Search page
About
Open menu

आपके चेहरे की Dullness की वजह हो सकती है Dead Skin..

आपकी Body की ऊपरी त्वचा की हर घंटे 30 से 40 हजार कोशिकाएं dead होती हैं। Body स्किन surface से इन dead cells को हटाने की प्रक्रिया को exfoliation कहते हैं। इस dead skin के कारण आपके pores बंद हो जाते हैं जो आपकी skin को बहुत नुकसान पहुंचाती है। इस problem से निजात पाने के लिए tiny और sand-like particles से स्किन को exfoliate किया जाता है।

1. कितने Duration पर स्किन को exfoliate करना चाहिए?


1क्योंकि सबसे पहले आपका चेहरा ही pollution और धूप के संपर्क में आता है इसलिए आपको चेहरे के प्रति ज्यादा careful रहने की ज़रूरत होती है। आमतौर पर सप्ताह में दो बार आप अपने फेस को exfoliate कर सकती हैं। अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो आप सप्ताह में केवल एक बार exfoliate करें। आप अगर hot climate वाले place पर रहती हैं तो आपको सप्ताह में दो से ज्यादा बार भी इसे करना हो सकता है।

2. किन बातों का रखें ध्यान?


2Exfoliation से पहले अपने बालों को अच्छी तरह बांध लें। मेकअप उतारने के बाद चेहरे को cleanser से साफ करें। आपको अपना चेहरा पूरी तरह साफ कर लेने की ज़रूरत इसलिए होती है ताकि exfoliation के लिए आप जो भी treatment apply करें वो पूरी तरह आपकी स्किन के अंदर जा सके।

3. स्टीम


3चेहरे को साफ करने के बाद स्टीम लें। आप चाहें तो कॉटन के साफ टॉवल को गर्म पानी में डुबोकर 1-2 मिनट के लिए चेहरे पर रख सकती हैं। ऐसा करने से आपकी स्किन के pores खुल जाएंगे और स्किन सॉफ्ट हो जाएगी। जिससे deep cleansing में आसानी रहेगी।

आप अपनी त्वचा के अनुसार घर पर ही ऐसा प्रोडक्ट तैयार कर सकती हैं जो आपकी त्वचा के लिए एकदम  सही होगा-

Sensitive Skin- संवेदनशील त्वचा के लिए exfoliation


शहद, जैतून का तेल और ब्राउन शुगर मिलाकर मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण को 4-5 मिनट तक हल्के हाथों से चेहरे पर circular motion में रब करें। फिर चेहरा पानी से धोकर सुखा लें।मॉइस्चराइज़िंग लोशन लगाएं|

Normal Skin- सामान्य त्वचा के लिए exfoliation


बादाम का पाउडर और शहद मिलाकर loose पेस्ट तैयार करें। चेहरे पर लगाकर गोलाकार रूप से रगड़ें और 5 मिनट तक ऐसा करने के बाद ताज़े पानी से चेहरा धो लें। Glycolic मास्क चेहरे पर इस्तेमाल करें जिसमे अल्फ़ा हाइड्रोक्सी और बीटा हाइड्रोक्सी अम्ल होते हैं| यह मास्क हर रोज लगाया जा सकता है। इसके बाद मॉइस्चराइज़र लगाएं।

Oily Skin- तैलीय त्वचा के लिए exfoliation


एक चम्मच पिसे हुए oatmeal में ¼ चम्मच नमक और 2 चम्मच olive oil मिलाकर पेस्ट बनाएं और पहले की ही तरह लगाएं। 3 टेबल स्पून चीनी में 1 टेबल स्पून पानी मिलाकर finger से mix कर thick paste बना लें। चेहरे पर लगाकर 4-5 मिनट तक सर्कुलर मोशन में रब करें और चेहरा धो लें।
मेडिकल पर उपलब्ध glycolic पैड इस्तेमाल करके त्वचा से अतिरिक्त तेल हटाएं। मॉइस्चराइज़िंग क्रीम या लोशन इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें: अब Skin होगी बेदाग इन 5 घरेलू नुस्खों से!

यह भी पढ़ें: Indian Skin के लिए बेस्ट हैं नानी के ये टिप्स!!
Published on Apr 05, 2016
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info
Never miss a heart!

Set up push notifications so you know when you have new likes, answers, comments ... and much more!

We'll also send you the funniest, cutest things on POPxo each day!