निखरी रंगत के लिए आज़माएं ये आसान Beauty Tips! | POPxo
Pia
cross
Book a cab
Order food
View your horoscope
Gulabo - your period tracker
Show latest feed
Filter Icon   I want to see...
Filter Icon   I want to see...
Select your filters
Clear all filters
×
Categories
  • All
  • fashion
  • beauty
  • wedding
  • lifestyle
  • food
  • relationships
  • work
  • random
  • sex
  • hindi
Quick Actions
  • All
  • story
  • video
  • shop
  • question
  • poll
  • meme
Apply
Home > Beauty > Skin Care Tips
निखरी रंगत के लिए आज़माएं ये आसान Beauty Tips!

निखरी रंगत के लिए आज़माएं ये आसान Beauty Tips!

निखरी गोरी रंगत व flawless complexion सभी का सपना होता है और इसके लिए हम कई प्रॉडक्ट्स (जैसे स्किन lightening क्रीम, etc.) इस्तेमाल करते हैं; पर इन प्रॉडक्ट्स का असर temporary होता है। Healthy, दमकती, गोरी रंगत पाने के लिए आप नेचुरल तरीके अपना सकती हैं....इन्हें नियमित रूप से करने पर आपको फर्क ज़रूर नज़र आएगा। ब्राइट complexion और दमकती रंगत पाने के लिए try करें ये आसान beauty recipes!

1. केले का मास्क

bananaकेला स्किन को नर्म-मुलायम बनाने के साथ ही complexion को भी लाइट करता है और इसे इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। एक पके केले को अच्छे से mash कर लें और फिर इसे चेहरे पर लगा लें। 10-15 मिनट बाद चेहरा पानी से धो लें। फिर देखे कैसे दमकता है आपका चेहरा!

2. जादुई केसर

केसर तो निखरी रंगत देने के लिए मशहूर है! केसर के कुछ strands दो टेब्लस्पून हल्के गुनगुने दूध में मिलाएँ। फिर कॉटन बॉल की मदद से इस मिक्स को साफ चेहरे पर लगाएँ। 15-25 मिनट बाद चेहरा पानी से धो लें । नियमित रूप से इसके इस्तेमाल से ऐसा निखार मिलेगा जो आपने पहले कभी नहीं देखा होगा।

3. इंस्टेंट brightening स्क्रब

ये स्क्रब गोरी रंगत देने के साथ ही चेहरे की गंदगी हटाता है, pores में जमा मेकअप साफ करता है, सन tan व dead स्किन cells भी साफ करता है। दो चम्मच ब्राउन शुगर में दो चम्मच चावल का आटा, दो चम्मच दही और दो चम्मच पपीते का गूदा अच्छे से मिक्स करें । इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें और सूखने तक छोड़ दें । जब ये सूख जाए, तब पानी के छींटे चेहरे पर डालें और स्क्रब करते हुए चेहरे से निकाल दें । एक्सट्रा पेस्ट को आप फ्रीज़र में स्टोर कर सकते हैं । इस स्क्रब का इस्तेमाल हफ्ते में कम से कम एक बार ज़रूर करें ।

4. Apple क्रीम

appleApple में alpha hydroxy acids मौजूद होते हैं जो स्किन की रंगत और elasticity को सुधारते हैं । एक apple को छील कर उसे छोटे टुकड़ों में काट लें । इन टुकड़ों को दूध में 20 मिनट के लिए soak करें और फिर इन्हें blend कर दें । तैयार मिक्स फ्रीज़र में रखें और 10 मिनट बाद एक टीस्पून नींबू का रस इसमें मिलाएँ और चेहरे व गर्दन पर लगा दें । 15-20 मिनट बाद चेहरा ठंडे पाने से धो लें । नियमित एक हफ्ता करने से ही आपको अपनी स्किन में फ़र्क नज़र आएगा।

5. करिश्माई glycerin

1 टेब्लस्पून खीरे के रस में 1 टीस्पून हल्दी व 1 टीस्पून glycerin मिलाएँ और चेहरे पर लगा लें । 15-20 मिनट बाद चेहरा धो लें । ये गोरी रंगत देने में बड़ा कारगर है और सभी स्किन टाइप को सूट करता है।

6. दही का स्किन lightening मास्क

curdदही में lactic एसिड, कैल्सियम व विटामिन-B मौजूद होते हैं, जो स्किन को गोरा बनाने के साथ ही उसे जवां भी रखते हैं। 2 चम्मच दही में 1 चम्मच शहद मिलाएँ और इसे चेहरे पर लगा लें । 15-20 मिनट बाद चेहरा पानी से धो लें ।

7. टमाटर का फ़ेस पेक

टमाटर में lycopene होता है, जो tan को चुटकी में दूर करता है और इसलिए ये complexion को लाइट करने के लिए पर्फेक्ट है! ये फ़ेस पेक tan हटाने के साथ ही स्किन को लाइट करता है और dead स्किन cells को भी साफ करता है। 1-2 टमाटर में 2 टीस्पून नींबू का रस मिलाएँ और ब्लेन्ड करके स्मूथ पेस्ट बना लें । इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगा लें और 20 मिनट बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें । रोज़ाना इसे लगाने से आपको एक हफ्ते में ही फ़र्क नज़र आएगा।

8. चमत्कारी पपीता मास्क

papitaपपीता ना सिर्फ स्किन को लाइट बनाता है बल्कि उसे exfoliate करता है, सॉफ्ट बनाता है और जवां भी रखता है; और ऐसा इसमें मौजूद antioxidant – papain – विटामिन A, C व E के कारण होता है। 2 टेब्लस्पून पपीते के गूदे में 1 टीस्पून शहद मिलाएँ और चेहरे पर लगा लें । 15 मिनट बाद चेहरा पानी से धो लें । आप चाहे तो सिर्फ पपीता भी लगा सकती हैं।

9. Aloe vera और नींबू क्यूब

Aloe vera स्किन को heal करनेके साथ ही उसे hydrate भी करता है और नींबू का रस स्किन को लाइट करने का काम करता है।आधे कप पानी में 2 टेब्लस्पूनaloe vera gel और आधेनींबू का रस मिलाएँ । इस मिक्स को ice ट्रे में जमा दें । फिररोजाना सुबह इस ice क्यूब से 2 मिनट चेहरे पर massage करें । ये blood circulation बढ़ाता है, जिससे instantly आपको मिलती है फ्रेश, दमकती, गोरी स्किन।

10. चन्दन का कमाल

chandan चन्दन तो स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता ही है, तो इसके बिना beauty regime अधूरी ही रहती है। 1 चम्मच चन्दन पाउडर में चुटकी भर हल्दी, आधे नींबू का रस व गुलाबजल मिला कर पेस्ट तैयार कर लें । इसे चेहरे व गर्दन पर लगा लें और सूखने के बाद पानी से धो लें । देखिये कैसे आपका चेहरा चमकने के साथ ही निखर उठेगा!

11. मलाई की massage क्रीम

ये क्रीम रूखी त्वचा के लिए बहुत बढ़िया है। ताज़ी मलाई में नींबू का रस मिक्स करें और चेहरे पर 15 मिनट हल्के हाथों से मसाज करें । जब ये सूख जाए, तब इसे पानी से धो लें ।
यह भी पढ़ें: Face Wash करते हुए कभी न भूलना ये 7 बातें यह भी पढ़ें: Pimples और दाग से छुटकारा पाने के 10 आसान घरेलू नुस्खे
Published on Apr 5, 2016
Like button
Like
Save Button Save
Share Button
Share
Read More

Your Feed