sugar

इन 6 तरीकों से चीनी देती है आपकी स्किन को हर रोज़ नई चमक

Garima Singh

Guest Contributor

‘ब्यूटी विद ब्रेन’ सुना है न आपने! ये आपके लिए कहा जाता है। अब ऐसा ही एक Phrase आप अपनी sugar के लिए भी बना सकती हैं!! क्योंकि वो आपको देती है- ब्यूटी विद टेस्ट!! हैरान हो गई है न! चलिए आपकी इस हैरानी को दूर करते हुए आज हम केवल शुगर यूज़ करने के इन तरीकों पर बात करेंगे जिनसे ये आपको Glowing Skin देती है...

1. जब चेहरे पर जल्द ग्लो लाना हो


sugar

अगर आपको जल्द किसी पार्टी को लिए जाना है, और स्किन की dullness देखकर आपका मूड खराब हो रहा हो तो आपके लिए है ये super easy tips, सिंपल पानी से फेसवॉश कर लें और फिर चेहरा पोछे बिना, दो चम्मच चीनी में एक चम्मच गुलाबजल मिलाकर 4-5 मिनट चेहरे पर रब करें। आपकी स्किन चमक उठेगी!

2. परफेक्ट क्लींजर


आप जो भी स्किन क्लींजर यूज़ करती हैं उसे हाथ में लेकर एक चम्मच चीनी मिक्स कर लें और फेसवॉश किए हुए चेहर पर 4-5 मिनट रब करें। अब simple water से चेहरा धो लें। ये क्लींजर के effect को बढ़ा देती है, जिसका नतीजा आपकी smooth और supple skin के रूप में सामने आता है।

3. फेयर कॉम्लेक्शन के लिए


lemon

अगर आपको लगता है कि आपका Complexion दिन पर दिन डार्क हो रहा है, तो आपके लिए है ये खास तरीका। एक नींबू का रस एक कटोरी में निकाल लें। अब इसमें एक चम्मच चीनी मिलाएं और चेहरे और गर्दन पर लगाएं। आप चाहें तो हाथ-पैर पर भी इसे प्रयोग कर सकती हैं। इसे स्किन पर लगाकर 1 मिनट के लिए छोड़े दें और फिर कम से कम 4 मिनट हल्के हाथों से मालिश करें। इसके बाद सादे पानी से धो लें।

4. Smooth skin के लिए


स्किन ड्राई हो रही हो तो आप दो चम्मच नारियल तेल में एक चम्मच चीनी मिलाएं और  स्किन पर लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें। तकरीबन 5 मिनट की मसाज के बाद सादे पानी से चेहरा धो लें। आप चाहें तो पूरी बॉडी की dead skin हटाने के लिए भी इसे यूज़ कर सकती हैं। बस नारियल तेल की जगह बादाम तेल या ऑलिव ऑइल ले लें।

5. Pollution Effect से बचने के लिए


almond

चीनी आपकी स्किन को पॉल्यूशन के प्रभाव से भी बचाती है। आपकी स्किन पर Pollution Effect नज़र न आए और इसकी चमक बरकरार रहे। इसके लिए ज़रूरी है कि आप रात को गुलाबजल में 5-6 बादाम भिगोकर रखें और सुबह इन्हें पीसकर पेस्ट बना लें। तैयार पेस्ट में एक चम्मच चीनी और आधा एक चम्मच बादाम तेल मिलाकर चेहरे और गर्दन पर रगड़ें। 10 मिनट बाद ताज़े पानी से धो लें।

6. Nourish करने के लिए


त्वचा को पोषण देना उतना ही ज़रूरी है जितना की अापके लिए खाना खाना। एक चम्मच चीनी को दो चम्मच ऑलिव ऑइल में मिलाएं और फिर इसे स्क्रब की तरह यूज़ करें। बेहतरीन स्क्रबिंग के साथ ही ये आपकी त्वचा को पोषण देगा।

तो तैयार हो जाइए चीनी संग चमकने के लिए...ये किचन में आपका इंतज़ार कर रही है!!

Images: shutterstock.com

यह भी पढ़ेंः आपके चेहरे पर Long Lasting Glow लाएंगे दालचीनी के ये 6 गुण

यह भी पढ़ेंः ये 6 घरेलू नुस्खे नहीं होने देंगे आपके बाल सफेद

 
Published on Apr 27, 2016
Save
2
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question
Trending Now
Subscribe to POPxo Buzz
2