dead skin

अपने डल हो रहे चेहरे से डेड स्किन हटाएं और पाएं चमकदार स्किन

Garima Singh

Guest Contributor

आपकी बॉडी की ऊपरी त्वचा की हर घंटे 30 से 40 हजार कोशिकाएं डेड होती हैं। बॉडी स्किन सरफेस से इन डेड स्किन को हटाने की प्रक्रिया को एक्स्फ़ोलिएशन कहते हैं। इस डेड स्किन के कारण आपके पोर्स बंद हो जाते हैं जो आपकी स्किन को बहुत नुकसान पहुंचाती है। इस प्रॉब्लम से निजात पाने के लिए टाइनी और रेत जैसे पार्टिकल्स से स्किन को एक्स्फ़ोलिएट किया जाता है।

1. कितने ड्यूरेशन पर स्किन को एक्स्फ़ोलिएट करना चाहिए?


1क्योंकि सबसे पहले आपका चेहरा ही पॉल्यूशन और धूप के संपर्क में आता है इसलिए आपको चेहरे के प्रति ज्यादा केयरफुल रहने की ज़रूरत होती है। आमतौर पर सप्ताह में दो बार आप अपने फेस को एक्स्फ़ोलिएट कर सकती हैं। अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो आप सप्ताह में केवल एक बार एक्स्फ़ोलिएट करें। आप अगर गरम जगह पर रहती हैं तो आपको सप्ताह में दो से ज्यादा बार भी इसे करना हो सकता है। ऐसे आप डेड स्किन से छुटकारा पा सकती हैं|

2. किन बातों का रखें ध्यान?


2एक्स्फ़ोलिएशन से पहले अपने बालों को अच्छी तरह बांध लें। मेकअप उतारने के बाद चेहरे को क्लेंज़र से साफ करें। आपको अपना चेहरा पूरी तरह साफ कर लेने की ज़रूरत इसलिए होती है ताकि एक्स्फ़ोलिएशन के लिए आप जो भी ट्रीटमेंट  करें वो पूरी तरह आपकी स्किन के अंदर जा सके और डल स्किन से निजात मिले। 

3. स्टीम


3चेहरे को साफ करने के बाद स्टीम लें। आप चाहें तो कॉटन के साफ टॉवल को गर्म पानी में डुबोकर 1-2 मिनट के लिए चेहरे पर रख सकती हैं। ऐसा करने से आपकी स्किन के पोर्स खुल जाएंगे और स्किन सॉफ्ट हो जाएगी। जिससे डीप क्लेंसिंग में आसानी रहेगी। 

आप अपनी त्वचा के अनुसार घर पर ही ऐसा प्रोडक्ट तैयार कर सकती हैं जो आपकी त्वचा के लिए एकदम  सही होगा और डल स्किन नहीं रहेगी|

सेंसिटिव स्किन- संवेदनशील त्वचा के लिए एक्स्फ़ोलिएशन


शहद, जैतून का तेल और ब्राउन शुगर मिलाकर मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण को 4-5 मिनट तक हल्के हाथों से चेहरे पर सर्क्युलर मोशन में रब करें। फिर चेहरा पानी से धोकर सुखा लें। मॉइश्चराइज़िंग लोशन लगाएं


नॉर्मल स्किन- सामान्य त्वचा के लिए एक्स्फ़ोलिएशन


बादाम का पाउडर और शहद मिलाकर लूज़ पेस्ट तैयार करें। चेहरे पर लगाकर गोलाकार रूप से रगड़ें और 5 मिनट तक ऐसा करने के बाद ताज़े पानी से चेहरा धो लें। ग्लायकोलिक मास्क चेहरे पर इस्तेमाल करें जिसमे अल्फ़ा हाइड्रोक्सी और बीटा हाइड्रोक्सी एसिड होते हैं| यह मास्क हर रोज लगाया जा सकता है और डल स्किन को दूर किया जा सकता है। इसके बाद मॉइश्चराइज़र लगाएं। 


ऑयली स्किन- तैलीय त्वचा के लिए एक्स्फ़ोलिएशन


एक चम्मच पिसे हुए ओटमील में ¼ चम्मच नमक और 2 चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाकर पेस्ट बनाएं और पहले की ही तरह लगाएं। 3 टेबल स्पून चीनी में 1 टेबल स्पून पानी मिलाकर उंगली से मिक्स कर गाढ़ा पेस्ट बना लें। चेहरे पर लगाकर 4-5 मिनट तक सर्कुलर मोशन में रब करें और चेहरा धो लें। 
मेडिकल पर उपलब्ध ग्लायकोलिक पैड इस्तेमाल करके त्वचा से अतिरिक्त तेल हटाएं। मॉइश्चराइज़िंग क्रीम या लोशन इस्तेमाल करें। 

यह भी पढ़ें: अब Skin होगी बेदाग इन 5 घरेलू नुस्खों से!

यह भी पढ़ें: Indian Skin के लिए बेस्ट हैं नानी के ये टिप्स!!
Published on Apr 05, 2016
Save
2
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question
Trending Now
Subscribe to POPxo Buzz
2