बादाम

त्वचा और बालों के लिए बादाम तेल के हैं ये 13 अनोखे फायदे, आज ही ट्राय करें! (सही है)

Shrutkirti Bhatia

Writer & Copy Editor, Hindi, POPxo

बादाम सिर्फ एक ड्राई फ्रूट नहीं है बल्कि इसका इस्तेमाल सौन्दर्य को बनाए रखने में और बढ़ाने में भी किया जाता है। इसके कोई गिने-चुने फायदे नहीं हैं बल्कि ये तो गुणों की खान है। बादाम में विटामिन ई और डी, कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स होते हैं। ये आपके स्किन, हेयर और यहां तक कि हेल्थ बेनिफिट्स के लिए भी बहुत उपयोगी है। तो जानें, क्या हैं बादाम तेल के फायदे :

त्वचा के लिए बादाम तेल के फायदे


1. स्किन को हेल्दी बनाता है


almond oil 1.1


बादाम तेल के फायदे अनगिनत हैं| ये आपके रंग को निखारने में और उसे ग्लो देने में बहुत असरदार है। ये स्किन को पोषण देता है जिससे वो और भी मुलायम हो जाती है। ये मॉइश्चर को स्किन में लॉक कर देता है और पोर्स को ब्लॉक नहीं होने देता। 

2. डार्क सर्कल कम करता है


रात को सोने से पहले आंखों के नीचे इस तेल से हल्की मालिश करने से बहुत फायदा मिलता है। रेगुलर use से wrinkles भी कम हो जाते हैं।

3. एंटी-एजिंग इफेक्ट


almond oil 1.3


इसके एंटी एजिंग इफ़ेक्ट बादाम तेल के फायदों में सबसे ऊपर है| इसे रोज़ इस्तेमाल करने पर स्किन फ्रेश और यंग बनी रहती है। इसके अंदर मौजूद विटामिन और फैटी एसिड्स एजिंग को रिवर्स करने में और स्किन सेल्स को नया करने में भी सहायक है।

4. टैनिंग कम करता है


बादाम तेल के फायदे अनेक हैं पर सबसे अच्छा यह कि बादाम तेल एक नैचुरल सनस्क्रीन का काम भी करता है। ये टैनिंग और सनबर्न से तो बचाता ही है, साथ ही सूरज के बुरे प्रभाव को भी कम करता है। 

5. मेकअप हटाने के लिए बेहतरीन


almond oil 1.5


ये मेकअप हटाने के लिए एक बहुत अच्छा ऑप्शन है क्योंकि ये बहुत हल्का और नॉन ग्रीज़ी होता है। ये पोर्स को अच्छे से खोलता है और मेकअप के सारे निशान निकाल देता है। बादाम तेल के फायदे इसे हर स्किन टाइप के लिए उचित बनाते हैं। 

6. चिप्ड लिप्स को ठीक करें


अगर आपको चाहिए मुलायम और गुलाबी होंठ तो बादाम के तेल से बेहतर क्या हो सकता है। इसमें मॉइश्चर तत्व होने के कारण ये आपके होंठों के लिए एकदम परफेक्ट है।

7. कील-मुहांसे कम करे


almond oil 1.7


इसका यह फायदा तो बहुत समय से सबको पता है और बिल्कुल ट्राईड & टेस्टेड है। ये इरिटेशन से छुटकारा दिलाकर स्किन को रिलैक्स करता है। 

बालों के लिए बादाम के फायदे


1. लम्बे और घने बाल दे


almond oil 2.1


बालों के लिए बादाम तेल एक जादुई लिक्विड है। इसकी मालिश करने से बाल गिरने कम हो जाते हैं और उनकी क्वालिटी भी बेहतर हो जाती है। इसमें पाया जाने वाला मैग्नीशियम बालों के लिए बहुत ज़रूरी होता है। 

2. डैंड्रफ से छुटकारा


ये डेड सेल्स हटाकर डैंड्रफ से भी छुटकारा दिलाता है। ये बालों को हेल्दी रखने के साथ-साथ स्कैल्प को भी साफ़ रखता है। 

3. स्प्लिट एंड्स से छुटकारा


almond oil 2.3


आजकल के लाइफस्टाइल और पोल्यूशन से बालों को बहुत नुकसान पहुंचता है। बालों के लिए बादाम तेल को ऑलिव और कैस्टरऑइल के साथ मिक्स करके लगाया जाए तो बहुत फायदा मिलता है और स्प्लिट एंड्स से छुटकारा मिलने के साथ बाल मज़बूत बनते हैं। 

सेहत के लिए बादाम के फायदे


1. दिल को रखे हेल्दी


almond oil 3.1


बादाम के तेल में मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड्स होते हैं जो आपके दिल के लिए बहुत फायदेमंद है। एक टीस्पून तेल में खाना पकाइए और सेहत का खज़ाना पाइए। 

2. इम्युनिटी बढ़ाए और डाइजेशन सुधारे


इसे रेगुलरली खाने से बॉडी स्ट्रोंग होती है और उसे इंफेक्शन से लड़ने की ताकत मिलती है। इसे आप अपने सलाद की ड्रेसिंग के रूप में उपयोग कर सकती हैं। 

3. पेन और मसल स्ट्रेस कम करे


almond oil 3.3


इसे थोड़ा सा गरम करके अफेक्टेड एरिया पर मसाज करें। ये तुरंत ही जोड़ों के दर्द और मसल पेन से राहत दिलाएगा। 

तो देखा आपने बादाम के तेल के कितने फायदे हैं और ये आपके घर में होना कितना ज़रूरी है!

Images: Shutterstock

यह भी पढ़ें: इन 20 Beauty Tricks से आप रहेंगी Gorgeous अपने 20’s में!

यह भी पढ़ें: Beauty Problems को कहें Bye, इन 13 Hacks से!
Published on May 02, 2016
Save
2
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question
Trending Now
Subscribe to POPxo Buzz
2