अंगूठे

Palmistry: अंगूठे से पता चलती हैं आपके स्वभाव की ये 11 बातें

Riwa Singh

Writer, Hindi, POPxo

Palmistry में हाथों की रेखाओं के साथ-साथ उंगलियों और हथेलियों की बनावट पर भी बात होती है। आज हम बात कर रहे हैं आपके अंगूठे की। अंगूठा भी स्वभाव और भविष्य से दुड़ी कई बातें बता सकता है। यहां जानें palmistry के अनुसार अंगूठे से जुड़ी कुछ खास बातें। हमारा अंगूठा तीन भागों में बंटा होता है और तीनों के आकार पर अलग-अलग अर्थ निकलते हैं।




thumb astrology

1. यदि व्यक्ति के अंगूठे के पहले पर्व (भाग) में आड़ी रेखाएं होती हैं तो उसे अपार धन प्राप्ति की संभावना है। ऐसे लोगों को धन संबंधी किसी कार्य में किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है।

2. यदि अंगूठे के पहले भाग में बहुत-सी खड़ी रेखाएं हैं तो वह व्यक्ति ईमानदार व भरोसेमंद होता है।

3. जिस व्यक्ति के अंगूठे के पहले भाग में तीन खड़ी रेखाएं होती हैं उनकी इच्छाशक्ति प्रबल होती है और उनकी बुद्धि तीव्र होती है।

4. Palmistry की मानें तो जिनका अंगूठा सामान्य से छोटा होता है वो लोग निर्बल हो सकते हैं। ऐसे लोगों की कार्यक्षमता काफी कम होती है और ये हर काम बहुत धीरे-धीरे करते हैं।

5. जिनके अंगूठे के पहले हिस्से में क्रॉस का निशान होता है वो लोग काफी खर्चीले होते हैं और खर्च की वजह से कई परेशानियों का सामना करते हैं।




6. जिनके अंगूठे का मध्यम वर्ग बड़ा होता है उनकी तर्कशक्ति काफी तेज़ होती है। इसी कारण इन्हें समाज में मान-सम्मान व प्रतिष्ठा मिलती है।

7. यदि किसी व्यक्ति के अंगूठे पर गोलाकार निशान हो तो उससे बच कर रहना उचित होता है, ऐसे लोग बहुत बहस करते हैं।

Type of thumbs

8. यदि अंगूठे के दूसरे हिस्से में त्रिभूज का निशान हो तो ऐसा व्यक्ति विज्ञान में उन्नति प्राप्त कर सकता है।

9. अंगूठे का अंतिम भाग (एकदम नीचे वाला भाग) यानी शुक्र पर्वत के पास वाला भाग अधिक लम्बा हो तो व्यक्त् अति कामुक होता है।

10. ऐसे अधिकांश लोग जिनका अंगूठा छोटा, बेडौल और सामान्य से अधिक मोटा होता है, वे सामान्यतः असभ्य और दूसरों का निरादर करने वाले होते हैं। ऐसे लोग कई बार क्रूर और गुस्सैल भी होते हैं।

11. जो लोग अधिक कल्पनाशील होते हैं, सामान्यतः उनकी हथेली में अंगूठा लचीला होता है। लचीला अंगूठा आसानी से पीछे की ओर मुड़ जाता है। ऐसे लोग अधिक खर्चीले भी होते हैं। इन्हें हर काम को कलात्मक ढंग से करना पसंद होता है।

Images: Shutterstock.com




यह भी पढ़ें : Palmistry: हाथों की रेखा से जानें कैसी होगी Married Life!

यह भी पढ़ें: Palmistry: हाथों की रेखा से जानें कैसा होगा आपका कैरियर
Published on May 11, 2016
Save
Read Full Story
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question