Hairfall रोकने के ये हैं 8 अजीब लेकिन Effective तरीके! | POPxo

Hairfall रोकने के ये हैं 8 अजीब लेकिन Effective तरीके!

Riwa Singh

Writer, Hindi, POPxo

तनाव और धूल-मिट्टी के कारण बाल कुछ ज्यादा ही झड़ने लगे हैं। हम आए दिन सोचते रहते हैं कि ऐसा क्या करें जो hairfall से निज़ाद पा सकें। सीधे और आसान तरीके तो आपको कई लोगों ने बताए होंगे। हम आपको बता रहे हैं कुछ weird तरीके जिनसे बालों का झड़ना कम हो जाएगा।

1. सिर को नीचे की तरफ लटका कर रखें


वो कहते हैं न कि सिर नीचे और पैर ऊपर.. कुछ वैसा ही। पैर ऊपर हो न हो पर सिर नीचे रखें। इससे scalp में blood circulation ठीक होगा और बालों का झड़ना कम होगा।

2. बेकिंग सोडा - मुलायम स्वस्थ बालों के लिए


2बेकिंग सोडा जो काम केक के लिए करता है वही काम बालों के लिए भी करता है। तो एक कप गर्म पानी में आधा कप बेकिंग सोडा मिलाएं और इस मिश्रण से अपने बाल धो लें। बाल न सिर्फ़ मुलायम होंगे बल्कि उनमें चमक भी आ जाएगी और scalp भी स्वस्थ रहेगा। पर ध्यान रहे कि इसका ज्यादा प्रयोग न करें नहीं तो बाल ड्राय हो सकते हैं।

3. एलोवेरा जेल का कमाल


नेचर ने सच में इसे बड़ी ही फ़ुर्सत में बनाया है। समस्या चेहरे की हो या बालों की, एलोवेरा हर प्रॉब्लम का solution है। अब बाल झड़ने से परेशान होने की ज़रूरत नहीं है। बस अपने गार्डन में जाएं और एलोवेरा के पत्ते से जेल निकाल कर बालों में लगा लें। हो गया काम।

4. Mayonnaise .. रेशमी और मुलायम बालों के लिए


4सुन कर थोड़ा अटपटा लग रहा है? पर आपने गलत नहीं सुना। हम इसी की बात कर रहे हैं। Mayonnaise अब खाने के ही नहीं, बाल संवारने के भी काम आएगा। इससे बाल बढ़ते हैं और उन्हें मज़बूती मिलती है। इसमें egg-yolk और I-cysteine होता है जो बालों को रेशमी बनाता है।

5. कटमिंट - दोमुंहे बालों के लिए


जी, हम उसी पौधे की बात कर रहे हैं जिस पर बिल्लियां मर-मिटती हैं। एक चम्मच कटमिंट को 1 कप गर्म पानी में डालें। अब उसे ठंडा होने दें। इस पानी से बाल धोएं। ये दोमुंहे बालों के लिए फायदेमंद है। अगर बाल दोमुंहे नहीं होंगे तो उनकी growth अच्छी होगी।

6. सिर का मसाज - best option!


6इस विकल्प पर आप पूरा भरोसा कर सकती हैं क्योंकि ये आज़माया हुआ है। Scalp का मसाज करने से उसमें blood circulation ठीक होता है जिससे बालों को बढ़ने में मदद मिलती है। तो मसाज को इग्नोर करना छोड़ दें।

7. Vaginal cream - yeast इंफेक्शन से बचने के लिए


हमारे scalp पर इंफेक्शन हो जाने की वजह से बालों का झड़ना बढ़ जाता है। इससे बचने के लिए आप anti-dandruff shampoo लगाती हैं जो कई बार आपको धोखा दे देते हैं। इस बार vaginal cream ट्राय करें। ये weird है पर कारगर है।

8. Peanut butter - मज़बूत बालों के लिए


8हमें पता है कि आपका नाश्ता इसके बिना अधूरा रह जाता है। पर आप इसे खाने पर नहीं, लगाने पर ध्यान दें। ये विटामिन E से भरपूर होता है जो बालों को मज़बूती देता है। आप चाहें तो इसे पिघला कर कंडीश्नर की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

ये ideas weird हैं पर सच मानिए.. असरदार हैं! :)

यह भी पढ़ें: अब Curly Hair को स्टाइल करना होगा आसान इन 10 टिप्स से!

यह भी पढ़ें: Hair Fall रोकने के 7 आसान तरीके !
Published on Apr 05, 2016
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Just Another Step!

SIGN IN TO POPxo WORLD

to see what other girls are talking about