Search page
Open menu

इन 10 स्टेप्स से बनेंगे रुखे बाल भी Silky Smooth!

रूखे, बेजान बाल किसी भी लड़की के लिए सबसे भयानक सपना होता है! और कई बार बालों का ख्याल रखने के बाद भी रूखेपन की शिकायत रहती है :( ऐसे में क्या किया जाए? Well, ऐसे ज़िद्दी बालों के लिए एक disciplined और सही हेयर केयर regime की ज़रूरत होती है यानि कुछ बेसिक स्टेप्स हैं, जिन्हें नियमित रूप से follow करना ही चाहिए और रूखे बालों को हेल्दी व खूबसूरत बनाने के लिए ज़रूरी स्टेप्स हैं ये.....

स्टेप 1: हॉट ऑइल massage


1 rukhe baal


बालों के रूखे होने का सबसे बड़ा कारण होता है, बालों में नैचुरल ऑइल की कमी! इसलिए हफ्ते में कम से कम दो बार बालों को बढ़िया तेल मालिश या चम्पी दें और अगर ये गरम तेल से करेंगी तो क्या ही कहना?! गरम मतलब तेल को boil नहीं करना है, तेल को माइक्रोवेव में 30 सेकंड रखें या फिर गरम उबले पानी के ऊपर तेल की कटोरी तब तक रखें जब तक तेल गुनगुना ना हो जाए। गरम तेल स्कैल्प व बालों में आसानी और अच्छे से penetrate करता है, जो बालों को पोषण और नमी देता है। मसाज fingertips से करें और हल्के हाथों से करें। शैम्पू करने से पहले तेल को रातभर या कम से कम 5 घंटे रखें। बाल धोने से पहले हमेशा तेल मालिश करें।

स्टेप 2: सही हो शैम्पू


बाल रूखे हों तो ज़्यादा हेयर वॉश नहीं करना चाहिए। हफ्ते में 1 या 2 बार ही बाल धोएं। अगर बाल धोने ज़रूरी ही हो, तो बेसन और छाछ या आंवला, अरीठा, शिकाकाई से धोएं, ताकि बालों का नैचुरल ऑइल ना निकले और उन्हें कोई नुकसान ना पहुंचे। अगर बाल ऑइल किए हों, तो जेंटल शैम्पू का इस्तेमाल करें। सल्फेट, parabens, etc वाले शैम्पू और हेयर प्रॉडक्ट्स से दूर रहें। और हां, बाल धोने के लिए कभी भी गरम पानी का इस्तेमाल ना करें।

स्टेप 3: कंडीशनर कभी ना भूलें


3 rukhe baal


शैम्पू के बाद "हमेशा" कंडीशनर का इस्तेमाल करें! ये बालों के मॉइस्चर को seal करके उन्हें ड्राई आउट नहीं होने देता है। मॉइस्चराइज़िंग कंडीशनर का इस्तेमाल करें और अगर आपके पास लीव-इन कंडीशनर नहीं है, तो कंडीशनर को पूरी तरह rinse ना करें। थोड़ा कंडीशनर बालों में रहने दे। इससे बालों को धुलने के बाद भी मॉइस्चर मिलेगा।

स्टेप 4: टॉवल को कहें ना!


बालों को सुखाने के लिए टॉवल का इस्तेमाल ना करें, इसकी जगह किसी पुराने टी-शर्ट का इस्तेमाल करें। इससे बालों की frizziness व रूखापन काफी हद तक दूर होता है। इसके अलावा बालों को रगड़ कर या झटक कर बिल्कुल ना सुखाएं, इससे बाल कमज़ोर, frizzy और दोमुंहे हो जाते हैं। जितना हो सके बालों को नैचुरली सूखने दें।

स्टेप 5: हीट स्टाइलिंग से करें परहेज़!


5 rukhe baal


ब्लो-ड्रायर, straightening, कर्लिंग वगैरह जैसी हीट स्टाइलिंग को जितना कम इस्तेमाल करें उतना बढ़िया है। ये बालों को सुपर-ड्राई और कमज़ोर बनाती है और जब भी हीट का इस्तेमाल करें, तो हीट protectant लगाना ना भूलें और स्टाइलिंग करते वक़्त हाई हीट को भी avoid करें। हीट स्टाइलिंग पूरी हो जाने के बाद थोड़ा सा आर्गन ऑइल या ऑलिव ऑइल हाथों में लेकर सभी बालों पर लगा लें।

स्टेप 6: डीप कंडीशनिंग है बेहद ज़रूरी


रूखे बालों को डीप nourishment और मॉइस्चर की बेहद ज़रूरत होती है और इसलिए रेगुलर कंडीशनर के साथ बालों को हफ्ते में एक बार डीप कंडीशन ज़रूर करें। आप चाहे तो घर पर ही, अंडे, दही, avocado, mayonnaise, etc से डीप कंडीशनिंग मास्क बनाकर लगा सकती हैं। रूखे बालों के लिए ये "must" है!

स्टेप 7: लीव-इन का हो साथ


7 rukhe baal jpg


शैम्पू के बाद भी बालों में मॉइस्चर बनाएं रखने के लिए लीव-इन कंडीशनर या सीरम ज़रूर लगाएं। ये बालों के मॉइस्चर को लम्बे समय तक lock करके रखता है, जिससे रूखेपन की शिकायत नहीं रहती है। इसे हीट स्टाइलिंग के बाद भी लगाना चाहिए।

स्टेप 8: सही हेयर स्टाइल चुनें


अपनी हेयर स्टाइल बालों के texture के हिसाब से चुनें। ऐसा स्टाइल चुनें, जिसमें बालों के एंड्स, बाहर के elements (जैसे धूप, धूल etc) के सीधे संपर्क में ना आएं, बालों को maintain करना आसान हो और बाल हेल्दी लगें।

स्टेप 9: हेयर ट्रीटमेंट्स कराने से बचें


9 rukhe baal


रूखे बाल बड़ी आसानी से डैमेज का शिकार हो जाते हैं और इसलिए कोई भी हेयर ट्रीटमेंट करवाने से पहले सौ बार सोचें। ट्रीटमेंट (जैसे रिबॉन्डिंग, हाईलाइटिंग, हेयर कलरिंग, etc) में use हुए केमिकल्स बालों के अंदर उतर कर उन्हें और ज़्यादा रूखा और damaged बनाते हैं और अगर आपको कुछ करवाना ही है, तो पहले बालों को हेल्दी बनाएं फिर ट्रीटमेंट करवाएं और ट्रीटमेंट के बाद बालों की अच्छे से देखभाल करें। साल में एक से ज़्यादा ट्रीटमेंट ना करवाएं।

स्टेप 10: छोटी-छोटी बातों पर ध्यान दें!


कुछ छोटी-छोटी बातों का अगर आप डेली रूटीन में ख्याल रखेंगी, तो आपके रूखे बालों को हेल्दी होने से कोई नहीं रोक सकता है। जैसे रात को सोते समय बालों को ढीली छोटी या बन में बांध लें, ताकि वो उलझे ना और बिस्तर पर ज़्यादा रगड़े ना। अपने तकिए के कवर को थोड़े-थोड़े दिनों में बदलती रहें, और हो सके तो सिल्क, सिल्क-satin या satin के कवर का इस्तेमाल करें। गीले बाल बहुत कमज़ोर होते हैं इसलिए कभी भी उन्हें comb ना करें। जेंटल और मॉइस्चराइज़िंग हेयर प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करें। धूप में निकलें तो बालों को स्कार्फ़ से ढकें। संतुलित डाइट लें और प्रोटीन (फिश, अंडा, etc), ओमेगा 3 fatty acids (फिश, अलसी, etc) लेना ना भूलें। आखिर में ढेर सारा पानी पिएं क्योंकि जब बॉडी hyddrated रहेगी, तो बालों में भी नमी की कमी नहीं रहेगी।

बस, इन स्टेप्स को discipline के साथ regularly follow कीजिए और देखिए कैसे आपके रूखे बाल हेल्दी, खूबसूरत बालों में बदलते हैं। अपने सपनों के बाल पाने के लिए आज से ही शुरू कर दें इन्हें follow करना!! :)

images : shutterstock

ये भी पढ़ें : Oops! ये hair wash गलतियां क्या आप भी कर रही हैं?

ये भी पढ़ें : खूबसूरत बालों के 10 Secrets जो बदल देंगे आपकी दुनिया
Published on May 04, 2016
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info
Never miss a heart!

Set up push notifications so you know when you have new likes, answers, comments ... and much more!

We'll also send you the funniest, cutest things on POPxo each day!