गर्मियों में ऐसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल! | POPxo

गर्मियों में ऐसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल!

Garima Singh

Guest Contributor

गर्मियां शुरू हो गई हैं और इससे होने वाली दिक्कतें भी। किसी काम में फोकस नहीं कर पाते और कोई काम वक्त पर पूरा भी नहीं कर पातें क्योंकि तेज़ धूप में कहीं जाने का मन ही नहीं होता। लेकिन ऐसा संभव तो नहीं है न कि आप घर में छुपकर बैठ जाएं। इसलिए ये कुछ खास बातें हैं खास आपके लिए ताकि आप चिलचिलाती धूप में भी ताज़ा बनी रहें।

1. Fluids लेती रहें


45-400x414गर्मी में आपका पसीना ज्यादा मात्रा में निकलता है, इसलिए काफी पानी पीकर शरीर की नमी को बनाए रखें। कैफीन युक्त ड्रिंक्स को कम कर दें या उनसे दूर रहें। आप ठंडी चाय, ताज़ा रस, नारियल पानी, नींबू पानी आदि कई विकल्पों में से एक विकल्प चुन सकते हैं। ज्यादा आइसक्रीम ना खाएं क्योंकि यह मोटापा बढ़ाती है और चीनी से भरपूर होती है। सही तापमान में रखा पानी पिएं क्योंकि ज्यादा ठंडा पानी आपके गले की सेहत के लिए ठीक नहीं।

2. एक्सरसाइज़


मौसम गर्म हो गया है और सुबह आपकी आंख खुलने से पहले सूरज आपके सिर पर होता है, तो इसका ये मतलब बिल्कुल नहीं कि आप एक्सरसाइज़ करना या वॉक पर जाना बंद कर दें। फिटनेस और फ्रेशनेस दोनों के लिए ही एक्सरसाइज़ बेहद ज़रूरी है। सुबह संभव न हो तो आप शाम को अपने सेहत के लिए वक्त निकालें।

3. Sunscreen न भूलें


sunscreen applyingहमेशा कम से कम SPF 15 या अपनी स्किन और ज़रूरत के हिसाब से उससे अधिक SPF की सन्सक्रीन का यूज़ करें। गर्मियों में पसीने की समस्या रहती है और स्किन पर तेल हर समय बना रहता है, इसलिए मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल कम करें।

4. स्क्रब करना न भूलें


नहाते समय स्क्रब ज़रूर करें। चेहरे पर हल्के हाथों से स्क्रब करें और कंधे से लेकर पैर तक स्किन को स्क्रब करें। कम से कम 15 दिन में एक बार पेडिक्योर ज़रूर करवा लें। क्योंकि शॉर्ट्स पहने के कारण गर्मियों में इन्हें देखभाल की ज्यादा ज़रूरत होती है।

5. Hygiene का रखें ध्यान


12-400x260कम से कम 24 घंटे में एक बार और ज्यादा से ज्यादा दो दिन में एक बार अपनी स्किन को एक्सफोलिएट ज़रूर करें। ताकि स्किन की डेड सेल्स निकल जाएं और आपको मिले खिलखिलाती हुई त्वचा।

6. आपकी डाइट


माना आपको फास्ट फूड बेहद पसंद है, इतना कि आप तीनों टाइम उसी पर जिंदा रह सकती हैं! लेकिन बेबी आपको टेस्ट के साथ ब्यूटी भी तो चाहिए न? तो कंट्रोल तो करना ही होगा। इसलिए जितना हो सके ऑइली और फुल क्रीम प्रोडक्ट खाने से बचें। सैलेड की मात्रा अपनी डाइट में बढ़ा दें। फ्रूट जूस से लेकर फ्रूट चांट तक हर पैटर्न में फ्रूट्स खाएं।

7. फेस पैक्स को न करें इग्नोर


36-400x266वैसे भी आप जानती हैं कि फेस पैक आपकी रूटीन लाइफ का हिस्सा होने ही चाहिए। फिर गर्मियों में इसकी ज़रूरत और भी बढ़ जाती है। तो अपने स्किन टाइप के according हर रोज़ फेस पैक लगाएं। रोज़ दिन में संभव न हो तो रात को इसके लिए वक्त निकालें।

8.आपके कपड़े


सिंथेटिक ड्रेस कितनी भी खूबसूरत क्यों न हो कोशिश करें लंबे समय तक उन्हें न पहनें। आपके लिए कॉटन ही सबसे सही option है। फिर वैरायटी, प्रिंट और पैटर्न में कॉटन कम तो नहीं! तो क्यों न त्वचा को सांस लेने दिया जाए!

Images: Shutterstock.com

यह भी पढ़ें: गर्मियों में भी आपकी स्किन को Glow देंगे ये 5 Homemade Toner !

यह भी पढ़ें: इस मौसम आपको ठंडक देंगी ये 5 Refreshing Ice Teas!
Published on Apr 18, 2016
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Just Another Step!

SIGN IN TO POPxo WORLD

to see what other girls are talking about