इमरजेंसी

ये 12 इमरजेंसी ब्यूटी ट्रिक्स हैं बड़े काम की!

Manali Bhatnagar

Guest Contributor

सुबह आप puffy eyes या पिम्पल या flat बालों के साथ उठी हैं....और तभी आपको याद आता है कि आज तो आपको किसी ज़रूरी मीटिंग या इवेंट में जाना है!! Oh God! अब क्या होगा? मैं ऐसे बाहर कैसे जा सकती हूं?  ये भी आज ही होना था?  इस तरह के कईं सवाल और बातें आपके दिमाग में चलनी शुरू हो जाती हैं। डल नेल्स, patchy स्किन, bad हेयर days वगैरह जैसी चीज़ें हम सभी के साथ होती है और ऐसी situations में हमें इमरजेंसी विकल्प की ज़रूरत होती है, जो हमें अच्छी appearance देने में मदद करे! और आज हम आपको कुछ ऐसी ही इमरजेंसी ब्यूटी ट्रिक्स बताएंगे, जो मिनटों में आपको परफेक्ट appaeance देने में मदद करेंगी। क्या हैं वो ट्रिक्स, जानने के लिए आगे पढ़ें..!!

1. डल नेल्स


resized 1 dull nails

आप मेकअप कर ही रही हैं और आपके पति या दोस्त दरवाज़े पर खड़े आपको चलने के लिए बुला रहे हैं। आपके नेल्स डल लग रहे हैं, लेकिन आपके पास टाइम ही नहीं है की उन्हें अटेंशन दें। ऐसे में नेल्स पर थोड़ा सा हेयरस्प्रे छिड़कें और voila...पाएं सैलून जैसे shiny और फ्रेश लुकिंग नेल्स!!

2. पिम्पल और उसकी रेडनेस


अगर पार्टी या इवेंट जाने से कुछ घंटे पहले जिद्दी पिम्पल निकल आता है, तो आप किसी भी मेडिकल स्टोर से OTC (over the counter) hydrocortisone क्रीम ख़रीदें और q-टिप से लगा लें। इसकी vasoconstrictive properties पिम्पल को सिकोड़ देंगी।

पिम्पल की रेडनेस को दूर करना हो, तो मेकअप लगाने से पहले ये टिप आजमाएं। आंखों की रेडनेस दूर करने के लिए जो eye drops आती हैं, उसे कॉटन बॉल में लेकर रेड स्पॉट पर लगाएं और फिर ऊपर से फाउंडेशन व कंसीलर लगा लें। तैयार है आपका खूबसूरत परफेक्ट चेहरा! ☺


3. Flat हेयर प्रॉब्लम


resized 3 flat hair problem

आपका ऑउटफिट, मेकअप सब परफेक्ट है और बालों पर आपने स्टाइलिंग क्रीम या हेयरस्प्रे भी लगाया है लेकिन बाल फिर भी flat हैं? तो ये ट्रिक आज़माएं – बालों पर थोड़ा सा पानी स्प्रे करें और फिर हाथों से उन्हें वॉल्यूम दें....टा डा....तैयार है आपके गॉर्जियस lively बाल! पानी बालों में लगे products को reactivate करता है, जिससे flat बालों की समस्या नहीं रहती है।

4. Puffy eyes


बिमारी, नींद की कमी या किसी भी कारण से puffy eyes होना आम बात है। इससे चुटकियों में छुटकारा पाने के लिए आप दो काम कर सकती हैं – ग्रीन टी के दो बैग्स को 20-30 सेकंड गरम पानी में रखें और 10-15 मिनट के लिए फ्रीज़र में रख दें। फिर इन ठन्डे बैग्स को 5 मिनट के लिए आंखों पर रखें। अगर आपके पास इतना करने का टाइम नहीं है, तो ये ट्रिक आज़माएं – बर्फीले ठन्डे पानी में एक नैपकिन डुबाएं और उसे आंखों पर 1-2 मिनट के लिए रखें। बस, फिर भूल जाएं puffiness की प्रॉब्लम को!

5. सनस्क्रीन भूल गईं?!


resized 5 sunscreen bool gai

सुबह की भाग-दौड़ में सनस्क्रीन लगाना भूल गईं? तो लेडीज़ ऐसी बिज़ी इमरजेंसी के लिए अपने पास सनस्क्रीन वाइप्स रखें। इन्हें आप आसानी से आम वाइप्स की तरह इस्तेमाल करें और आपको मिलेगी सनस्क्रीन की सुरक्षा। तो इन हैंडी वाइप्स को अपने हैंडबैग में ज़रूर रखें!

6. ड्रेस का चिपकना


कभी-कभी ड्रेस या कुर्ता static force के कारण बॉडी से चिपकने लगता है, जो बड़ा अजीब और बुरा लगता है ☹ इस प्रॉब्लम को दूर करने के लिए, जहां-जहां से ड्रेस चिपक रहा हो वहां थोड़ा पानी छिड़क दें....बस, फिर भूल जाएं अपनी इस प्रॉब्लम को!

7. नेल पेंट को सुखाने का झंझट


resized 7 nail paint sukhana

आपको कहीं जाना है और ऐन वक़्त पर आपने नेल पेंट लगाई है। नेल पेंट आपने जल्दी-जल्दी लगा तो ली, लेकिन उसके सूखने का इंतज़ार करने का टाइम आपके पास नहीं है.... तो ऐसे में क्या करें? नेल पेंट लगा कर नेल्स को chilled बर्फ वाले पानी में डुबो दें। चंद मिनटों में आपकी नेल पेंट सूख जाएगी।

8. थकी आंखों से निजात


किसी भी वजह से अगर आपकी आंखें थकी लगती हैं, तो आपका पूरा लुक ख़राब हो जाता है। ऐसे में आंखों को awake और ब्राइट लुक देने के लिए आंखों के इनर कार्नर पर थोड़ा सा गोल्डन eyeshadow लगाएं या फिर नीचे की lash लाइन पर हल्का सा white पेंसिल लाइनर लगा लें।

9. बहुत ज़्यादा मस्कारा लगा लिया?!

resized 9 bhot zada mascara

सेक्सी लुक के लिए मस्कारा के 1-2 कोट की बजाए कुछ ज़्यादा ही कोट लगा लिए और अब आपकी पलकें clumped हो गई हैं?! ये तो हम सभी के साथ हुआ है! अब इसे निकालने जाएंगी तो सारा मेकअप ख़राब हो जाएगा, तो क्या किया जाए? एक टूथपिक लें और carefully lashes को तब तक seperate करें, जब तक वो नार्मल ना लगने लगे। यकीन मानिए, ये ट्रिक काम करती है!

10. लिपस्टिक टूट गई


आपकी पसंदीदा लिपस्टिक टूट गई? उदास ना हो, उसे भी आप ठीक कर सकती हैं! Tube में बची लिपस्टिक के हिस्से को लाइटर से गरम करें और टूटे टुकड़े को उस पर रख कर, हल्के से press करें। अब दोनों के जोड़ को सील करने के लिए, लाइटर से हल्का सा गरम करें और फिर लिपस्टिक को 15-40 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। अब आराम से अपनी पसंदीदा लिपस्टिक लगाएं!

11. लिपस्टिक दांतों पर लगती है?!


resized 11 lipstick daunt pe lagna

जब भी आप लिपस्टिक का डार्क शेड लगाती हैं, तो आपको यही चिंता रहती है कि वो आपके दांतों पर ज़रूर लगेगी? इससे बचने के लिए ये करें – लिपस्टिक लगाने के बाद, अपनी ऊंगली को मुंह में इस तरह डाले कि लिप्स उसके चारों तरफ टच हो; और फिर निकाल लें। इस तरह से एक्स्ट्रा लिपस्टिक, जो आपके दांतों पर लगती है, वो ऊंगली पर आ जाएगी। ये ट्रिक सचमुच बहुत असरदार है!


12. Sparkly नेल पॉलिश नहीं मिल रही है?!


पार्टी या शादी में जाना है और glittery/sparkly नेल पॉलिश नहीं मिल रही है? या फिर sparkly eyeshadow काम नहीं आ रही है? तो ये ट्रिक आज़माएं – क्लियर शेड की नेल पेंट लें और उसमें glittery eyeshadow पाउडर डाल दें और बहुत अच्छे से shake करें! बस तैयार है आपकी नई तड़कती-फड़कती नेल पेंट!!

Images: Shutterstock.com

यह भी पढ़ें: गर्मियों में Dull Skin को निखारें इन 7 Homemade Scrubs से

यह भी पढ़ें: आपकी किचन में छिपे हैं आपकी रेशमी जुल्फ़ों के राज़!
Published on May 10, 2016
Save
Read Full Story
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question