Search page
About
Open menu

क्या आप बिकिनी, ब्राज़ीलियन फ्रेंच वैक्स के बारे में जानती हैं?

हेयर-फ्री लुक के लिए हम क्या-क्या नहीं करते हैं, लेकिन बात जब बिकनी एरिया की हो तो हमारे दिमाग में थोड़ी उलझन और कईं सवाल होते हैं। और अगर आप पहली बार वैक्स कराने का सोच रही हैं, तब तो और भी ज़्यादा confusion होता है - कैसे होगा? क्या होगा? ब्राज़ीलियन, फ्रेंच क्या होता है?! लेकिन अब आपको कोई उलझन या सवाल नहीं रहेंगे, क्योंकि आज हम आपको बिकनी वैक्स और इसके टाइप्स के बारे में पूरी जानकारी देंगे। वैसे बिकनी वैक्स का मतलब होता है प्यूबिक एरिया की वैक्सिंग करवाना, लेकिन इसके भी कुछ टाइप्स होते हैं और इसे पढ़ने के बाद आप ये तय कर सकती हैं कि आपको किस तरह/टाइप की वैक्स करवानी है। तो लेडीज़, ये रही आपकी "कम्पलीट बिकनी वैक्स गाइड"!!

रेगुलर बिकनी wax


इसमें panty लाइन के बाहर के बालों को वैक्स किया जाता है और आप चाहे तो बचे बालों को ट्रिम करा सकती हैं। कईं salons में इसे फुल लेग वैक्स के साथ शामिल किया जाता है। अगर आप पहली बार बिकनी वैक्स करा रही हैं, तो इससे शुरुआत कर सकती हैं। ये एक क्लीन-अप की तरह होता है और इसमें ज़्यादा दर्द भी नहीं होता है।

BIKINI WAX 3

फुल बिकनी wax


इसमें भी बिकनी बॉटम के बाहर के एरिया को वैक्स किया जाता है लेकिन रेगुलर बिकनी वैक्स से थोड़े ज़्यादा बाल रिमूव किए जाते हैं। इसमें थोड़ा सा ऊपर का एरिया भी वैक्स किया जाता है, जिससे एक defined triangle शेप/एरिया बन जाता है और बचे हुए बालों को ट्रिम करके छोटा कर दिया जाता है। कईं salons में इसे फुल लेग वैक्स के साथ शामिल किया जाता है। ये आप तब करवा सकती हैं जब आप कुछ बाल रखते हुए क्लीन-अप से थोड़ा डीपर बाल रिमूव करवाना चाहती हों।

फ्रेंच बिकनी wax


इसमें सामने के पूरे एरिया को वैक्स कर दिया जाता है और पीछे के एरिया को वैक्स नहीं किया जाता है। ये आप तब करवा सकती हैं, जब आपको सामने का एरिया एकदम स्मूद और साफ़ चाहिए, लेकिन पीछे के एरिया को आप छेड़ना भी नहीं चाहती हैं।

ब्राज़ीलियन wax


इसमें नीचे के एरिया के सभी बाल रिमूव कर दिए जाते हैं - आगे से लेकर पीछे तक - जी हां, आपके bum के बीच से भी! लेकिन अगर आपको वैक्सिंग लेडी के सामने शर्म आती है या आपकी इच्छा हो, तो आप सामने के कुछ बाल छुड़वा (जैसे triangle, rectangle etc शेप में) सकती हैं। जब आप बालों से एकदम छुटकारा पाना चाहती हैं या थोंग वगैरह पहनना चाहती हैं, तो ये वैक्स आपके लिए परफेक्ट ऑप्शन है।

आपने वैक्स के टाइप तो जान लिए, लेकिन बिकनी वैक्स से पहले और बाद में किन बातों का ख्याल रखना चाहिए ये भी जानना बेहद ज़रूरी है - आखिर ये इतना नाज़ुक/डेलिकेट और सेंसिटिव एरिया जो होता है।BIKINI WAX 1

प्री-बिकनी wax केयर


- वैक्सिंग के appointment से पहले बिकनी एरिया को अच्छे से साफ़ करें। इससे इन्फेक्शन का खतरा नहीं रहता है और आपकी वैक्सिंग लेडी के लिए भी अच्छा रहता है; ये बेसिक manners होता है और पर्सनल hygiene के लिए भी ज़रूरी होता है।
- बालों की लम्बाई का भी ख्याल रखें - बहुत ज़्यादा छोटे बाल आसानी से एक बार में नहीं निकलते हैं और इसलिए एक ही जगह बार-बार वैक्स करनी पड़ती है, जो बहुत ही दर्दनाक होता है :( ...और बहुत बड़े बाल भी नहीं होने चाहिए, नहीं तो वैक्स स्ट्रिप की grip ही नहीं बनेगी। बाल कम से कम 1/4 इंच की लम्बाई के होने चाहिएं।
- बिकनी एरिया नाज़ुक और सेंसिटिव होता है इसलिए इसकी वैक्सिंग में दर्द भी ज़्यादा होता है। लेकिन जब आप इसे नियमित रूप से करवाती रहेंगी, तब दर्द भी कम होगा और बालों की ग्रोथ भी। आप चाहे तो वैक्सिंग appointment से 45-60 मिनट पहले एक painkiller ले सकती हैं। वैक्सिंग के दौरान ज़्यादा डरे नहीं और रिलैक्स होकर बैठें।
- पीरियड के आस-पास वैक्सिंग ना कराएं क्योंकि उस समय आपकी स्किन और ज़्यादा सेंसिटिव हो जाती हैं और इसलिए दर्द भी दोगुना होता है।
- अगर आप किसी ख़ास मौके (जैसे शादी, बीच पार्टी, हॉट डेट, etc) के लिए इसे पहली बार कराने जा रही हैं, तो इसे कुछ महीनें पहले करवा के देखें क्योंकि पहली बार हो सकता है आपकी स्किन में सूजन आ जाए या वो sore हो जाए। पहले करवाने से आपकी स्किन को रिकवर होने का समय भी मिल जाएगा और उसे इसकी आदत भी हो जाएगी।

BIKINI WAX 5

पोस्ट-बिकनी wax केयर


- वैक्स करवाने के तुरंत बाद थोंग, स्किनी जीन्स जैसे टाइट कपड़े ना पहनें। स्किन को सांस लेने दें। टाइट कपड़े एरिया को irritate कर सकते हैं और उनके कारण पसीना आता है, जिससे इन्फेक्शन हो सकता है। इसलिए वैक्सिंग appointment पर जाते वक़्त अपने साथ कॉटन panty carry करें और वैक्सिंग के बाद उसे ही पहनें।
- वैक्सिंग के बाद कम से कम दो दिन गरम पानी का इस्तेमाल ना करें और साबुन, शावर जैल जैसे केमिकल्स से भी बिकनी एरिया को दूर रखें। ये चीज़ें आपके डेलिकेट एरिया की स्किन को irritate कर सकती हैं।
- वैक्स के बाद एरिया को moisturize करना बेहद ज़रूरी है। इसलिए इसे कभी भी भूलने की गलती ना करें! आप चाहें तो aloe vera gel का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। ये स्किन को sooth करता है, जिससे उसकी redness भी दूर होती है और वो irritate भी नहीं होती है।
- वैक्स के कुछ दिन बाद अपने लेडी पार्ट्स की स्किन को भी exfoliate करें। इससे ingrown बालों की समस्या दूर होगी और साथ ही स्किन साफ़ व स्मूद रहेगी।
- वैक्सिंग के बाद बिकनी एरिया और ज़्यादा सेंसिटिव हो जाता है इसलिए अपने लेडी पार्ट्स को हमेशा thoroughly क्लीन करें, ताकि इन्फेक्शन का कोई chance ना रहें।

लेडीज़, हमें आशा है कि हमने आपके सभी सवालों और उलझन को दूर कर दिया होगा और अब आपको informed decision लेने में कोई तकलीफ नहीं होगी। स्टे क्लीन ;) & ब्यूटीफुल लेडीज़!!

BIKINI WAX 6

images: shutterstock

ये भी पढ़ें : परफेक्ट वैक्सिंग के लिए ध्यान रखें ये 7 बातें

ये भी पढ़ें : Waxing के बाद कभी न करें ये 7 काम!!
Published on May 02, 2016
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info
Never miss a heart!

Set up push notifications so you know when you have new likes, answers, comments ... and much more!

We'll also send you the funniest, cutest things on POPxo each day!