ये 8 चीज़ें ज़रूर होनी चाहिए आपके हैंडबैग में! | POPxo
Home  >  Lifestyle
ये 8 चीज़ें ज़रूर होनी चाहिए आपके हैंडबैग में!

ये 8 चीज़ें ज़रूर होनी चाहिए आपके हैंडबैग में!

कभी अकेले बाहर जाते हुए या कहीं से आते हुए आपको डर या घबराहट महसूस हुई है? आजकल के इस unsafe माहौल में ऐसा महसूस करना बहुत आम सी बात हो गई है, खासकर लेडीज़ के लिए; फिर चाहे आप कितनी भी accomplished या independent औरत हों। Sadly, ये कड़वा सच है! और इसलिए हमें अपनी पर्सनल सेफ्टी को हल्के में नहीं लेना चाहिए! बड़े-बड़े एक्सपर्ट्स का कहना है कि हमला होने पर सबसे पहली चीज़, जो आपको करनी चाहिए, वो है - "escape" यानि कुछ भी करके वहां से भागना - लेकिन इसके लिए आपको कुछ करना होगा, जिससे आपको भागने का समय मिल सके। अब सभी के पास तो सेल्फ -डिफेन्स या आत्म-रक्षा की ट्रेनिंग नहीं होती है, लेकिन हैंडबैग ऐसी चीज़ है, जो अमूमन सभी के पास हर वक़्त रहता है और कुछ ऐसी बेसिक चीज़ें हैं, जो आपके हैंडबैग में मौजूद होती हैं या होनी चाहिए, जिन्हें आप मुश्किल वक़्त के समय इस्तेमाल कर सकती हैं। क्या हैं वो चीज़ें, जानने के लिए आगे पढ़ें!

1. Handy स्प्रे 

1.handbag ke andarहमारे हैंडबैग में अक्सर परफ्यूम, deo या फेस मिस्ट जैसे स्प्रे मौजूद होते ही हैं और लेडीज़ ये बड़े काम के होते हैं! इन्हें अगर आप किसी की आंख या नाक (चेहरे पर) में स्प्रे कर दें, तो सामने वाला कुछ समय के लिए distract हो जाता है (उसे दिखाई नहीं देता है या छींकें आने लगती हैं), जो आपके बचने के लिए काफी होता है। इसलिए लेडीज़ अगर आप कभी भी किसी अजीब situation में फंस जाएं और आपके पास ज़्यादा कुछ ना हो, तो स्प्रे को अपने साथ में रखें और कॉन्फिडेंस से आगे बढ़ें!

2. कलम की ताकत

कलम यानि pen भी आपके काम आ सकता है। कैसे? अगर आप किसी पर pen से ज़ोर से हमला करती हैं, तो इसकी पॉइंटेड टिप सामने वाले को गहरा ज़ख्म देने का दम रखती है और अगर आप गर्दन, कलाई या जांघ (thigh) को टारगेट करती हैं, तब तो इसका असर और भी ज़्यादा होता है। वो कहते हैं ना कि "कलम में तलवार से भी ज़्यादा ताकत होती है"!

3. पॉकेट नाइफ 

3.handbag ke andarपॉकेट नाइफ, आर्मी नाइफ या छोटे चाक़ू- ट्रैवल करते हुए तो अक्सर आप ये carry करती ही होंगी! आजकल ये चाकू कईं और चीज़ों के साथ एक हैंडी किट या key रिंग की तरह भी आते हैं, जिन्हें carry करना बड़ा आसान होता है और चाकू कैसे आपको बचा सकता है, ये हमें बताने की ज़रूरत नहीं है!

4. चाबियों का गुच्छा

आपके घर, गाड़ी, etc की चाबियां भी काम की होती हैं। चाबियों के गुच्छे की एक-एक चाबी को दो उंगलियों के gap के बीच रखें और मुट्ठी बना लें, और सामने वाले पर अटैक कर दें; ये एक तरह की पॉइंटेड knuckle रिंग की तरह काम करेगी। इसे अगर ज़ोर से चेहरे (आंख, ठुड्डी, नाक या कान) पर मारा जाए, तो ये बहुत असरदार होता है। ज़ोर से नाक पर मारने से, सामने वाले को चक्कर आ जाते हैं। तो लेडीज़ अपनी पूरी ताकत से इसका इस्तेमाल करने पर आपको भागने का समय मिल जाएगा!

5. मशहूर pepper स्प्रे

5.handbag ke andarइसके बारे में तो आप जानती ही होंगी! इसे चेहरे (खासकर आंखों) पर छिड़कने से सामने वाले पर इसका असर 1-3 घंटे तक रहता है और आपको भागने का मौका मिल जाता है; इसके अलावा ये सामने वाले को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है। ये काफी कॉम्पैक्ट और पोर्टेबल साइज के आते हैं, इसलिए इन्हें आप आसानी से अपने हैंडबैग में रख सकती हैं। ये अलग-अलग रेंज में available हैं, जैसे pepper या chilli-pepper, etc। इसलिए हर औरत के पास ये होना ही चाहिए।

6. पोर्टेबल पैनिक अलार्म

ये ऐसे अलार्म होते हैं, जो हाई डेसिबल साउंड पैदा करते हैं यानि बहुत तेज़ और तीखी आवाज़ करते हैं। जब भी आप किसी मुसीबत में हों, तो इस अलार्म का बटन दबा दें, ये इतनी तेज़ आवाज़ करेगा कि काफी दूर तक लोगों को सुनाई देगी और हो सकता है ऐसी आवाज़ सुनकर ही सामने वाला भाग जाए! ये key chain की तरह भी मिलते हैं और इसलिए इन्हें carry करना काफी आसान होता है।

7. सेफ्टी स्टन गन

7.handbag ke andarये छोटी सी कॉम्पैक्ट गन अगर सामने वाले पर इस्तेमाल की जाए, तो उसे हाई पावर झटका लगता है। अब आप कहेंगी कि इसे अलग से कहां carry करें? तो लेडीज़, ये पतली टॉर्च की तरह होती है और आजकल इसके साथ ब्राइट LED लाइट/टॉर्च भी होती है, तो ये हर तरह से आपके काम आती है, खासकर जब आप ट्रैवल कर रही हों। इसकी बैटरी rechargeable होती है और इसे use करना बहुत ही आसान होता है। और हां, निश्चिंत रहिए, इसे carry करना एकदम लीगल है!

8. सेफ्टी app 

मोबाइल तो आप हमेशा अपने पास रखती ही हैं! तो अपने मोबाइल में एक सेफ्टी app (जैसे damini, meAgainstrape, smartshehar safety, etc) ज़रूर इंस्टॉल करें। आपके मुसीबत में होने पर ये आपके दिए हुए इमरजेंसी कॉन्टेक्ट्स पर SMS, आपकी लोकेशन के साथ भेज देगा, जिससे आपकी मदद के लिए लोग आ सकते हैं। इसके अलावा कुछ apps में आप कुछ सेकंड की रिकॉर्डिंग या पिक्चर भी सेव और send कर सकती हैं। कुछ apps को आप स्पीड डायल पर भी रख सकती हैं, जिससे एक बटन दबाते ही आपका app अपना काम शुरू कर देगा। Images: Shutterstock.com यह भी पढ़ें: Tanning से बचने के लिए आज़माएं ये 7 आसान टिप्स! यह भी पढ़ें: गर्मियों में ऐसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल!  
Published on Apr 29, 2016
Like button
Like
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products

Your Feed