Dandruff को कहें अलविदा इन घरेलू नुस्खों के साथ | POPxo

Dandruff को कहें अलविदा इन घरेलू नुस्खों के साथ

Manali Bhatnagar

Guest Contributor

कंधे या कपड़ों पर सफ़ेद पाउडर सी चीज़ दिखते ही हमारा दिमाग ख़राब हो जाता है!! और हो भी क्यों ना? रुसी या dandruff अगर एक बार जाए, तो इससे पीछा छुड़ाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। ये ना सिर्फ बालों को नुकसान पहुंचाती है बल्कि शर्मिंदगी की वजह भी बनती है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप कईं anti-dandruff हेयर प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती होंगी, लेकिन उनमें से कईं इतने असरदार नहीं होते हैं या रुसी निकालते तो हैं लेकिन बालों को नुकसान भी पहुंचाते हैं। अगर आप नेचुरल तरीके से रुसी से निजात चाहती हैं, तो ये घरेलू नुस्खे ज़रूर आज़माएं। ये सुपर सिंपल नुस्खे, बालों को बिना नुकसान पहुंचाए, उन्हें रुसी से निजात दिलाते हैं। क्या हैं वो नुस्खे, जानने के लिए आगे पढ़ें!! 

1. नीम्बू के रस का कमाल 


resized 1 neembu ke ras

नीम्बू और रुसी के बीच छत्तीस का आंकड़ा है और इसलिए इसे ट्रीट करने में ये बहुत असरदार है! सरसों का तेल बालों के लिए वरदान है, तो यह नुस्खा तो कमाल का होगा ही। इसे ऐसे इस्तेमाल करें - सरसों के तेल में एक नीम्बू का रस डालें और मिक्स करें। इसे स्कैल्प में अच्छे से मसाज करें और 1-5 घंटे के लिए छोड़ दें। फिर शैम्पू और कंडीशन कर लें। इसे नियमित रूप से करने पर बाल हेल्दी, खूबसूरत और dandruff-free हो जाएंगे!!

2. टी-ट्री ऑइल का जादू 


टी-ट्री ऑइल में antimicrobial, एंटीसेप्टिक, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल properties होती हैं और इसलिए रुसी इसके सामने टिक ही नहीं सकती है! इसे use करना बहुत ही आसान है। अपने शैम्पू में कुछ बूंदे टी-ट्री ऑइल की मिक्स करें और बाल धो लें। जब भी शैम्पू करें, तो इसी तरह से करें। है ना बहुत ही आसान तरीका?!


3. Aspirin का असरदार इलाज 


resized 3 aspirin

जी हां, Aspirin बीमारी में आपके काम आती है, लेकिन रुसी के इलाज के लिए भी ये बहुत असरदार है! इसके लिए आपको बस इतना ही करना है - अपनी रेगुलर शैम्पू की बॉटल मेंं लगभग 30 aspirin की गोलियां डालें और अच्छे से shake करें। बस, फिर जब भी बाल धोएं, तो इससे ही शैम्पू करें। और देखें कैसे रुसी दूर भागती है!


4. Anti-dandruff मास्क


नीम्बू की ही तरह दही भी रुसी का दुश्मन होता है! ये रुसी को दूर करने के साथ ही बालों को moisturize भी करता है। इसका मास्क ऐसे बनाएं - लगभग एक कटोरी दही में 2.5 टीस्पून बेकिंग सोडा मिक्स करें। इस मास्क को सिर्फ स्कैल्प पर लगाएं और एक घंटे बाद धो लें। 

5. जादुई पानी 


resized 5 jaadui paani

मुट्ठीभर नीम और तुलसी की पत्तियों को पानी में उबालें और जब पानी आधा रह जाए, तब पानी को छान लें और ठंडा होने दें। जब भी बाल धोएं तो इस पानी का इस्तेमाल करें और देखें, कैसे चंद ही दिनों में रुसी का नामोनिशान नहीं दिखेगा। इसे बनाने के लिए आप सिर्फ नीम की पत्तियों या पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं 

6. करिश्माई मुल्तानी मिट्टी 


एक कटोरी मुल्तानी मिट्टी पाउडर में लगभग 3 बड़े चम्म्च apple cider vinegar मिक्स करें। ये मास्क क्रीमी consistency का होना चाहिए। इसे बाल शैम्पू करने के बाद ही लगाएं और 10-15 मिनट के बाद गुनगुने पानी से साफ़ कर लें। जब मास्क पूरी तरह से साफ़ हो जाए, तब आखिरी रिंस ठन्डे पानी से करें।

Images: shutterstock

यह भी पढ़ेंः Dandruff की इन 5 वजहों को ऐसे करें जड़ से खत्म!

यह भी पढ़ेंः खूबसूरत बालों के 10 Secrets जो बदल देंगे आपकी दुनिया
Published on May 13, 2016
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Just Another Step!

SIGN IN TO POPxo WORLD

to see what other girls are talking about