बेदाग व खूबसूरत त्वचा के लिए ये 6 आसान Steps ज़रूर Try करें | POPxo

Are you over 18?

  • Yes
  • No

Girls Only!

Uh-oh. You haven't set your gender on your Google account. We check this to keep for girls only.

To set your gender on Google:

  • 1. Click the button below to go to Google settings.
  • 2. Set your gender to "Female"
  • 3. Make sure your gender is set to 'Visible' or 'Public'
  • Go to Google settings
  • Cancel

"Do you really want to hide Pia" ?

Note: You can enable Pia again from the settings menu.

  • Yes
  • No
cross
Book a cab
Order food
View your horoscope
Gulabo - your period tracker
Hide Pia
Show latest feed
हिंदी
search
Home > Beauty > Skin Care Tips
बेदाग व खूबसूरत त्वचा के लिए ये 6 आसान Steps ज़रूर Try करें

बेदाग व खूबसूरत त्वचा के लिए ये 6 आसान Steps ज़रूर Try करें

हम सभी कभी ना कभी मुहांसों (acne), डार्क स्पॉट्स, scars और बेजान त्वचा जैसी समस्याओं के शिकार हुए हैं। Puberty आते ही हम acne की समस्या से परेशान होते हैं, फिर late teen years में डार्क स्पॉट्स और scars (जो हमारे pimples को छेड़ने व फोड़ने के कारण होती है) की समस्या रहती है। तो आखिर सेलिब्रिटीज़ की स्किन इतनी flawless कैसे होती है और वो इसे अपने 30’s और 40’s तक कैसे maintain करते हैं? ये बहुत आसान है। ये 6 जादूई टिप्स आपकी OK स्किन को लाजवाब दमकती स्किन में बदल देंगी!

1. अपनी स्किन को दें प्यार भरी देखभाल

how-to-get-amazing-skin.-1 जब आप teenager हों और चेहरे पर random breakouts से परेशान हों, उसी समय से कुछ चीज़ें आपको अपने दिमाग में रखनी चाहिए। आपकी स्किन किस तरह की है, इसमें आपके genes का अहम role होता है, लेकिन सही care के साथ आपको अपनी मनचाही skin मिल सकती है। आपकी स्किन की health इस बात पर निर्भर करती है कि शुरुआती सालों (यानि puberty) में उसे किस तरह से ट्रीट किया गया है, लेकिन सही care के साथ आप इसे ऐसी सुंदर स्किन में बदल सकती हैं, जो healthy और glowing हो। नियमित cleansing और टोनिंग आपकी स्किन को संतुलित और सुरक्षित रखता है। और हाँ, सनस्क्रीन की ताकत को कभी कम समझने की गलती ना करें। इसके साथ ही हमेशा अपने साथ wet tissues रखें, ताकि जब आप चेहरा ना धो सकें तब आपके पास पसीना व गंदगी साफ करने के लिए ये मौजूद हो। इतने detailed रूटीन के लिए आपके पास समय नहीं है? तो ऐसे प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करें, जो एकसाथ कई काम करता हो – जैसे आजकल मार्केट में ऐसे मॉइस्चराइज़र available हैं, जो moisturizing के साथ ही anti-aging व सनस्क्रीन का काम भी करते हैं – तो अब आपके स्किन का ख्याल ना रखने का कोई बहाना नहीं है!

2. हमेशा खुश रहें

जब आप खुश होती हैं, तो ये आपकी स्किन पर भी नज़र आता है। क्योंकि जब आप खुश होती हैं, तब आपकी बॉडी में endorphins release होते हैं। तनाव (stress) के कारण स्किन में breakout की समस्या हो जाती है, जिसके कारण स्किन की health खराब होती है और glow भी खत्म हो जाता है।
लाइफ में happy और पॉज़िटिव सोच रखने से स्किन relax और rejuvenate होती है, और ये दोनों चीज़ें ना सिर्फ आपकी स्किन बल्कि बॉडी और mind के लिए भी बेहद ज़रूरी है। तो आज से ही अपने आस-पास चीजों को बदले – वो चीज़ें करे जो आपको खुश करती हैं और जब हो सके व जितना हो सके, स्माइल करना ना भूलें! ☺

3. माँ की बेमिसाल नसीहत ज़रूर मानें!

how-to-get-amazing-skin.-3 अगली बार अपनी माँ की दी हुई स्किन care की सलाह को dismiss करने से पहले एक बार और सोचें। वो उन सभी stages से गुज़र चुकी हैं, जिनसे आप गुज़र रही हैं और इतने सालों में उनकी स्किन भी बदली (transform ) है। हाँ, जंक फूड आपकी स्किन को खराब करेगा। आपके 20’s में चाहे आपको लगता है कि आपकी स्किन को कुछ नहीं होगा, लेकिन इस लापरवाही का नतीजा आपको अपने 30’s में नज़र आएगा। अपनी brow पर हमेशा frown रखने की आदत है आपको? आपकी mom ने आपको ऐसा नहीं करने के लिए कहा है, वो बिलकुल सही है! Constant frowning से आपके चेहरे पर permanent लाइंस पड़ जाती हैं। और जब वो आपसे बालों को चेहरे से हटाने के लिए कहती हैं, तो सिर्फ इसलिए नहीं कहती हैं कि आप tidy लगे; चेहरे पर बाल होने का मतलब है कि scalp का oil और आपके इस्तेमाल किए हुए प्रोडक्टस के केमिकल सभी आपके चेहरे पर आ जाएंगे। और इसके कारण breakouts और कई serious स्किन problems हो सकती हैं।

4. Everlasting ग्लो के लिए हमेशा hydrated रहें

ये सुनने में impossible ज़रूर लगता होगा लेकिन teenage years का फ्रेश व glowy चेहरा पाना बिल्कुल संभव है। अब चूंकि twenty नया thirty ही है और anti-aging जल्दी ही शुरू होनी चाहिए, तो आपको ऐसे प्रोडक्टस का इस्तेमाल करना चाहिए, जो आपकी स्किन को hydrate करने के साथ ही उसके collagen लेवल को भी बूस्ट करे।

5. आप क्या खाती हैं, इसका role अहम है

how-to-get-amazing-skin.-5 स्किन की सेहत सिर्फ इससे नहीं पता चलती है कि आप क्या प्रोडक्टस इस्तेमाल करती हैं या कैसा रूटीन follow करती हैं। आपकी स्किन कैसी दिखती है और behave करती है, इसमें आपकी डाइट अहम role अदा करती है। अपनी रोज़ की डाइट में अदरक को शामिल करें। अदरक में तकरीबन 40 antioxidant compounds होते हैं, जो ageing से protection देते हैं। ये toxins को हटा कर circulation को stimulate करता है, जिससे स्किन को ज़्यादा पोषण मिलता है और स्किन सुधरती है। Antioxidants free radicals के कारण हुए डैमेज को बचाते हैं, जिससे स्किन का youthful लुक बरकरार रहता है। और इस तरह से ये aging के signs को धीमा कर देता है। एक और सुपरफूड जो आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए, वो है ginseng...इसमें phytonutirents बहुत ज़्यादा मात्रा में मौजूद होते हैं। ये phytonutirents स्किन के metabolism व ब्लड फ्लो को stimulate और एक्टिव करते हैं, जो स्किन को regenerate और टोन करता है। ये भी माना जाता है कि ये स्किन cells का oxygenation बढ़ाता है, जो स्किन cell regeneration को प्रोमोटे करता है। इसके साथ ही ये ब्लड circulation बढ़ाता है व ब्लड को detoxify भी करता है। इसके अलावा अपनी डाइट में ताज़े फल व सब्जियाँ ज़रूर शामिल करें।

6. पूरी नींद लें

ये कई बार कहा जा चुका है और आपको भी ये पता ही होगा कि स्किन को टॉप कंडिशन में रखने के लिए कम से कम 7-8 घंटे की नींद लेना बेहद ज़रूरी है। नींद की कमी के कारण आँखों के नीचे की स्किन रूखी हो जाती है, जिसके कारण डार्क सर्कल की समस्या पैदा हो जाती है। कम से कम 7-8 घंटे सोना ज़रूरी है, लेकिन ज़रूरत से ज़्यादा सोना (oversleeping) भी सही नहीं है। ज़्यादा सोने से पूरे दिन energy low रहती है और इसे डिप्रेशन से भी जोड़ा जाता है। डिप्रेशन व तनाव आपकी स्किन पर कहर ढा सकते हैं। इसलिए अपनी ब्यूटि स्लीप पूरी करें और ज़रूरत से ज़्यादा ना सोएं!
images: shutterstock यह भी पढ़े: Healthy Skin चाहिए तो ज़रूर करें ये 9 काम सोने से पहले यह भी पढ़े: चेहरे पर कुछ भी Try करने से पहले जानें अपना Skin Type
Published on Apr 1, 2016
Like button
Like
Save Button Save
Share Button
Share
Read More

Your Feed