Search page
About
Open menu

अब Chemicals को कहें Bye! नेचुरल तरीके से संवारें अपनी Skin को

आपको बनाने के साथ ही नेचर ने बहुत कुछ ऐसा बनाया है जो आपकी देखरेख कर सके। आखिर nature का सबसे खूबसूरत creation हैं आप! तो आपकी खूबसूरती की care की ज़िम्मेदारी उसने खुद ली है और आपको दी हैं ऐसी कई चीज़े जो आपकी त्वचा को उतना ही मासूम और यंग बनाए रखते हैं जैसी की ये तब थी जब आप “बेबी ” थीं। तो बेबी सॉफ्ट स्किन के लिए अपनाएं ये ऑर्गेनिक ब्यूटी टिप्स...

1. हनी स्क्रब


1

अपनी स्किन को अंदर से हील करने के लिए नेचुरल स्क्रब प्रयोग करें। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए- एक चम्मच शहद, एक चम्मच जई का आटा, एक चम्मच दही। तीनों चीजों को अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें, ध्यान रखें पेस्ट बहुत गाढ़ा न हो। आपको बता दें कि शहद natural moisturizer है, दही में lactic acid होता है जो आपकी स्किन पर कील-मुहासे नहीं होने देता और जई का आटा skin से dead cells हटाने का काम करता है। तैयार पेस्ट को स्क्रबर की तरह यूज़ करें।

2. Natural Body Lotion


एक टेबल स्पून शहद, आधा चम्मच नींबू के रस और आधा चम्मच बेकिंग सोडा को मिलाकर loose paste बना लें। तैयार पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगाएं। अगर आपने पहले कभी बेकिंग सोडा का इस्तेमाल स्किन पर नहीं किया है तो टिप को आज़माने से पहले थोड़ा सा बेकिंग सोडा अपनी स्किन पर लगा कर टेस्ट करें कि कोई दिक्कत तो हो रही है।

3. ड्राई स्किन के लिए परफेक्ट


3

अगर आपकी स्किन ड्राई है तो ब्राउन शुगर में एक चम्मच जैतून का तेल और एक चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इससे चेहरे की स्क्रबिंग और मास्क के तौर पर यूज़ करें। आपकी त्वचा नम और ग्लोइंग हो जाएगी।

4. नींबू के रस से बनाएं स्क्रब


नींबू के रस में अंडे का सफेद भाग और समुद्री नमक मिलाकर face scrub बनाएं| नींबू के रस में citric acid होता है। जो आपके फेस पर किसी तरह के बैक्टीरिया को active नहीं होने देता। अंडे में प्रोटीन होता है और समुद्री नमक से त्वचा को पोषण मिलता है| अगर आप एग न use करना चाहें तो बादाम तेल यूज़ कर सकती हैं।

5. ककड़ी का फेस स्क्रब


ककड़ी को बारीक कद्दूकस करें या ग्राइंड कर लें। ये चेहरे के लिए बेहतरीन स्क्रब है। गर्मियों में आपके चेहरे की स्किन को टैनिंग से बचाती है और स्किन में ठंडक लाकर उसे हील करती है।

6. दूध और बादाम


6

रात को सोने से पहले 6-7 बादाम दूध में भिगोकर रख लें और सुबह इन्हें छिलके सहित पीसते हुए हल्का मोटा पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को स्क्रब की तरह चेहरे पर इस्तेमाल करें। फिर देखें कि आपके ब्रेन को शार्प बनाने वाले बादाम आपके चेहरे को कैसे glowing बनाते हैं।

Images: shutterstock.com

यह भी पढ़ेंः इन Genius Beauty Tricks के साथ आप दिखेंगी फ्रेश, दिनभर!

यह भी पढ़ेंः सोने से पहले: आपकी Beauty Sleep के लिए ज़रूरी हैं ये 7 काम
Published on Apr 13, 2016
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info
Never miss a heart!

Set up push notifications so you know when you have new likes, answers, comments ... and much more!

We'll also send you the funniest, cutest things on POPxo each day!