Search page
Open menu

अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए क्या सही तरीका है Epilator?

हेयर-फ्री रहने की जद्दोजहद में हम लेडीज़ को हर महीने काफी मेहनत करनी पड़ती है! और इसके लिए सब अलग-अलग तरीके इस्तेमाल करते हैं - शेविंग, वैक्सिंग, epilation etc - लेकिन फिर भी एक सवाल हमेशा सब के दिमाग में रहता है कि क्या हेयर-फ्री होने के लिए हम सही तरीका अपना रहे हैं? ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कोई कहता है वैक्सिंग बेहतर है, तो कोई कहता है कि epilation...और इस तरह की कई बातों में आप confuse हो जाती हैं। बेशक वैक्सिंग बेहतर और असरदार तरीका है क्योंकि ये बालों को जड़ से निकालता है....लेकिन आपने सुना होगा कि epilation भी असरदार है। Epilation के बारे में आपके सभी सवालों के जवाब हम आपको देंगे, ताकि आप ये तय कर सकें कि आपके लिए कौन-सा तरीका बेहतर रहेगा!!

epilator 1 RESIZED

Epilator क्या है? और ये कैसे काम करता है?


Epilator इलेक्ट्रिक शेवर की तरह होता है, जिसमें coiled स्प्रिंग या वायर या फिर छोटे tweezer वाला हिस्सा जब घूमता (rotating head) है, तो बाल उसके बीच में ट्रैप हो जाते हैं और जड़ से pull होकर निकल जाते हैं; ये भी वैक्सिंग की ही तरह जड़ से बाल निकालता है। इसके कुछ मॉडल्स में आपको अलग-अलग rotation स्पीड और strength की सुविधा भी मिलती है, जिससे आपका काम काफी जल्दी हो सकता है।

Epilation में कितना समय लगता है?


epilator 3 RESIZED


इसमें वैक्सिंग से कम समय लगता है और एपिलेशन के बाद आपको नहाने की ज़रूरत नहीं पड़ती है क्योंकि ये वैक्स की तरह चिपचिप नहीं करता है। तो इस लिहाज़ से ये वैक्सिंग से बेहतर है।

एपिलेशन करते वक़्त किन बातों का ख्याल रखना चाहिए?


एपिलेशन से पहले शावर लेना चाहिए और स्किन को अच्छे से exfoliate भी करना चाहिए। इसके बाद जब स्किन पूरी तरह से सूख जाए, तब एपिलेशन शुरू करें। एक और बात का ख्याल रखें कि आपके बाल ज़्यादा बड़े न हों क्योंकि उसमें दर्द ज़्यादा होता है। एपिलेशन के बाद स्किन को अच्छे से moisturize ज़रूर करें। और हां, epilator के साथ आई instruction manual को अच्छे से पढ़ें और follow करें.. फिर आपको कोई मुश्किल नहीं आयेगी और एपिलेशन भी बड़ी आसानी से हो जाएगा।

एपिलेशन का स्किन पर क्या असर होता है?


epilator 5 RESIZED


पहली बार epilator का इस्तेमाल करने पर स्किन हल्की लाल हो जाती है, लेकिन घबराने की कोई बात नहीं है क्योंकि ये कुछ घंटो में अपने आप ठीक हो जाती है; और ऐसा तो वेक्सिंग में भी होता ही है। इसलिए अगर आपको किसी ख़ास मौके पर जाना हो, तो एक दिन पहले एपिलेशन करें ताकि छोटे bumps और रेडनेस को soothe और नार्मल होने का समय मिल जाए। एपिलेशन के बाद नहा रही हों, तो साबुन का इस्तेमाल न करें और मॉइस्चराइजर या एलो वेरा जेल का इस्तेमाल करें।

क्या एपिलेशन में दर्द होता है?


अगर आपकी स्किन sensitive है, तो आपको एपिलेशन और वैक्सिंग दोनों में ही दर्द होगा। वरना ये वैक्सिंग जितना ही painful होता है। लेकिन हां, दर्द का मापदंड सभी के लिए अलग-अलग होता है। तो इन दोनों को आज़मा कर आप ही तय कर सकती हैं कि आपके लिए कौन-सा तरीका बेहतर है।

एपिलेशन कितना असरदार है?


epilator 7 RESIZED


वैक्सिंग के मुकाबले epilator कम एरिया के बाल निकालता है लेकिन ये छोटे से छोटे बाल भी निकाल सकता है, जो वैक्सिंग नहीं कर सकती है। वैक्सिंग में अगर बाल छूट जाए या बाल नहीं निकल रहा हो, तो उसे tweeze या थ्रेड करना पड़ता है या फिर 1-2 बार फिर वैक्स करना पड़ता है; वही epilator में आप बड़ी आसानी से दोबारा उस एरिया पर जाकर बाल निकाल सकती हैं। लगातार एपिलेशन करने से बालों की जड़ें कमज़ोर हो जाती हैं, जिससे पतले और कमज़ोर बाल उगते हैं....जो लाजवाब है :) इसके अलावा एपिलेटर के कई मॉडल्स के साथ इलेक्ट्रिक रेजर अटैचमेंट आता है, जिसे आप सेंसिटिव areas और बेहद छोटे बालों को हटाने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। जिससे आपको हमेशा सिल्की स्मूथ स्किन मिलती है। तो है न epilator कमाल की चीज़!

क्या epilator महंगा पड़ता है?


Epilator को आप "one टाइम इन्वेस्टमेंट" कह सकती हैं क्योंकि इसको खरीदने की कीमत एक वैक्सिंग सेशन की कीमत से ज़्यादा होती है। लेकिन वैक्सिंग का खर्च आपको हर महीने करना पड़ता है, वहीँ epilator खरीदने के बाद इसका कोई खर्च नहीं होता है और ये बरसों चलता है। इसलिए वैक्सिंग इसके मुकाबले काफी महंगी पड़ती है।

क्या एपिलेशन convenient है?


epilator 9 RESIZED


बेशक, ये बहुत convenient है! वैक्सिंग के लिए आपको पहले appointment लेनी पड़ती है, तैयारी करनी पड़ती है और आने-जाने का टाइम लगता है, वो अलग। वैक्सिंग चाहे आप पार्लर में करें या घर पर....ये बहुत messy होता है। वहीँ epilator पोर्टेबल होता है और इसे आप आसानी से अपने हैंडबैग में कहीं भी carry कर सकती हैं और इस्तेमाल कर सकती हैं। ये बिल्कुल messy नहीं होता है और आप छोटे से छोटे बाल भी कभी भी निकाल सकती हैं इसलिए आपको हर वक़्त कुछ भी पहनने की आज़ादी मिल जाती है!! Yuppyyy!! :)

तो beauties, epilator के बारे में आपको अपने सवालों के जवाब मिल ही गए होंगे?! अब आप खुद तय करें कि आपके लिए ये सही है या नहीं?!

Images: Shutterstock

ये भी पढ़ें : Facial Hair से परेशान हैं? तो ये 6 घरेलू नुस्खे हैं आपके लिए

ये भी पढ़ें : ये 5 आसान तरीके Pubic Hair से छुटकारा पाने के!
Published on May 12, 2016
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info
Never miss a heart!

Set up push notifications so you know when you have new likes, answers, comments ... and much more!

We'll also send you the funniest, cutest things on POPxo each day!