तेल मालिश

ये 6 तरह की तेल मालिश बनाएगी आपको और भी खूबसूरत!

Ipsa Sharma

Guest Contributor, POPxo

Skin care के ढेरों प्रोडक्ट्स बाजार में हैं। बीबी क्रीम से लेकर सीसी क्रीम और तरह-तरह की स्किन व्हाइटनिंग क्रीम्स तक। मगर स्किन है कि न कोई ग्लो आता है और न कील-मुहांसों का इलाज हो पाता है। सब करके हार गईं हैं, तो अपनी स्किन को दीजिए जरा सी तेल मालिश। कुछ natural oils स्किन को उसका खोया हुआ glow वापस लाने में मदद कर सकते हैं-

1. लेवेंडरOIL LAVENDER


इसमें होती हैं anti-bacterial properties, इसके इस्तेमाल से कील-मुहांसों से बचाव होता है। इसकी body या hair मसाज एरोमाथैरेपी सिर दर्द और नींद आने की समस्या से भी राहत देती है। जब नींद पूरी होगी, तो skin glow करेगी ही।

2. Olive OilOlive oil


Antioxidant और anti-inflammatory गुणों के कारण चेहरे पर Olive Oil की मसाज करने से काफी ग्लो आता है। अगर कील-मुहांसे के दाग चेहरे पर रह गए हैं तो ये उन दाग-धब्बों को भी दूर करता है। इसकी body massage भी बहुत फायदा करती है।

3. Coconut OilOIL COCONUT


अगर बिना सोचे समझे कोई एक तेल चुनना हो, तो वो है नारियल का तेल। आप इसे अपने चेहरे, हाथ, पैर, गर्दन कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये एक बेहतरीन moisturizer का काम करता है और skin को dry होने से बचाता है साथ ही पुरानी चोट के निशान और बाकी दाग भी ठीक करता है।

4. यूकेलिप्टसOIL EUCALYPTUS (1)


यूकेलिप्टस की सूखी पत्तियों से तैयार होता है यूकेलिप्टस का तेल। इसकी खुशबू तो शानदार होती ही है, यह मांसपेशियों को दर्द से राहत देने और उन्हें मजबूती देने में काफी असरदार है।

5. Grape seed OilOIL GRAPESEED (1)


इसमें मौजूद antioxidants और fatty acids acne की समस्या को बढ़ने से रोकते हैं। इसकी astringent qualities त्वचा में कसावट लाने में असरदार हैं। खासतौर पर आंखों के नीचे की त्वचा की केयर आप इस ऑइल की मसाज से कर सकती हैं। Dark circles कम करने और anti-ageing के लिए यह एक natural उपाय है। इसकी regular body मसाज भी आपको बहुत फायदा देगी।

6. Geranium OilOIL GERANIUM (1)


कई तरह के chemical-free deodorant में मौजूद Geranium Oil न सिर्फ body odor को दूर करता है, बल्कि oily skin, acne, scars, और inflammation की समस्या में भी राहत देता है।

images : shutterstock

ये भी पढ़ें : ये 8 टिप्स बना देंगे आपको खूबसूरत इन सर्दियों में

ये भी पढ़ें : खूबसूरत skin चाहिए ? तो फौरन रोकिए ये 6 गलतियां !
Published on Apr 21, 2016
Save
Read Full Story
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question