rebonding

Rebonding के बाद इस तरह रखें बालों का ख्याल!

Manali Bhatnagar

Guest Contributor

Advertisement और फिल्मों की तरह smooth, सिल्की बालों की चाहत में आप रिबॉन्डिंग करा लेती हैं....और hey! आपके बाल सुपर स्ट्रेट और सिल्की भी हो जाते हैं! रिबॉन्डिंग तब तक ही रहती है, जब तक कि आपके बाल नहीं बढ़ते हैं, लेकिन इसका असर लम्बे समय तक रहता है। बहुत से केमिकल्स के use के कारण बालों की सेहत पर गहरा असर पड़ता है और अगर इनकी सही से देखभाल ना की जाए, तो बालों को irreversible डैमेज पहुंचता है। इसलिए rebonded बालों को बहुत ही ख़ास देखभाल और हेयर regime की ज़रूरत होती है। लेकिन आप क्यों घबराती हैं, हम आपके बेशकीमती बालों की देखभाल में मदद करेंगे। हम आपको कुछ ज़रूरी टिप्स बताएंगे, जो आपके बालों की हेल्थ को बरक़रार रख कर, उन्हें सुन्दर और रेशमी बनाएं रखेंगी! लेकिन पहले ये तो जान लें कि आखिर रिबॉन्डिंग आपके बालों पर क्या असर डालती है.....



- बाल कमज़ोर हो जाते हैं और बड़ी आसानी से टूट (brittle) जाते हैं।
- बाल बहुत ही रूखे हो जाते हैं।
- बाल frizzy और रफ़ हो जाते हैं।
- बाल झड़ने लगते हैं।
- धूप, धूल और प्रदूषण से बाल बड़ी आसानी से डैमेज हो जाते हैं।
- स्प्लिट एंड्स की समस्या के भी बड़ी आसानी से शिकार होते हैं।

तो कैसे करें देखभाल..??

1. बेहद ज़रूरी है धूप और प्रदूषण से बचावrebonding 1


रिबॉन्डिंग के बाद बाल बेहद सेंसिटिव हो जाते हैं और इसलिए उन्हें धूप, धूल, ठंडी हवा, बारिश या किसी भी तरह के प्रदूषण से बचाना चाहिए। जितना हो सके धूप में रहने से बचें क्योंकि UV किरणें केमिकली ट्रीटेड बालों को ज़्यादा डैमेज करती हैं और उनका रूखापन, frizziness बढ़ा कर और ज़्यादा कमज़ोर कर देती हैं। इसलिए जब भी बाहर निकलें, तब बालों को covered रखें; इसके लिए hat, छतरी या स्कार्फ का इस्तेमाल करना ना भूलें। हो सके तो बालों पर spf वाले प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करें। और अगर आपके बाल बारिश में भीग जाते हैं, तो तुरंत ही बालों को शैम्पू और कंडीशन करें, क्योंकि बारिश के पानी में मौजूद salts और pollutants कमज़ोर बालों के लिए बहुत damaging होते हैं।



2. करें सही प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल


केमिकली ट्रीटेड बालों के लिए सही प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करना बहुत ज़रूरी है, आप अपने रेगुलर शैम्पू या कंडीशनर का इस्तेमाल नहीं कर सकती हैं! आपके हेयर स्टाइलिस्ट ने जो भी प्रॉडक्ट (शैम्पू व कंडीशनर) recommend किए हों, वो ही use करें या फिर ऐसे प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करे जो स्ट्रेट बालों के लिए ही बने हों। बालों पर हेयर सीरम का इस्तेमाल हमेशा करें, ये बालों और बाहर के environment के बीच एक barrier की तरह काम करती है, जिससे बालों को प्रोटेक्शन मिलती है। और हां, बालों को ज़्यादा ना धोएं, ऐसा करने से वो ज़्यादा रूखे हो जाएंगे।

3. गरम पानी से रहें दूरrebonding 3


Rebonded बालों को हमेशा ठन्डे या नार्मल पानी से धोएं। कभी भी गरम या हल्के गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें क्योंकि ये बालों से नमी छीन लेता है।

4. बालों को moisturize न करना पाप है!


आपके बाल दिखने में स्मूद, सिल्की हों, लेकिन अंदर से कमज़ोर और रूखे होते हैं। इसलिए उन्हें एक्स्ट्रा मॉइस्चर की ज़रूरत होती है। शैम्पू के बाद कंडीशनर को कम से कम 10-12 मिनट रखें। बालों को नियमित रूप से oiling यानि तेल मालिश करें। हफ्ते में कम से कम एक बार डीप कंडीशनिंग मास्क या हेयर स्पा ज़रूर करें। आप चाहे तो अंडे, एलो वेरा जेल, दही या ऑलिव ऑइल का घरेलू हेयर मास्क भी लगा सकती हैं। और हां, लीव-इन कंडीशनर या सीरम का इस्तेमाल हमेशा करें।

5. बालों को सांस लेने देंrebonding 5





रिबॉन्डिंग के बाद बाल कमज़ोर हो जाते हैं और इसलिए उन्हें रिकवर होने का समय दें। कम से कम 6 महीने तक कोई और ट्रीटमेंट (कलरिंग, हाईलाइटिंग etc) कराने के बारे में सोचे भी ना। ब्लो-ड्राई, कर्लिंग जैसी हीट स्टाइलिंग से भी दूर रहें, क्योंकि जो डैमेज होगा वो irreversible होगा और अगर आपको हेयर ड्रायर इस्तेमाल करना ही है, तो उसे कूल सेटिंग पर use करें।

6. छोटी-छोटी बातें होती है ज़रूरी


बालों को कोंब करते वक़्त या सुलझाते वक़्त वाइड टूथ कोंब का इस्तेमाल करें। गीले बालों को ब्रश ना करें, इससे वो ज़्यादा डैमेज होंगे। इसके अलावा बालों को नियमित रूप से ट्रिम कराएं ताकि उनमें स्प्लिट एंड्स ना रहें और बाल हेल्दी रहें। ये बात हम कईं बार कहते हैं लेकिन केमिकली ट्रीटेड बालों के लिए तो ये follow करना बेहद ज़रूरी है और वो है - संतुलित डाइट- अपनी डाइट में मौसमी फल, हरी सब्ज़ियां, नट्स, फिश, अंकुरित अनाज और प्रोटीन से भरपूर चीज़ें शामिल करें।

images : shutterstock

ये भी पढ़ें : बालों में चमक लाने के लिए Chemicals नहीं, ये नुस्खे आज़माएं

ये भी पढ़ें : BB, CC क्रीम… हर लड़की को पता होने चाहिए ये Beauty Terms!
Published on Apr 25, 2016
Save
Read Full Story
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question