साड़ी में स्लिम दिखना चाहती हैं तो इन बातों का ज़रूर रखें ध्यान | POPxo
Home  >  Fashion  >  Indian  >  Clothing
साड़ी में स्लिम दिखना चाहती हैं तो इन बातों का ज़रूर रखें ध्यान

साड़ी में स्लिम दिखना चाहती हैं तो इन बातों का ज़रूर रखें ध्यान

साड़ी हमारे देश का सबसे पुराना और महत्वपूर्ण पारम्परिक पहनावा है। इतने समय में इसके स्टाइल और लुक में बदलाव भले ही आया हो, लेकिन इसकी लोकप्रियता अभी भी कायम है। हर ख़ास मौके पर साड़ी सभी की पहली पसंद होती है :) और हो भी क्यों ना? ये सभी उम्र और बॉडी टाइप व शेप पर फबती जो है! लेकिन एक ही साड़ी अलग-अलग लोगों पर अलग-अलग लुक देती है- इसलिए सभी को साड़ी हमेशा अपनी बॉडी के हिसाब से चुननी और पहननी चाहिए और अगर आप ओवरवेट हैं, तो आपको कुछ चीज़ों का ध्यान रख कर साड़ी पहननी चाहिए। क्या हैं साड़ी में स्लिम लगने के टिप्स, यहां जाने !! 

1. साड़ी में स्लिम लगने के लिए साड़ी का कपड़ा हो सही

1. resized

इस बॉडी टाइप की लेडीज़ पर लाइट वेट फैब्रिक- जैसे शिफॉन, जॉर्जेट, इटालियन सिल्क, इटालियन क्रेप या सिल्क के लाइट ब्लेंड - बेस्ट रहते हैं। ऐसे कपड़े बॉडी से चिपके रहते हैं और इनका फॉल अच्छा होने के कारण, ये बॉडी को बैलेंस्ड लुक व शेप देते हैं। अगर आप कॉटन ही पहनना चाहती हैं, तो इसके लाइट ब्लेंड चुनें। 

साड़ी में स्लिम लगने के लिए इनसे बचें: कड़क और फूले हुए कपड़े - जैसे कॉटन, ओर्गेंज़ा, ओर्गेन्डीज़,  साउथ कॉटन या सिल्क आदि- आपकी बॉडी के वॉल्यूम को और बढ़ा देते हैं, जिससे आपका वज़न और ज़्यादा लगने लगता है। ऐसी साड़ी से बिल्कुल दूर रहें, जो आपकी टमी शो करे, जैसे नेट की साड़ी।

2. सही रंग से बनेगी बात

डार्क कलर की साड़ी आपको स्लिमर और यंगर लुक देती है। ये रंग बॉडी की सभी खामियों  को छुपाने में मदद करते हैं तथा आप साड़ी में स्लिम नज़र आएंगी। इसका मतलब ये नहीं है कि आप सिर्फ ब्लैक या बोरिंग ब्राउन कलर ही पहनें,  आप अपनी पसंद के रंग के डार्क शेड्स - जैसे पेस्टल वॉयलेट, मरून आदि पहन सकती हैं। अगर आपका कोई विशेष एरिया हैवी है - जैसे हिप्स - तोआप ऐसी साड़ी चुनें, जिसकी बॉडी डार्क हो और पल्लू किसी भी रंग का हो सकता है! 

साड़ी में स्लिम लगने के लिए इनसे बचें: हल्के कलर की साड़ी आपकी बॉडी के सभी पार्ट्स को हाईलाइट करते हैं और इसलिए उसकी खामियों को छुपाते नहीं हैं, जिससे आप ज़्यादा हैवी नज़र आएंगी।

3. परफेक्ट प्रिंट का जादू

3.resized

साड़ी में स्लिम दिखने के लिए छोटी प्रिंट्स व मोटिफ, डेलिकेट एम्ब्रॉयडरी व बीड वर्क आपके लिए बेस्ट हैं। कुल-मिला कर ऐसा प्रिंट या वर्क चुनें जो डेलिकेट हो और पूरी साड़ी पर फैला ना हो। 

इनसे बचें: बड़े प्रिंट्स और हैवी एम्ब्रॉयडरी आपको ब्रॉड और हैवी दिखाते हैं।  

4. सही बॉर्डर चुनना भी है ज़रूरी

बिना बॉर्डर या पतले बॉर्डर की साड़ी आपको स्लिम  व लम्बा दिखाती है क्योंकि बॉर्डर आपके साथ फ्लो करता है और आपकी बॉडी में वॉल्यूम ऐड नहीं करता है। 
साड़ी में स्लिम दिखने के लिए इनसे बचें: चौड़े/ब्रॉड और हैवी बॉर्डर वाली साड़ी आपको और ब्रॉड व हैवी दिखाती है। 

5. सुन्दर ब्लाउज़ का साथ 

5.resized

सही ब्लाउज़ भी आपको स्लिमर लुक देने में बहुत मददगार होता है। 3/4th स्लीव के ब्लाउज़ आपके लिए बेस्ट हैं क्योंकि ये आपको एलिगेंट और स्लिम लुक देते हैं। 

इनसे बचें: स्लीवलेस या शार्ट स्लीव के ब्लाउज़ को ना पहनें, खासकर अगर आपकी आर्म्स टोंड ना हो तो। 

6. साड़ी में स्लिम दिखने के लिए  परफेक्ट ड्रेप 

ड्रेप यानि साड़ी को सही तरीके से बांधना पर आपका लुक एकदम ही बदल सकता है। इसके लिए साड़ी इस तरह से बांधें कि आपकी खामियां भी छुप जाएं और आप साड़ी में स्लिम व लम्बी भी नज़र आएं; और सबसे ज़रूरी "आपके परफेक्ट कर्व्स भी पेर्फेक्ट्ली शो-ऑफ हों"। इसलिए स्लिम दिखने के लिए अगली बार साड़ी पहनते हुए ये टिप्स ज़रूर याद रखें:- 
 - साड़ी को कमर पर प्रोपर्ली टक करें यानि वो कहीं से भी लूज़ ना हो और एक जगह इकठ्ठी होकर वॉल्यूम एड ना करे। 

- साड़ी में स्लिम लुक के लिए साड़ी को जितना टाइट हो सके उतना टाइट बांधें; ख्याल रखें कि वोकहीं से भी लूज़ ना हो।  

- उतनी ही प्लीट्स लें (कम से कम), जितनी आपको परफेक्ट शेप और ड्रेप दे। ज़्यादा प्लीट्स आपके बॉटम हाफ को और पेट को ब्रॉड दिखाती हैं। 

- अगर आपको ज़्यादा प्लीट्स लेनी ही है या आप कोई पारम्परिक साड़ी जैसे बनारसी या तांत पहनने वाली हैं- तो प्लीट्स को एक ही जगह पिन ना करें; बल्कि उन्हें थोड़ी-थोड़ी दूरी पर टक करें - इससे एक जगह कपडा इकठ्ठा नहीं होगा और आप बल्की नहीं लगेंगी।  

- साड़ी में स्लिम दिखने के लिए साड़ी के पल्लू को कंधे पर एक ही जगह प्लीट करने के बजाए उसे खुला छोड़ दें। 

लेडीज़, अब साड़ी को पूरे कॉन्फिडेंस के साथ पहनें और शो ऑफ़ करें अपने परफेक्ट कर्व्स।

स्टे ब्यूटीफुल :) 

Images: shutterstock.com यह भी पढ़ेंः Fashion Alert: साड़ी पहनते वक्त न करें ये 14 गलतियां यह भी पढ़ेंः ये 5 तरह की साड़ियां हैं Evergreen!

Published on Apr 28, 2016
Like button
1 Like
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products
Loading...

Your Feed