relationship

उसे भुला नहीं पा रही हैं? ये 10 टिप्स करेंगे आपकी मदद!

Ipsa Sharma

Guest Contributor, POPxo

Relationship टूटने की कगार पर है। बात करने से पहले झगड़ा हो जाता है। कुछ ठीक नहीं चल रहा। चाहकर भी situation को handle करने का कोई तरीका नहीं दिख रहा। कोई उम्मीद भी नहीं बची है, मगर दिल है क‌ि मानता नहीं! उसके बिना रहने, उसके ब‌िना जीने के ल‌िए तैयार ही नहीं है। कभी उसकी बातें याद आ जाती हैं, तो कभी उसकी केयर। मगर अब जब वो life में है ही नहीं या उसका होना आपको खुशी कम दुख ज्यादा दे रहा है, तो इस situation से बाहर न‌िकलना तो जरूरी है ना। आपकी मदद करेंगे ये tips



1. Cry, Cry & Cry!new crycrycry


आप कितना भी खुद को बहलाएं, सच तो बदल नहीं सकता। वो अब आपकी life में नहीं है, मतलब नहीं है। तो आपको अपने इस pain को बाहर निकालना होगा, इसल‌िए ज‌ितना हो सके रोएं। तब तक रोएं जब तक द‌िल का सारा दर्द आंखों के रास्ते बाहर न आ जाए।

2. Reminder को ignore


उसके ग‌िफ्ट्स, उसके कार्ड्स, उसके मैसेज, उसकी चीजें....ये सब आपको परेशान करती रहेंगी। इसल‌िए ज‌ितना हो सके, इन सब चीजों को अपने से दूर कर दें। आपका relationship खत्म हुआ, मगर इसका ये मतलब नहीं क‌ि आप बच्चों की तरह उसे ये चीजें वापस करें, या उससे अपनी दी हुई चीजें वापस लें। बस कोश‌िश करें, क‌ि उन्हें ignore किया जाए। ज‌ितने ज्यादा आपको उसके reminder मिलेंगे, आप उतनी ही ज्यादा परेशान होंगी।

3. नजरों से दूरnew nazro se door





आप दूसरा रास्ता खोजेंगी, और सोचेंगी क‌ि प्यार न सही दोस्ती ही सही। मगर ऐसा करने की कोई जरूरत नहीं है। बल्क‌ि अच्छा तो यही होगा क‌ि उसका contact भी अपनी phone list से delete कर दें।
उसकी यादों और उससे बाहर निकलने का सबसे सही रास्ता है अपने और उसके बीच boundaries को clear कर देना। ‌Facebook पर उसे unfriend करें, Twitter पर unfollow, न वो दिखेगा और न आपके द‌िलो-दिमाग में उसके ख्याल आएंगे। सुना है ना आपने Out of sight, out of mind

4. दोस्त हैं नाnew dost h na


प्यार चला गया, मगर दोस्त तो हैं ना। जितना ज्यादा हो सके, अपने दोस्तों के साथ time spent करें। उन लोगों से मिलने की कोश‌िश करें, ज‌िन्हें पहले आपने अपने ignore कर दिया था। नए-नए दोस्त बनाएं और उनके साथ hangout करें। वो सारे प्लान अब पूरे करें,जो पहले आप नहीं कर पाती थीं।

5. ल‌िखना जरूरी है


अब कब तक आप अपनी दुख भरी कहानी अपने दोस्तों को सुनाती रहेंगी और वो भी कितना सुनेंगे। इसका सबसे अच्छा उपाय है अपनी feelings को लिख लें। इसे लिख हुए पढ़ने की कोश‌िश करें, तब आपको समझ में आएगा क‌ि आपकी परेशानी की असली वजह क्या है? आपको आगे अपनी life में क्या चाह‌िए? उन कारणों के बारे में भी सोचें ज‌िनकी वजह से आपका ये relationship कामयाब नहीं हो पाया।

6. अब पछताने से क्या होगाnew ab pachtaane se ..





अगर ब्रेकअप आपने ही क‌‌िया था। आप ही को issues थे। आपने उसे रोका नहीं, जाने द‌िया या ऐसा जो भी कुछ हुआ, ज‌िसकी वजह से आपका relationship काम नहीं कर पाया, तो उसके बारे में सोच-सोचकर पछतावा न करें। काश ऐसा होता, काश मैं ये कर पाती...जैसी सोच से बाहर न‌िकलें। बल्क‌ि ऐसा कुछ भी न सोचें, जो अब हो नहीं सकता। अपने status को accept करें और उसे द‌िल से निकालने की कोश‌िश करें।

7. अपना time अपना space


किसी को भी दिल से निकालना इतना आसान नहीं होता। उसे भुलाने की जल्दबाजी में खुद को ज्यादा pressurize न करें। खुद को time दें और आपकी life में जो space बना है, उसे भरने की जल्दबाजी में गलत फैसलें न करें

8. Be active!


आपका द‌िल जहां भी अटका है, उसे वहां से बाहर निकालने का तरीका है, अपनी बॉडी को दूसरी activities में लगाना। body active रहेगी, तो दिल भी उसके ख्यालों से बाहर आ ही जाएगा। इसके ल‌िए gym join करें या music या dance class.कुछ न हो पाए, तो अपने dog के साथ लंबी walk पर जाना भी आपके mood को अच्छा रखेगा।

9. Single रहने में क्या बुराई है..




खाली space को भरने या खुद को फिर से खुश रखने के लिए आप क‌िसी नये relationship में involve होने की जल्दबाजी न करें। कुछ वक्त तक single रहें और इसे enjoy करें। कम से कम तब तक जब तक आपके दिल से उसका ख्याल पूरी तरह मिट नहीं जाता।

10. Freedom, Freedom, Freedom!new freedom freedom


दुनिया की सबसे कीमती चीज है freedom, अब आपके पास वो freedom है। इसे enjoy करें। अब आपको कुछ भी करने से पहले किसी से पूछना नहीं है। किसी को बताना नहीं है। किसी का wait नहीं करना है। तो अब आप अपनी मर्जी से नाइट आउट पर जा सकती हैं। अपनी family और friends के साथ ज्यादा वक्त बिता सकती हैं।

gifs : tumblr

ये भी पढ़ें : Long Distance Relationship में हैं तो जरूर समझेंगी ये 14 बातें

ये भी पढ़ें : उसके प्यार में कभी न करें ये 8 समझौते!
Published on Apr 12, 2016
Save
Read Full Story
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question