इन 10 स्टेप्स से बनेंगे ड्राय हेयर भी सॉफ्ट और सिल्की! | POPxo
Pia
cross
Book a cab
Order food
View your horoscope
Gulabo - your period tracker
Show latest feed
Filter Icon   I want to see...
Filter Icon   I want to see...
Select your filters
Clear all filters
×
Categories
  • All
  • fashion
  • beauty
  • wedding
  • lifestyle
  • food
  • relationships
  • work
  • random
  • sex
  • hindi
Quick Actions
  • All
  • story
  • video
  • shop
  • question
  • poll
  • meme
Apply
Home > Beauty > Hair Care
इन 10 स्टेप्स से बनेंगे ड्राय हेयर भी सॉफ्ट और सिल्की!

इन 10 स्टेप्स से बनेंगे ड्राय हेयर भी सॉफ्ट और सिल्की!

रूखे, बेजान बाल किसी भी लड़की के लिए सबसे भयानक सपना होता है! और कई बार बालों का ख्याल रखने के बाद भी रूखेपन की शिकायत रहती है :( ऐसे में क्या किया जाए? ऐसे ज़िद्दी बालों के लिए एक डिसिप्लिन और सही हेयर केयर रिजीम की ज़रूरत होती है यानि कुछ बेसिक स्टेप्स हैं, जिन्हें नियमित रूप से फॉलो करना ही चाहिए। ड्राय बालों को सिल्की, हेल्दी व खूबसूरत बनाने के लिए ज़रूरी स्टेप्स हैं ये.....

स्टेप 1: हॉट ऑयल मसाज

1 rukhe baal

ड्राय हेयर होने का सबसे बड़ा कारण होता है, बालों में नैचुरल ऑयल की कमी! इसलिए हफ्ते में कम से कम दो बार बालों को बढ़िया तेल मालिश या चम्पी दें और अगर ये गरम तेल से करेंगी तो क्या ही कहना?! गरम मतलब तेल को उबालना नहीं है, तेल को माइक्रोवेव में 30 सेकंड रखें या फिर गरम उबले पानी के ऊपर तेल की कटोरी तब तक रखें जब तक तेल गुनगुना ना हो जाए। गरम तेल स्कैल्प व बालों में आसानी और अच्छे से पेनीट्रेट करता है, जो बालों को पोषण और नमी देता है। मसाज अपनी उंगलियों के पोरों से हल्के हाथों से करें। शैम्पू करने से पहले तेल को रातभर या कम से कम 5 घंटे रखें। बाल धोने से पहले हमेशा तेल मालिश करें और बाल मुलायम करें।

स्टेप 2: सही हो शैम्पू

ड्राय हेयर हों तो ज़्यादा हेयर वॉश नहीं करना चाहिए। हफ्ते में 1 या 2 बार ही बाल धोएं। अगर बाल धोने ज़रूरी ही हो, तो बेसन और छाछ या आंवला, अरीठा, शिकाकाई से धोएं, ताकि बालों का नैचुरल ऑयल ना निकले और उन्हें कोई नुकसान ना पहुंचे। अगर बाल ऑयल किए हों, तो जेंटल शैम्पू का इस्तेमाल करें। सल्फेट, पैराबींस वाले शैम्पू और हेयर प्रोडक्ट्स से दूर रहें। और हां, बाल धोने के लिए कभी भी गरम पानी का इस्तेमाल ना करें। इससे बाल सिल्की होंगे

स्टेप 3: कंडीशनर कभी ना भूलें

3 rukhe baal

शैम्पू के बाद "हमेशा" कंडीशनर का इस्तेमाल करें! ये ड्राय हेयर के मॉइस्चर को सील करके उन्हें ड्राई आउट नहीं होने देता है। मॉइश्चराइज़िंग कंडीशनर का इस्तेमाल करें और अगर आपके पास लीव-इन कंडीशनर नहीं है, तो कंडीशनर को पूरी तरह रिंस ना करें। थोड़ा कंडीशनर बालों में रहने दे। इससे बालों को धुलने के बाद भी मॉइश्चर मिलेगा। ऐसे बाल सिल्की करें।

स्टेप 4: टॉवल को कहें ना!

ड्राय हेयर को सुखाने के लिए टॉवल का इस्तेमाल ना करें, इसकी जगह किसी पुराने टी-शर्ट का इस्तेमाल करें। इससे बालों की फ्रिज़ीनेस व रूखापन काफी हद तक दूर होता है। इसके अलावा बालों को रगड़ कर या झटक कर बिल्कुल ना सुखाएं, इससे बाल कमज़ोर, फ्रिज़ी और दोमुंहे हो जाते हैं। जितना हो सके बालों को नैचुरली सूखने दें। इससे बाल सिल्की रहेंगे

स्टेप 5: हीट स्टाइलिंग से करें परहेज़!

5 rukhe baal

ब्लो-ड्रायर, स्ट्रेटनिंग, कर्लिंग वगैरह जैसी हीट स्टाइलिंग को जितना कम इस्तेमाल करें उतना बढ़िया है। ये बालों को सुपर-ड्राई और कमज़ोर बनाती है और जब भी हीट का इस्तेमाल करें, तो हीट प्रोटेस्टंट लगाना ना भूलें और स्टाइलिंग करते वक़्त हाई हीट को भी अवॉयड करें। हीट स्टाइलिंग पूरी हो जाने के बाद थोड़ा सा आर्गन ऑइल या ऑलिव ऑइल हाथों में लेकर सभी बालों पर लगा लें।

स्टेप 6: डीप कंडीशनिंग है बेहद ज़रूरी

ड्राई हेयर को डीप नरिश्मेंट और मॉइश्चर की बेहद ज़रूरत होती है और इसलिए रेगुलर कंडीशनर के साथ बालों को हफ्ते में एक बार डीप कंडीशन ज़रूर करें। आप चाहे तो घर पर ही, अंडे, दही, एवोकेडो, मायोनेज़, इत्यादि से डीप कंडीशनिंग मास्क बनाकर लगा सकती हैं। रूखे बालों को सिल्की करने के लिए ये ज़रूरी है।

स्टेप 7: लीव-इन का हो साथ

7 rukhe baal jpg

शैम्पू के बाद भी ड्राय हेयर में मॉइस्चर बनाएं रखने के लिए लीव-इन कंडीशनर या सीरम ज़रूर लगाएं। ये बालों के मॉइश्चर को लम्बे समय तक लॉक करके रखता है, जिससे रूखेपन की शिकायत नहीं रहती है। इसे हीट स्टाइलिंग के बाद भी लगाना चाहिए।

स्टेप 8: सही हेयर स्टाइल चुनें

अपनी हेयर स्टाइल बालों के टेक्सचर के हिसाब से चुनें। ऐसा स्टाइल चुनें, जिसमें बालों के एंड्स, बाहर के एलिमेंट्स (जैसे धूप, धूल आदि) के सीधे संपर्क में ना आएं, ड्राय हेयर को मेन्टेन करना आसान हो और बाल मुलायम कर लें।

स्टेप 9: हेयर ट्रीटमेंट्स कराने से बचें

9 rukhe baal

ड्राय हेयर बड़ी आसानी से डैमेज का शिकार हो जाते हैं और इसलिए कोई भी हेयर ट्रीटमेंट करवाने से पहले सौ बार सोचें। ट्रीटमेंट (जैसे रिबॉन्डिंग, हाईलाइटिंग, हेयर कलरिंग, etc) में प्रयोग हुए केमिकल्स बालों के अंदर उतर कर उन्हें और ज़्यादा रूखा और डैमेज करते हैं और अगर आपको कुछ करवाना ही है, तो पहले बालों को हेल्दी बनाएं फिर ट्रीटमेंट करवाएं और ट्रीटमेंट के बाद बालों की अच्छे से देखभाल करें। साल में एक से ज़्यादा ट्रीटमेंट ना करवाएं।

स्टेप 10: छोटी-छोटी बातों पर ध्यान दें!

कुछ छोटी-छोटी बातों का अगर आप डेली रुटीन में ख्याल रखेंगी, तो आपके ड्राय हेयर को हेल्दी होने से कोई नहीं रोक सकता है। जैसे रात को सोते समय बालों को ढीली छोटी या बन में बांध लें, ताकि वो उलझे ना और बिस्तर पर ज़्यादा रगड़ें ना। अपने तकिए के कवर को ड़े-थोड़े दिनों में बदलती रहें, और हो सके तो सिल्क, सिल्क- साटिन के कवर का इस्तेमाल करें। गीले बाल बहुत कमज़ोर होते हैं इसलिए कभी भी उन्हें कंघी ना करें। जेंटल और मॉइश्चराइज़िंग हेयर प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करें। धूप में निकलें तो बालों को स्कार्फ़ से ढकें। संतुलित डाइट लें और प्रोटीन (फिश, अंडा), ओमेगा 3 फैटी एसिड्स (फिश, अलसी) लेना ना भूलें। आखिर में ढेर सारा पानी पिएं क्योंकि जब बॉडी हाइड्रेटेड रहेगी, तो बालों में भी नमी की कमी नहीं रहेगी।
बस, इन स्टेप्स को डिसिप्लिन के साथ रेगुलरली फॉलो कीजिए और देखिए कैसे आपके ड्राय हेयर हेल्दी, खूबसूरत बालों में बदलते हैं। अपने सपनों के बाल पाने के लिए आज से ही शुरू कर दें इन्हें फॉलो करना!! :) images : shutterstock ये भी पढ़ें : Oops! ये hair wash गलतियां क्या आप भी कर रही हैं? ये भी पढ़ें : खूबसूरत बालों के 10 Secrets जो बदल देंगे आपकी दुनिया
Published on May 4, 2016
Like button
1 Like
Save Button Save
Share Button
Share
Read More

Your Feed