flat belly

Flat Belly चाहिए? आज ही ट्राय करें ये 5 Detox Drinks

Manali Bhatnagar

Guest Contributor

Flat व toned belly अधिकतर लोगों का goal होती है और इसके लिए आप भी बहुत पापड़ बेल चुकी होंगी! हमारे abdominal एरिया में जो एक्सट्रा fat stored होता है, वो या तो स्लो metabolism के कारण होता है या फिर फ्लुइड retention के कारण - और इसलिए belly फूली हुई या ब्लोटेड हो जाती है – जिससे आपका वज़न बढ़ा हुआ सा लगता है और flat belly का सपना चकना-चूर हो जाता है। Flat tummy के लिए सही लाइफस्टाइल, exercise और डाइट तो होनी ही चाहिए; लेकिन क्या आप जानती हैं कि कुछ ऐसे ड्रिंक्स भी हैं जो आपके belly fat को कम करने में मदद करते हैं। ये ड्रिंक्स आपके digestion और metabolism को बूस्ट करने के साथ ही बॉडी को cleanse और detox भी करते हैं, जिससे belly fat कम हो जाता है। तो लेडिज, ये रहे वो जादूई ड्रिंक्स!!



1. यम्मी Lemonade!honey


ये नुस्खा तो कई समय से चलता आ रहा है। ये digestion को बूस्ट करने में बड़ा असरदार होता है। 1 ग्लास गुनगुने पानी में 1 नींबू का रस व 1-1.5 टीस्पून शहद डालें और मिक्स करें। अब इस यम्मी lemonade को सुबह उठते ही खाली पेट पी लें।

2. Flat belly टीtea


जी हाँ, चाय भी आपकी tummy को flat कर सकती है, बशर्ते आप इस खास चाय की चुस्कियां नियमित रूप से लें। ये खास चाय ऐसे बनाएं – 1 कप पानी में आधा चम्मच सौंफ, 2 मिनट के लिए उबालें, और इस गर्म पानी में 1 टी-बैग लगभग 1-1.5 मिनट डाल के रखें। टी-बैग निकालने के बाद, तैयार चाय में 1 चम्मच सौंठ (सूखा अदरक का पाउडर), ½ चम्मच धनिया पाउडर और 2 चम्मच गुड़ डालें और तब तक मिक्स करें, जब तक गुड़ पिघल कर मिक्स ना हो जाए। टा डा....तैयार है आपकी लज़ीज़ और healthy चाय!

3. असरदार गाजर का जूसcarrot juice





ये जूस belly को कम करने के साथ ही वज़न घटाने में भी मदद करता है। नियमित रूप से लेने पर ये आपके बाल, स्किन व आँखों के लिए भी बहुत बढ़िया रहता है। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए – 2 गाजर, 1 छोटा खीरा, 1 छोटा चुकंदर, 1 सेब, ½ नींबू और लगभग ½ इंच अदरक का टुकड़ा – इन सभी को जुसर में डाले और तैयार है आपका लाजवाब जूस। इसे रोजाना सुबह पिए।

4. Detox ड्रिंकdetox juice


ये ड्रिंक आपकी बॉडी में से toxins को बाहर निकालता है और उसे cleanse या detox करता है जो आपको देता है flat tummy और फिट बॉडी! इसे ऐसे बनाएं – 8-10 पुदीने के पत्तों व 1 टेब्लस्पून grated अदरक को 1 कप पानी में उबालें; उबाल आने के बाद गैस बंद कर दें और 5 मिनट तक इसे ऐसे ही पड़ा रहने दें। 5 मिनट बाद छान लें। अब 1 खीरे का जूस और 1 नींबू का रस इसमें डालें। अब इस तैयार मिक्स में 1.5 लीटर पानी add करें। तैयार है आपका detox ड्रिंक। इसे आप पूरे दिन कभी भी पी सकती हैं। आप चाहे तो इसे पानी कि जगह रिप्लेस कर सकती हैं। लेकिन इसे तीनों टाइम खाने के बाद ज़रूर पिएं।

5. कूल खीरा ड्रिंकcucumber





ये ड्रिंक बॉडी को hydrate करने के साथ ही उसके immune सिस्टम व metabolism को भी बूस्ट करता है। इसे बनाना भी बड़ा आसान है – 1 कप पानी में लगभग 1 इंच अदरक का टुकड़ा डाल कर 5 मिनट उबालें और फिर ठंडा होने के लिए छोड़ दें। इसी बीच आधे खीरे के या तो छोटे टुकड़े कर ले या उसे ब्लेन्ड कर लें। पानी ठंडा होने के बाद उसमें तैयार किया हुआ खीरा और स्वादानुसार शहद डालें और मिक्स करें। आप चाहे तो इसमे बर्फ add करे और enjoy करे ये tasty कूल ड्रिंक!

images: shutterstock

ये भी पढ़ें : आपकी सेहत के बारे में बहुत कुछ कहते हैं ये Pimples

ये भी पढ़ें : Super Quick और Yummy फूड के लिए 6 Recipes!
Published on Apr 06, 2016
Save
Read Full Story
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question