Pocket money

इन 7 टिप्स से आप Save कर सकते हैं अपनी Pocket Money!

Taanisha Arora

Editorial Intern

Pocket money ऐसी चीज़ है, जो एक बार हाथ में आ जाए तो दिमाग में दस चीज़ें दौड़ती हैं, आज क्या खरीदें, कौन से रेस्टोरेंट जाएँ , बॉयफ्रेंड को क्या दें या girlfriend को कौन सी ड्रेस दें... दिमाग में ऐसी लिस्ट तैयार हो जाती है जैसे महीने का राशन लाना हो :P लेकिन क्या आपको पता है कि pocket money से हम बहुत easily save कर सकते हैं, अपने बड़े plans को execute करने के लिए और overall budget सेट कर सकते हैं पूरे महीने का..और तो और इससे हम इंडिपेंडेंट बनेंगे और जब भी हमें ज़रुरत होगी हम अपनी savings को use कर सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसे ही टिप्स जिन्हें फोलो करके आपको ज़रूरत पड़ने पर कभी मम्मी-पापा से पैसे नहीं मांगने पड़ेंगे!

1. पुरानी या अनचाही चीज़ें - to OLX1. OLX


जो सामान ज़रुरत का न हो या काम का नो हो , उसे OLX पर बेच दें। ये बेकार चीज़ आपकी साइकिल, पुराना गिटार, पियानो...कुछ भी हो सकता है! इससे जो पैसे मिलेंगे वो एक तरह से आपकी savings होंगी और आप उसको बाद में अपने expenses के लिए use कर सकते हैं।

2. Piggy bank - पर्सनल बैंक 2. PIGGY BANK


जब भी आप अपने कालेज या इंस्टीट्यूट से वापिस लौटें, तो अपने Piggy bank में ज़रूर कुछ amount के पैसे डालें। piggy bank ऐसा लें जिसमें से आप आसानी से पैसे निकाल न पाएं, नहीं तो आप अपना कण्ट्रोल खो सकते हैं। फिर एक महीने बाद जब आप piggy bank खोलेंगे, तो आपको अलग ही happiness मिलेगी अपनी savings देखकर! :)

3. Same चीज़ बार बार न खरीदें3. REBUYING


चीज़ें जो आपके पास already हैं, उन्हें दुबारा ना खरीदें। जैसे हैंडबैग, फोन कवर। सिर्फ ज़रुरत वाली चीज़ें ही खरीदें। इस बचत का अमाउंट भले ही छोटा हो लेकिन ये छोटी छोटी आदतें ही आपको बड़ी savings करवा सकती हैं!

4. Shopping लिस्ट की LOC को क्रॉस न करें4.SHOPPING


जब भी आप shopping पर निकलें, तो सिर्फ वो ही चीज़ें खरीदें जो आपकी लिस्ट में है। उसके अलावा कुछ न लें। specially जब हम Friends के साथ होते हैं तो हमारा दिमाग दस और चीज़ों पर अटकता है लेकिन हमें इसका ध्यान रखना होगा नहीं तो हमारी savings नहीं हो पाएंगी।

5. Try करें की junk food पर ज्यादा न खर्च करें5. JUNK FOOD


आजकल हमारा फेवरेट फूड होता है जंक फूड!! दोस्तों के साथ घूमने जाएं या सच में भूख लगे, जंक फूड पर हम बिना सोचे समझे पैसे खर्च कर देते हैं। तो ये बंद करने से आपके पैसे बचेंगे और साथ ही साथ fat भी घटेगा .. तो try karein की junk फोड़ को दूर से BYE- BYE कर दें।

6. अपनी earnings से ज्यादा न spend karein6.SPEND LESS THAN YOU EARN


अगर आप कोई part time job या internship कर रहे हैं तो उसका 40% बचाने की कोशिश करें। आपकी internship भले ही कुछ समय की हो लेकिन इसकी सेविंग आपको हमेशा याद रहेगी।

7. Offers पर ध्यान देंrebate dis.7


जो चीज़ें sale में मिल रही हों, या discount में हो उन्हें खरीदें। हो सके तो अपनी शॉपिंग के लिए भी सेल सीज़न का इंतजार करें। इससे आप कम पैसों में ज्यादा खरीददारी कर सकती है

gifs: tumblr

ये भी पढ़ें : Research बताती हैं… कैसे है Chocolate खाना आपके लिए फायदेमंद

ये भी पढ़ें : आपकी ये 8 आदतें बताती हैं कि आप करती हैं खुद से प्यार !
Published on Apr 13, 2016
Save
Read Full Story
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question