शायद इन 7 Surprising वजहों से लेट हो रहे हैं आपके पीरियड्स ! | POPxo

शायद इन 7 Surprising वजहों से लेट हो रहे हैं आपके पीरियड्स !

POPxo Team

POPxo Team

आपने कभी सोचा नहीं होगा कि आप अपने पीरियड्स को miss करेंगी, लेकिन जब ये late होता है, तब आप ज़रूर उसे miss करती हैं! पर घबराने से पहले ये बात याद रखें कि कई कारण हो सकते हैं, जो आपकी cycle को disturb कर सकते हैं – और जी नहीं, इसका कारण सिर्फ pregnancy ही नहीं होता है। तो लंबी सांस लें व चिंता ना करें, आपका पीरियड आ जाएगा; और इसके बारे में सोचना बंद करें। यहां जाने कुछ कारण, जो आपके पीरियड को late कर सकते हैं।

1. आपके रोज़ के रूटीन में बदलाव आया है


क्या आपने नया जॉब या कॉलेज शुरू किया है? आपके उठने का समय बदल गया है? आप लगातार कई रातों को जागकर काम कर रही हैं? आपकी लाइफस्टाइल में बदलाव के कारण आपकी cycle भी बदलती है और इसलिए हॉर्मोन्स confuse हो जाते हैं। ये बात तब तो बिल्कुल सच होती है, जब ovulation के टाइम आप अपने रूटीन में बदलाव करती हैं। इसमें चिंता की कोई बात नहीं है, जब आपकी बॉडी नए रूटीन से एडजस्ट कर लेगी, तब सब कुछ नॉर्मल हो जाएगा; इसलिए थोड़ा सा patience रखें।

2. आप ट्रेवल कर रही हैंlate periods. 2, शायद इन 7 Surprising वजहों से लेट हो रहे हैं आपके पीरियड्स ! | POPxo, पीरियड्स


आप छुट्टियों पर हैं, इसका ये मतलब नहीं है कि आपका पीरियड भी छुट्टी पर है! बहुत सा travel, लंबी flights, नई जगह और टाइम ज़ोन में change के कारण आपकी biological clock गड़बड़ा जाती है। इसके कारण कई लोगों में पीरियड जल्दी आ जाता है, वहीं कई लोगों में ये late हो जाता है। इसलिए रिलैक्स करें व अपनी ट्रिप enjoy करें और अपनी cycle को एडजस्ट होने का टाइम दें। ये एकदम नॉर्मल बात है।

3. आप बहुत तनाव में हैं

ब्रेकअप, फ़ाइनल exams, घर शिफ्ट करना, ऑफिस में बहुत ही demanding बॉस – ऐसी कई तनाव देने वाली चीज़ें होती हैं, जिनसे हम रोज़मर्रा की ज़िंदगी में गुज़रते हैं। तनाव के कारण पीरियड पर असर पड़ने के chances बहुत ज़्यादा होते हैं। और इसलिए हो सकता है कि आपकी बॉडी ovulation को तब तक रोक कर रखें, जब तक आपका तनाव कम नहीं हो जाता है – ये नेचर का तरीका है cope करने का। तो आप थोड़ा सा चिंता कम करें और रिलैक्स करने की कोशिश करें।

4. आप बीमार हैंlate periods.4, शायद इन 7 Surprising वजहों से लेट हो रहे हैं आपके पीरियड्स ! | POPxo, पीरियड्स


ये बहुत ही आम बात है, लेकिन कभी-कभी तगड़ा जुकाम भी आपकी cycle को late कर सकता है। ऐसा सिर्फ जुकाम से ही नहीं होता है, लेकिन अगर आप cycle के बीच में, ovulation के समय बीमार पड़ जाती हैं, तो हो सकता है कि इसका असर आपको दो हफ्ते बाद नज़र आए – जैसे कि आपका पीरियड late हो जाए या उस महीने आए ही ना। ऐसा हो सकता है क्योंकि आपकी बॉडी वाइरस और बैक्टीरिया से लड़ने में इतनी busy होती है कि वो उसी टाइम ovulate नहीं कर पाती है।

5. अचानक से वज़न बढ़ना या घटना

धीरे-धीरे वज़न बढ़ाना या घटाना healthy तरीका है। लेकिन dieting, ज़्यादा खाने या ज़्यादा exercise के कारण, एकदम से वज़न में बदलाव आता है, जिसका असर आपके पीरियड पर पड़ता है। आपकी आख़िरी और अभी की cycle के बीच में, इस नई बॉडी के साथ एडजस्ट होने में हॉर्मोन्स को काफी दिक्कत आती है। आपके वज़न का सीधा असर आपकी cycle पर पड़ता है; इसलिए वज़न घटाने या बढ़ाने के लिए हमेशा healthy तरीका चुनें।

6. Calculation की उलझनlate periods 6, शायद इन 7 Surprising वजहों से लेट हो रहे हैं आपके पीरियड्स ! | POPxo, पीरियड्स


हम सभी जानते हैं कि एक average cycle 28 दिन की होती है, लेकिन किसी के लिए ये लंबी तो किसी के लिए ये छोटी होती है; और इसलिए आपका पीरियड कब आएगा, इसे calculate करना थोड़ा confusing हो जाता है। जिसका मतलब है कि शायद आपका पीरियड late नहीं है। और थोड़ी बहुत अनियमितता (irregularity) होना तो एकदम नॉर्मल बात है। तो अगर पिछले महीने पीरियड जल्दी आया था, तो इसके chances है कि इस महीने थोड़ा late आए। इसलिए घबराने की जगह, अपनी बॉडी के इन छोटे-मोटे बदलावों को अपनाना सीखें।

7. हॉर्मोन्स का असंतुलन

आपको ये जानकार आश्चर्य होगा की PCOS (Polycystic Ovarian Syndrome) कितना कॉमन है आजकल! In fact, कई लड़कियां तो अपनी पूरी ज़िंदगी निकाल देती हैं और उनको पता ही नहीं होता है कि उन्हें ये syndrome है! ये एक हॉर्मोनल imbalance है, जिसमें उन हॉर्मोन्स -estrogen, progesterone और testosterone - के लेवल बदल जाते हैं, जो आपकी cycle से सीधे तौर पर जुड़े होते हैं। अनियमित पीरियड PCOS का एक बहुत ही कॉमन symptom है, जिसे आसानी से ठीक किया जा सकता है – तो अगर आपको लगता है कि आप इसकी शिकार हो सकती हैं, तो अपने डॉक्टर से ज़रूर मिलें। Thyroid भी हॉर्मोन्स से related disorder है, जो आपके पीरियड में गड़बड़ी कर सकता है।

images: shutterstock

यह स्टोरी POPxo हिन्दी के लिए Manali Bhatnagar ने लिखी है।

ये भी पढ़ें : Periods में Sex करने से पहले ज़रूर जान लें ये 12 बातें

ये भी पढ़ें : ये असर डालते हैं Periods आपके बालों पर!

 
Published on Apr 08, 2016
Save
Sign in to read more
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question