Search page
Open menu

गर्मियों की सारी Hair Problems का सॉल्यूशन मिलेगा यहां!

गर्मियां गई हैं और ये अपने साथ लाई है तपते, गर्म लम्बे दिन! और ये चिलचिलाती धूप गर्मी ना सिर्फ हमें थका देती है बल्कि हमारे स्किन बालों को भी काफी नुकसान पहुंचाती है। स्किन को तो आप सनस्क्रीन और कपड़ों से प्रोटेक्ट कर लेती हैं, लेकिन बाल बेचारे नज़रअंदाज़ हो जाते हैं। और अगर नज़रअंदाज़ नहीं होते हैं, तो आपको समझ नहीं आता है कि इन्हें कैसे प्रोटेक्ट करें! इसी उलझन में बेचारे बालों को कई प्रॉब्लम्स झेलनी पड़ती हैं :( आपकी इसी समस्या को हल करने के लिए आज हम लेकर आएं हैं कुछ बेसिक हेयर प्रॉब्लम्स की लिस्ट और उनसे निपटने के तरीके। तो लेडीज़, गर्मियों में भी अपने बालों को हेल्दी और खूबसूरत बनाए रखने के लिए आगे पढ़ें!!


प्रॉब्लम #1: सन डैमेज


hair problem-1


गर्मियों में बालों का सबसे बड़ा दुश्मन होता है सूरज या धूप! इसमें मौजूद खतरनाक UV किरणें बालों को बहुत नुकसान पहुंचाती है। धूप से सीधे संपर्क में आने पर, ये बालों से नमी छीन कर उन्हें रूखा बना देती है। और जब बाल damaged  रूखे होते हैं, तो वो कई प्रॉब्लम्स (जैसे बालों का झड़ना, रुसी etc) का शिकार होते हैं।

क्या करें: सबसे आसान तरीका है कि आप अपने बाल कॉटन स्कार्फ़ या छतरी से कवर करें। इसके अलावा धूप में निकलने से पहले बालों पर लाइट मॉइस्चराइजिंग लीव-इन कंडीशनर लगाएं, ये बालों की नमी को बरक़रार रखता है। और अगर आपको बहुत देर बाहर रहना है, तो आपको SPF युक्त हेयर स्प्रे जैसे Kerastase Soleil Micro-Voile Protecteur का use करना चाहिए।

प्रॉब्लम #2: गंदे व ग्रीसी बाल 


गर्मी, धूप और पसीने के कारण बाल गंदे व ग्रीसी हो जाते हैं। स्कैल्प से निकले नेचुरल ऑइल व सीबम पसीने से मिक्स होकर पूरे बालों में फैलते हैं; इसके ऊपर से हेयर प्रोडक्ट्स के residue भी इस में मिलकर, बालों को गंदा, डल बेजान बना देते हैं।

क्या करें: सबसे पहली बात तो ये है कि बालों को ज़रूरत से ज़्यादा ना धोएं; ऐसा करने से स्कैल्प ज़्यादा ऑइल बनाने लगेगा जिससे बाल और ग्रीसी हो जाएंगे। जब भी बाल धोएं तो माइल्ड clarifying शैम्पू का इस्तेमाल करें। अगर ये प्रॉब्लम ज़्यादा हो, तो हर 8-15 दिन में बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर, हल्का गाड़ा घोल तैयार करें और उससे बाल धोएं। ये स्कैल्प को एकदम साफ़ कर देगा। लेकिन इसका use महीने में दो बार से ज़्यादा ना करें। 


प्रॉब्लम #3: ट्रीटेड कमज़ोर brittle बाल



hair problem-3 


रिबॉन्डिंग, पर्मिंग, हेयर कलरिंग, हाईलाइटिंग, ब्लो-ड्राईंग, हीट ट्रीटेमेंट etc जैसे ट्रीटमेंट, गर्मियों में बालों को ज़्यादा नुकसान पहुंचाते हैं। केमिकल जब सूरज के सीधे संपर्क में आते हैं, तो बालों के क्यूटिकल्स खोल देते हैं, जिससे वो कमज़ोर हो जाते हैं और बड़ी आसानी से टूटने लगते हैं। इसी तरह हीट स्टाइलिंग (कर्लिंग, ब्लो-ड्राईंग) भी बालों को रुखा बना कर उन्हें कमज़ोर कर देती है। 

क्या करें: अगर आपको बाहर रहने का काम ज़्यादा है या आप छुट्टियों पर बाहर जा रही हैं, तो बालों को बहुत तेज़ गर्मी में कलर कराने से बचें। UV किरणें बालों के कलर को fade भी कर देती हैं। ज़्यादा गर्मी होने पर कोई भी ट्रीटमेंट करने से बचें, ये ट्रीटमेंट से हुए डैमेज को डबल कर देगा। ट्रीटेड बालों पर कम से कम हफ्ते में 1-2 बार डीप कंडीशनिंग मास्क ज़रूर लगाएं। आप घर पर भी ये मास्क बना सकती हैं – 3 अण्डों को अच्छे से फेंटे और उसमें 2 टेबलस्पून नारियल का तेल व 1 टेबलस्पून शहद मिलाएं। इस मास्क को हल्के गीले बालों व स्कैल्प पर अच्छे से लगा लें और सर को शावर कैप से कवर कर लें। 30 मिनट बाद बालों को माइल्ड शैम्पू और गुनगुने पानी से धो लें।     


प्रॉब्लम #4: Flat बेजान बाल


गर्मी के मौसम में फाइन स्ट्रेट बाल, जब humidity के संपर्क में आते हैं, तो वो बेजान और लिम्प हो जाते हैं क्योंकि इस तरह के बालों के surface पर नमी ऊपर ही ठहर जाती है, जिससे वो बालों को weigh डाउन करती है। इसके अलावा तैलीय स्कैल्प भी उन्हें और ज्यादा फ्लैट और डल बना देता है।

क्या करें: स्कैल्प से तेल को दूर करने के लिए आप ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल कर सकती हैं, लेकिन इसे ज्यादा use ना करें। ऐसे बालों को प्रोटीन की बेहद ज़रूरत होती है, इसलिए अपनी डाइट में प्रोटीन (जैसे अंडे, अंकुरित अनाज यानि sprouts etc) शामिल करें। आप ये प्रोटीन से भरपूर मास्क भी लगा सकती हैं – 2 अण्डों को अच्छे से फेंटे और उसमें आधा कप दही व 1.5 टेबलस्पून बादाम का तेल मिलाएं और तब तक मिक्स करें, जब तक ये घोल क्रीमी ना बन जाए। इस मास्क को स्कैल्प व बालों में अच्छे से मसाज करें और सर को शावर कैप से ढक लें। आधे घंटे बाद शैम्पू और गुनगुने पानी से बाल धो लें।


प्रॉब्लम #5: रूखे, frizzy व puffy बाल


hair problem-5


रफ, कर्ली, वेवी और केमिकली ट्रीटेड बालों में moisture की कमी होती है और गर्मियों में ज्यादा तापमान व उमस (humidity) के कारण बाल हवा में मौजूद moisture absorb कर लेते हैं, जिससे cuticle रफ़ व swell हो जाते हैं और हमारे बाल frizzy और ऊन के गोले जैसे puffy हो जाते हैं।

क्या करें: ऐसे बालों को moisture की ज़रूरत होती है। इसके लिए कम से कम हफ्ते में 1 बार बालों में तेल मालिश करें। बालों को डीप कंडीशन करें। सॉफ्ट, shiny और healthy बालों के लिए ये मास्क लगा कर देखें – आधा कप मेयोनेज़ को बालों व स्कैल्प में मसाज करें और शावर कैप से सर कवर कर दें; 30 मिनट बाद गुनगुने पानी से बाल धो लें। बाल धोने के बाद anti-frizz सीरम लगाना ना भूलें। इसके साथ ही मॉइस्चराइजिंग शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें।

प्रॉब्लम #6: रुखा flaky स्कैल्प


गर्मियों में स्कैल्प कईं वजहों से रूखा व flaky हो सकता है जैसे सन डैमेज के कारण बाल रूखे हो जाना, प्रोडक्ट बिल्ड-अप या बॉडी में पानी की कमी। इसके कारण दूसरी हेयर प्रॉब्लम्स जैसे dandruff, स्कैल्प में खुजली, स्प्लिट एंड्स, बालों का झड़ना etc भी हो जाती हैं।

क्या करें: स्कैल्प के रूखेपन को दूर करने के लिए उसे moisturize करें और इसके लिए गर्म तेल की चम्पी बेस्ट तरीका है। नारियल या जैतून (ओलिव) के तेल को हल्का गर्म करें और बालों की अच्छे से चम्पी करें। तेल को सर में रातभर रहने दें या फिर चम्पी के बाद टॉवल को गर्म पानी में डूबा कर सर पर लपेट लें; इससे तेल गहराई तक जाएगा। फिर 1-3 घंटे बाद बालों को शैम्पू और कंडीशन कर लें। इसके अलावा गर्मियों में ये मॉइस्चराइजिंग ट्रीटमेंट भी बहुत असरदार रहेगा – 3-4 टेबलस्पून एलो वेरा जेल में 1.5 टेबलस्पून नारियल का तेल व 3 टेबलस्पून दही मिक्स करें। इस मिक्स को बालों व स्कैल्प पर मसाज करें और 30-40 मिनट बाद बाल धो लें।

इन बातों का ख्याल रखें:-


ऊपर बताए solution के अलावा कुछ ख़ास बातों का ख्याल रखें और देखें कैसे आपके बाल, इस गर्मी में भी healthy और खूबसूरत रहते हैं।

  • मछली की तरह पानी पिएं! जी हां, अपनी बॉडी को हर समय हाइड्रेटेड रखें। बॉडी में पानी की कमी नहीं होगी तो बाल भी रूखे और बेजान नहीं रहेंगे।

  • बालों को हमेशा कवर कर के ही धूप में निकलें।


  • बालों को बन या पोनीटेल में बाँध के रखें। खुले बाल जल्दी गंदे होंगे और आपको गर्मी में irritate भी करेंगे।


  • मौसमी फल व सब्जियां अपनी डाइट में शामिल करें। जूस, नींबू का रस, नारियल पानी etc भी गर्मी में बहुत फायदा करते हैं।

  • बैंग्स को forehead से दूर रखें क्योंकि grease आपके माथे से चिपकेगी, जिससे वहां की स्किन के pores ब्लॉक हो जाएंगे और आपको ब्रेकआउट की समस्या झेलनी पड़ेगी। इसलिए बालों को चेहरे से दूर करें ताकि आपके चेहरे की स्किन सांस ले सके।

  • स्विमिंग पूल में जाने से पहले बालोंं को पानी से गीला कर लें या कंडीशनर लगा लें; इससे बालोंं पर क्लोरीन का असर नहीं पड़ेगा और वो नुकसान से बच जाएंगे। आप शावर कैप का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। पूल से निकलने के बाद भी पानी से बाल रिंस ना भूलें।


Images: Shutterstock

ये भी पढ़ें: ये 6 Hair Products बनाएंगे आपके बालों को मुलायम और चमकदार!

ये भी पढ़ें: लंबे बालों को नुकसान पहुंची रही हैं आपकी ये 5 गलतियां!
Published on Apr 18, 2016
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info
Never miss a heart!

Set up push notifications so you know when you have new likes, answers, comments ... and much more!

We'll also send you the funniest, cutest things on POPxo each day!