रोफेशनल ही फेशियल को सही ढंग से कर सकता है


हम इस बात का स्ट्रेस नहीं ले सकते हैं कि अपने ब्यूटीशियन पर विश्वास करना कितना जरूरी है। लेकिन अगर हमारी स्किन किसी अनट्रेन्ड ब्यूटीशियन ने ट्रीट की तो यह समस्या को बढ़ाने के साथ-साथ स्किन में खुजली भी पैदा कर सकता है। यह भी सुनिश्चित करें कि आपके फेशियल ट्रीटमेंट में एक अच्छा स्टीमिंग सेशन भी शामिल हो। इससे आपके बंद पोर्स खुलेंगे और एक्सट्रेक्शन के लिए स्किन को तैयार करना आसान और सुरक्षित रहेगा।


POPxo की सलाह:  Lotus Herbals Rosetone Rose Petals Facial Skin Toner (Rs 239) आपकी नाजुक और मुलायम स्किन को पूरे दिन फ्रेश बनाए रखने के लिए बेस्ट है।




 


6. किसी खास मौके से ठीक पहले फेशियल न कराएं


6 facial treatment light, फेशियल टिप्स, फेशियल कराने से पहले ध्यान रखें  | POPxo Hindi | POPxo, फेशियल टिप्स


किसी भी खास मौके से दो दिन पहले फेशियल कराना सुनने में सही लग सकता है , लेकिन यह सच से काफी दूर है। आपके फेशियल ट्रीटमेंट के आधार पर, एक्सफोलिएशन से लेकर ब्लैकहेड निकालने जैसी प्रक्रियाओं से आपकी स्किन में सूजन आ सकती है और इससे यह फेशियल के बाद एक-दो दिन तक ब्लौची लग सकती है। इसलिए किसी भी तरह के रिस्क से बचने के लिए  खास मौके से करीब एक सप्ताह पहले फेशियल कराएं। इससे उस मौके पर आपकी स्किन लवली-लवली और ग्लोइंग लगेगी।


POPxo की सलाह :  Pobling Pore Sonic Cleanser Facial Brush  (Rs 2,499) एक मसाजिंग और क्लीनजिंग टूल है जो आपकी स्किन को अच्छी तरह से पैम्पर करेगा!


7.  ट्रीटमेंट के बाद अपनी स्किन को ब्रीद करने दें


फेशियल की इंटेन्सिटी और सेंसिटिवनेस के आधार पर फेशियल की गई स्किन पर तुरंत मेकअप का इस्तेमाल करने की कोशिश न करें। फेशियल के बाद अपनी स्किन को ब्रीद करने दें और ट्रीटमेंट का असर दिखने दें। अगर आपके पास फ्री टाइम है तो अपने ब्यूटी सेशन के बाद एक छोटी सी नींद ले लें , इससे जगने के बाद आपकी स्किन फ्रेश और रेडिएंट लगेगी।


POPxo की सलाह :  The Face Shop Real Nature Aloe Face Mask  (Rs 100) आपकी स्किन के लिए एक ट्रीट की तरह है।




8. अपनी ब्यूटीशियन से कुछ न छिपाएं


8 facial treatment light, फेशियल टिप्स, फेशियल कराने से पहले ध्यान रखें  | POPxo Hindi | POPxo, फेशियल टिप्स


पार्लर लेडी आपकी स्किन को टच करे, इससे पहले ही आप उसे अपनी स्किन से संबंधित सारी मेडिकेशन हिस्ट्री बता दें। आप कोई दवा ले रही हैं या आपकी स्किन ज्यादा सेंसिटिव है। आपकी स्किन पर होने वाला फेशियल या ब्यूटी प्रोडक्ट्स के असर से आपकी स्किन कैसे रेस्पांड करती है। ब्यूटीशियन को सबकुछ बता देने से यह सुनिश्चित हो सकेगा कि आपका फेशियल ट्रीटमेंट बिना किसी समस्या के आसानी से हो जाए।


POPxo की सलाह :   VLCC Papaya Fruit Facial Kit  (Rs 163) आपकी स्किन को हैल्दी और रेडिएंट ग्लो देता है।

Published on Sep 29, 2017
Save
Sign in to read more
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question