अगर आपकी भी है Sensitive Skin तो आपको पता होनी चाहिए ये बातें! | POPxo
Pia
cross
Book a cab
Order food
View your horoscope
Gulabo - your period tracker
Show latest feed
हिंदी
SWITCH TO
Filter Icon   I want to see...
Filter Icon   I want to see...
हिंदी
SWITCH TO
  • search
  • Notification Icon
Select your filters
Clear all filters
×
Categories
  • All
  • Fashion
  • Beauty
  • Wedding
  • Lifestyle
  • Food
  • Relationships
  • Work
  • Sex
Quick Actions
  • All
  • Story
  • Video
  • Shop
  • Question
  • Poll
  • Meme
Apply
Home > Beauty > Skin Care Tips > Skin Care Ideas & Secrets
अगर आपकी भी है Sensitive Skin तो आपको पता होनी चाहिए ये बातें!

अगर आपकी भी है Sensitive Skin तो आपको पता होनी चाहिए ये बातें!

बहुत कम ही चीज़ें होती हैं जो हमारी ज़िन्दगी को दर्दनाक बनाती हैं और उनमें से एक है "सेंसिटिव स्किन"! जिनकी स्किन टाइप ये होती है, वो इसे अच्छे से पहचानते हैं; क्योंकि इसकी देखभाल करना इतना आसान काम नहीं होता है :( सेंसिटिव स्किन कईं तरह की प्रॉब्लम्स (जैसे acne, rashes, eczema, etc) का आसानी से शिकार हो जाती है। खासकर अगर कोई स्पेशल या ज़रूरी दिन (मीटिंग, शादी etc) हो, तब तो ये ज़रूर परेशान करती है। इसलिए इसकी सही देखभाल के लिए आपको इसके बारे में सब कुछ पता होना चाहिए और आज हम आपको यही बताने वाले हैं ताकि आपकी स्किन हमेशा खूबसूरत रहे!!

1. ये होती है सेंसिटिव स्किन

1 resized

जब स्किन एकदम रूखी, parched हो या उस पर आसानी से bumps, मुहांसे, redness, rashes, एलर्जी या स्किन की बीमारियां जैसे eczema, rosacea हो जाती हो, ऐसी skin sensitive होती है।

2. ये है स्किन सेंसिटिव होने का कारण

जब स्किन की बाहरी प्रोटेक्टिव लेयर - epidermis - डैमेज हो जाती है, तब स्किन सेंसिटिव हो जाती है। ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि सेंसिटिव स्किन की नर्व endings बड़ी आसानी से irritate हो जाती है और इसलिए epidermis के डैमेज होते ही स्किन क्रेज़ी हो जाती है। इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे जेनेटिक, प्रदूषण, देर तक धूप में रहना, temeprature में बदलाव, हार्मोनल इम्बैलेंस या चेंज, एलर्जी, स्ट्रैस, etc....इसलिए इस स्किन टाइप पर ख़ास ध्यान की ज़रूरत होती है।

3. स्किन की सफाई पर दें ख़ास ध्यान

3 resized

सेंसिटिव स्किन को धूल, प्रदूषण वगैरह से कोसों दूर रखें और इसलिए दिन में दो बार (सुबह और रात) चेहरे को अच्छे से साफ़ करें। इससे ज़्यादा चेहरा ना धोएं वरना स्किन irritate हो सकती है। चेहरा धोने के बाद टॉवल से रगड़ने की बजाए सॉफ्ट नैपकिन या टिश्यू से dab करके सुखाएं। मेकअप के साथ कभी ना सोएं वरना इसका असर तुरंत ही आपको अपनी स्किन पर नज़र आएगा, जो आपको अच्छा नहीं लगेगा। मेकअप साफ़ करने के लिए harsh केमिकल वाले प्रॉडक्ट की जगह ऑलिव ऑइल या जेंटल मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करें। ज़रूरत से ज़्यादा प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल ना करें; एक बार में दो या ज़्यादा से ज़्यादा तीन प्रॉडक्ट्स ही use करें - क्योंकि ज़्यादा प्रॉडक्ट्स का मतलब ज़्यादा केमिकल और इससे स्किन पर नेगेटिव reaction के chances बढ़ जाते हैं।

4. नमी की कमी ना होने दें

हर तरह की स्किन को moisturize करना चाहिए और सेंसिटिव स्किन को तो और भी ज़्यादा क्योंकि moisturize करने पर स्किन के ऊपर एक secondary layer बन जाती है, जो धूल, प्रदूषण जैसी बाहरी चीज़ों से स्किन को प्रोटेक्ट करती है। इसके अलावा ये स्किन को रुखा नहीं होने देती है और उसे sun डैमेज से भी बचाता है इसलिए स्किन हमेशा moisturized रखें।

5. इन प्रॉडक्ट्स से बचें

5 resized

केमिकल से भरे प्रोडक्ट्स से दूर रहें, खासकर alcohol, retinol, alphahydroxy acids, acetone, यूरिया जैसे केमिकल वाले प्रॉडक्ट इस्तेमाल ना करें। प्रॉडक्ट में ingredient की लिस्ट जितनी छोटी होगी, वो प्रॉडक्ट उतना बेहतर होगा; क्योंकि लम्बी लिस्ट मतलब स्किन पर reaction के chances भी उतने ही ज़्यादा। इसके अलावा तेज़ खुशबू वाले प्रॉडक्ट्स से भी दूर रहें। फिर चाहे आपको किसी fragrance से कोई एलर्जी ना हो, क्योंकि बार-बार इसका इस्तेमाल करने पर भी ये स्किन को irritate कर सकता है। "इसलिए कोई भी प्रॉडक्ट खरीदते समय उसका लेबल पढ़ने की आदत डालें।"

6. ऐसे प्रॉडक्ट्स चुनें

जितना हो सके केमिकल फ्री और organic प्रॉडक्ट चुनें। ऐसे साबुन या फेस वाश से दूर रहें जिसमें paraben हो, क्योंकि ये सेंसिटिव स्किन को बहुत नुकसान पहुंचाता है। ऐसे प्रॉडक्ट्स जिनमें नेचुरल ingredients जैसे एलो वेरा, हल्दी etc हो या जो खासकर सेंसिटिव स्किन के लिए बने हों, उनका इस्तेमाल करें। ऐसे प्रॉडक्ट्स जिनका pH 5.5 हो यानि hypoallergic स्किन केयर प्रॉडक्ट चुनें, ये स्किन को बाहर के फैक्टर्स के बीच एक barrier maintain करने में मदद करता है।

7. Patch टेस्ट को कभी नज़रअंदाज़ ना करें!

7resized

कोई भी नया प्रॉडक्ट इस्तेमाल करने से पहले उसे स्किन के छोटे से hidden एरिया पर टेस्ट करना ना भूलें - फिर चाहे प्रॉडक्ट सेंसिटिव स्किन के लिए बनें हो या नेचुरल ingredients से बना हो या फिर आप कोई घरेलू नुस्खा आज़मा रही हों - ऐसी ज़िद्दी स्किन पर कुछ भी आज़माने से पहले patch टेस्ट ज़रूर करें। आप अपने कान के पीछे वाले एरिया पर प्रॉडक्ट को टेस्ट कर सकती हैं। बहुत ज़्यादा सेंसिटिव स्किन होने पर टेस्ट के बाद 2-4 दिन तक इंतज़ार करके उसका असर देखें और फिर प्रॉडक्ट use करें। यही बात नेचुरल फेस मास्क या पैक पर भी लागू होती है।

8. सनस्क्रीन है आपकी ज़िन्दगी

हर स्किन टाइप को इसका इस्तेमाल करना चाहिए लेकिन सेंसिटव स्किन के लिए तो ये और भी ज़्यादा ज़रूरी है क्योंकि ये sun डैमेज की शिकार आसानी से हो जाती है और इसको ज़्यादा नुकसान भी पहुंचता है। इसलिए बाहर निकलते वक़्त बॉडी के exposed पार्ट्स को स्कार्फ़, ग्लव्स वगैरह से कवर करें, hat use करें और spf 30 या उससे ज़्यादा का सनस्क्रीन ज़रूर लगाएं। ये मान कर चले कि सनस्क्रीन जीने के लिए आपकी ज़रूरत है!

9. समझदारी से चुनें मेकअप9 resized

सेंसिटिव स्किन पर बहुत ज़्यादा मेकअप नहीं करना चाहिए और जब भी आप मेकअप का इस्तेमाल करें, तो सही प्रॉडक्ट का चुनाव करना चाहिए जैसे मिनरल पाउडर्स और सिलिकॉन-बेस्ड फाउंडेशन के स्किन के साथ react करने के chances काम होते हैं, लिक्विड eyeliner से बेहतर विकल्प पेंसिल eyeliner होगा क्योंकि लिक्विड लाइनर में मौजूद latex स्किन को irritate कर सकता है। वाटरप्रूफ मस्कारा भी इतना बढ़िया ऑप्शन नहीं है, क्योंकि इसको साफ़ करने के लिए harsh केमिकल्स का इस्तेमाल करना पड़ता है। इसके अलावा ऐसे मेकअप प्रॉडक्ट्स जिनमें एलो वेरा, chamomile या नारियल तेल जैसे ingredients हों, तो ये स्किन को sooth करते हैं। बस ये बातें दिमाग में रख कर मेकअप चुनें और हां, प्रॉडक्ट का लेबल पढ़ना कभी ना भूलें।

10. क्लोरीन है आपका दुश्मन

पानी में मौजूद क्लोरीन (पूल्स या शावर में) सेंसिटिव स्किन को नुकसान पहुंचाता है इसलिए इससे दूर रहें।

11. खान-पान हो सही

11 resized

स्किन को हेल्दी और स्ट्रांग बनाने के लिए अपनी डाइट संतुलित रखें। ताज़े फल व सब्ज़ियां, नट्स, फिश, दालें, अनाज जैसी चीज़ें अपनी डाइट में शामिल करें। मीठा, जंक फ़ूड, ज़रूरत से ज़्यादा कॉफ़ी, सोडा ड्रिंक्स से परहेज करें।

12. Exercise को बनाएं अपनी ज़िन्दगी का हिस्सा

रेगुलर exercise करने से बॉडी में blood circulation बढ़ता है व दिल फ्रेश ब्लड पंप आउट करता है, जिससे ज़्यादा collagen बनता है और यही collagen स्किन को जवां और हेल्दी रखने में मदद करता है।

13. Dermatologist की सलाह लें

13 resized

कोई भी दवाई या मेडिकेशन dermatologist की सलाह के बगैर ना लें क्योंकि सेंसिटिव स्किन को किस चीज़ से एलर्जी हो ये आप नहीं जान सकती हैं। इसलिए हर प्रॉडक्ट और दवाई को डॉक्टर की सलाह लेकर ही इस्तेमाल करें। लेडीज़, थोड़ी सी conscious कोशिश से आप अपनी सेंसिटिव स्किन को भी हेल्दी और खूबसूरत रख सकती हैं। बस, ऊपर बताई बातों का ख्याल रखें और देखें कैसे आपकी स्किन आपको थैंक यू कहती है!! :)
images : shutterstock ये भी पढ़ें : इन 30 Tips से रहेगी आपकी Skin खूबसूरत..हमेशा के लिए! ये भी पढ़ें : चेहरे पर कुछ भी Try करने से पहले जानें अपना Skin Type
Published on May 3, 2016
Like button
Like
Save Button Save
Share Button
Share
Read More

Your Feed