tanning

Tanning से बचने के लिए आज़माएं ये 7 आसान टिप्स!

Riwa Singh

Writer, Hindi, POPxo

गर्मियों में धूल-मिट्टी और पसीने से भी ज्यादा अगर हम किसी चीज़ से परेशान रहते हैं तो वो है धूप और इस धूप की असर से, जिसे tanning कहते हैं। इस मौसम में हम हल्के कपड़े पहनना ही पसंद करते हैं जिससे टैनिंग और बढ़ जाती है, पर इस डर से हम घरों से बाहर निकलना तो नहीं छोड़ सकते न, आइए जानते हैं क्या करें इस tanning से बचने के लिए।

1. उफ़्फ.. ये धूप!1


सुबह 10 बजे से शाम के 4 बजे तक ऐसा कोई भी काम avoid करें जिसके लिए आपको धूप के direct contact में रहने की ज़रूरत पड़ती है। ध्यान रहे कि ये UV rays higher altitude पर और बर्फ़, बालू या पानी जैसे reflecting surfaces पर और नुकसानदायक होते हैं।

2. कपड़े.. चुन चुन कर


घर से निकलने से पहले खुद को अच्छी तरह protect कर लें। गर्मियों में हल्के रंग आंखों और शरीर को सुहाते हैं लेकिन रंग चाहे जो हो धूप में अपने पूरे शरीर को अच्छे से ढक लें।

3. फैशन के साथ सुरक्षा का भी ख्याल3


ऐसे कपड़े पहनें जो lightweight fabric से बने हों पर अच्छी तरह बुने हों, मतलब कपड़ा उठा कर देखने पर आर-पार न दिखता हो, क्योंकि ऐसे कपड़े आपकी स्किन को सुरक्षित नहीं रख सकते।

4. UPF कपड़े


कोशिश करें कि full-sleeve कपड़ों में रहें क्योंकि ये बिना किसी साइड-इफेक्ट के UV rays से बचने का सबसे आसान तरीका है। कई ब्रांड्स UV protection के लिए खासतौर पर designed हैं, उनके लेबल पर आप UPF rating देख सकती हैं। अगर आप ऐसे कपड़े खरीदती हैं तो UPF30 या उससे ऊपर की रेटिंग वाले कपड़े लें।

5. Hat.. स्टाइल और सुरक्षा दोनों5


आपके चेहरे की त्वचा बहुत नाज़ुक होती है, इसे बचाने के लिए हैट का इस्तेमाल करें जो कि कम से कम 3 इंच तक निकली हुई हो, ताकि न सिर्फ़ आपके चेहरे बल्कि आपके कान और पीठ को भी protection मिल सके।

6. Hot summer में cool glasses!


Sunglasses जो आपको देते हैं इन UV rays से 100% सुरक्षा, खासतौर पर उन sunglasses को लें जो UVA और UVB से आपको सुरक्षित रखते हैं। ये न समझें कि dark-tinted lenses आपको light-tinted lenses से अधिक सुरक्षित रखेंगे। यहां कलर का कोई role नहीं है।

7. Sunscreen7


सूरज से बचने के लिए इस कवच का इस्तेमाल करें, पर ध्यान रहे कि घर से निकलने से कम से कम 20 मिनट पहले sunscreen लगाएं और अगर आप दिन के वक्त कहीं निकलती हैं तो हर 2 घंटे पर इसका इस्तेमाल करें।

images: shutterstock

ये भी पढ़ें : अब Sun Tan को कहें बाय-बाय, इन 7 घरेलू नुस्खों से

ये भी पढ़ें : Tanning हटाने के लिए पार्लर क्यों जाना.. ये घरेलू नुस्खे हैं न!
Published on Apr 19, 2016
Save
2
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question
Trending Now
Subscribe to POPxo Buzz
2