क्या आप जानती हैं केला भी बढ़ाता है आपकी खूबसूरती | POPxo
Pia
cross
Book a cab
Order food
View your horoscope
Gulabo - your period tracker
Show latest feed
हिंदी
SWITCH TO
Filter Icon   I want to see...
Filter Icon   I want to see...
हिंदी
SWITCH TO
  • search
  • Notification Icon
Select your filters
Clear all filters
×
Categories
  • All
  • Fashion
  • Beauty
  • Wedding
  • Lifestyle
  • Food
  • Relationships
  • Work
  • Sex
Quick Actions
  • All
  • Story
  • Video
  • Shop
  • Question
  • Poll
  • Meme
Apply
Home > Beauty > Entertainment
क्या आप जानती हैं केला भी बढ़ाता है आपकी खूबसूरती

क्या आप जानती हैं केला भी बढ़ाता है आपकी खूबसूरती

सालभर आसानी से मिलने वाला पॉपुलर लज़ीज़ फ्रूट - केला -  सिर्फ बॉडी को हेल्दी रखता है बल्कि बाल, स्किन, दांत वगैरह को भी लाजवाब बनाने में मदद करता है। जी हां, आपने सही पढ़ा! इंस्टेंट एनर्जी देने के साथ ये आपको खूबसूरत इसलिए बनाता है क्योंकि इसमें फाइबर, विटामिन A, B (B6, B12), C, E और iron, potassium, manganese, zink जैसे मिनरल्स की भरमार होती है। और केला ही क्या, इसका छिलका भी उतना ही काम का है! आपको हम पर यकीन नहीं है? तो आगे पढ़िए और खुद तय कीजिए....!!
resized after intro

रूखे, damaged frizzy बालों के लिए हेयर मास्क  

केले का ये मास्क रूखे, बेजान, unruly frizzy, damaged बालों को हेल्दी और सुन्दर बनाने में बहुत असरदार है। इस मास्क को ऐसे बनाएं - 2 केलों को अच्छे से mash कर लें और उसमें 2 टेबलस्पून दही, ऑलिव ऑइल और शहद डालकर मिक्स करें। इस मास्क को स्कैल्प बालों पर अच्छे से लगा लें और सर को शावर cap से कवर कर लें। 1/2-1 घंटे बाद शैम्पू कर लें। आप चाहें तो सिर्फ केले और शहद का मास्क भी लगा सकती हैं। फिर देखिएगा, कैसे आपके बाल nourished और manageable हो जाते हैं!!

लम्बे, चमकदार  हेल्दी बालों का मास्क

2 केलों के साथ 2 चम्म्च mayonnaise को अच्छे से ब्लेंड कर लें...टा डा....तैयार है आपका मास्क! इसे स्कैल्प बालों में लगा लें और 30 मिनट बाद शैम्पू कर लें। आपके बाल कभी इतने रेशमी और हेल्दी महसूस नहीं हुए होंगे!!

हेयर कंडीशनर

resized 3rd 

ये रूखे, frizzy बालों को पोषण देने के साथ ही उन्हें कंडीशन भी करता है। इसे ऐसे बनाएं - 1 mashed केले में 1 टेबलस्पून बादाम का तेल और 2 टेबलस्पून दूध डाल कर मिक्स करें। इसे स्कैल्प व बालों में अच्छे से लगा लें और 20-30 मिनट बाद बाल शैम्पू कर लें। कभी-कभी शैम्पू के बाद भी केले के छोटे-छोटे कण बालों में रह जाते हैं, तो घबराए ना! बालों के सूख जाने पर, कोंब करने से कण सूख कर निकल जाते हैं। 

गोरी रंगत के लिए फेस मास्क 

1 mashed केले में शहद और नीम्बू का रस डाल कर मिक्स करें। तैयार मास्क को चेहरे गर्दन पर लगा लें और 15-25 मिनट बाद चेहरा पानी से धो लें।

Glowing complexion के लिए स्क्रब 

resized 5th ये स्क्रब ना सिर्फ डेड स्किन सेल्स गन्दगी को साफ़ करता है बल्कि आपके चेहरे पर ग्लो भी लाता है। वैसे तो ये स्क्रब सभी स्किन टाइप्स के लिए बढ़िया है, लेकिन कॉम्बिनेशन स्किन के लिए तो ये वरदान है। इसे ऐसे बनाएं - आधे mashed केले में थोड़ी शक्कर मिक्स करें और इसे स्क्रब की तरह use करें। 

बॉडी के लिए Anti-Tan मास्क

बॉडी के severe से severe tan को ये मास्क दूर कर सकता है! इस मास्क को tanned एरिया पर लगाने से पहले उसे अच्छे से स्क्रब कर लें। आप चाहे तो नीम्बू के रस शक्कर को मिक्स करके भी स्क्रब की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। स्क्रब के बाद mashed केले, शहद, नीम्बू का रस/संतरे का रस मिक्स करके, tanned एरिया पर 5-10 मिनट अच्छे से मसाज करें और 15-20 मिनट बाद पानी से धो लें। रोज़ाना इसे लगाने से, 21 दिन में पुराने से पुराना tan भी गायब हो जाएगा। 

स्किन मॉइस्चराइज़र 

ये मास्क स्किन को पोषण देने के साथ ही उसे moisturize भी करता है, जिससे वो सॉफ्ट और हेल्दी बनती है। केले को एकदम smoothly mash कर लें और उसमें शहद ग्लिसरीन डाल कर मिक्स करें (इसमें शहद की मात्रा सबसे ज़्यादा रखें) तैयार मास्क को बॉडी पर लगा लें और 40-45 मिनट बाद हाथों से रगड़ते हुए छुड़ा लें पानी से धो लें। और पाएं सॉफ्ट सुन्दर त्वचा!!

फटी एड़ियों के लिए मास्क 

पैरों को एकदम साफ़ कर लें और फिर मास्क लगाएं। Mashed केले को दोनों पैरों की एड़ियों पर अच्छे से लगाएं और 15-20 मिनट तक आराम से बैठ जाएं। थोड़ा पेस्ट बचे, तो उसे चेहरे पर लगा लें ;) फिर पैर पानी से धो लें और क्रीम लगा लें। 

रूखी और acne prone स्किन के लिए peel 

resized 9th रूखी और मुहांसे वाले अजीब कॉम्बिनेशन की स्किन के लिए ये कारगर उपाय है। और इसके लिए आपको चाहिए "पके केले का छिलका"!! केले के छिलके की अंदर की सफ़ेद साइड को acne वाले एरिया पर तब तक जेंटली  रब करें, जब तक वो ब्राउन ना हो जाए; फिर पानी से धो लें। इसे दिन में 2-3 बार करें और कुछ ही दिनों में फर्क देखें। केले के छिलके में कई antioxidants होते हैं और इसलिए इसे स्किन irritation, एलर्जी, कीड़े या मच्छर के काटने पर use किया जाता है।

Stained, पीले दांतों को कहें Bye

सुन्दर, सफ़ेद दांत पाने के लिए फिर से "पके केले का छिलका" ही काफी है!! छिलके की सफ़ेद साइड को दांतों पर तब तक रगड़ें, जब तक छिलका ब्राउन ना हो जाए। कुछ ही दिनों में पाएं चमकते, सफ़ेद दांत!! :) resized 11th Wow....देखा आपने केला क्या कुछ नहीं करता है!! तो लेडीज़ इस सस्ते और यम्मी फल को आज से ही अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल करें और अपनी ख़ूबसूरती को हर प्रॉब्लम से दूर रखकर maintain रखें!!
Images: shutterstock यह भी पढेंः आपके चेहरे पर Long Lasting Glow लाएंगे दालचीनी के ये 6 गुण यह भी पढेंः नारियल तेल से होता है Weight Loss?? जानिए कैसे..
Published on May 11, 2016
Like button
Like
Save Button Save
Share Button
Share
Read More

Your Feed