थके हुए चेहरे पर वापस लाएं Freshness इस ब्यूटी रुटीन के साथ! | POPxo

थके हुए चेहरे पर वापस लाएं Freshness इस ब्यूटी रुटीन के साथ!

Manali Bhatnagar

Guest Contributor

Late night parties का मज़ा ही अलग होता है! और हो क्यों ना?! आखिर सेक्सी मेकअप, हेयरस्टाइल्स, आउटफिट पहनने का मौका जो मिलता है और इसके साथ शानदार म्यूजिक, amazing ड्रिंक्स, बहुत सा डांस व दोस्तों का साथ जो होता है। लेकिन जितना मज़ा आपको पार्टी की रात आता है, उतनी ही problems आपको अगले दिन झेलनी पड़ती हैं! ☹ देर तक जागना, बहुत सा मेकअप, ड्रिंक्स etc के कारण आपके बालों व स्किन की तो श्यामत ही आ जाती है। और अगर आपने लगातार ऐसी कई parties attend की है, तब तो ये बालों व स्किन को डैमेज पहुंचाता ही है। लेकिन फिक्र not लेडिज, क्योंकि आज हम आपके लिए लाएं हैं, खास पोस्ट-पार्टी ब्यूटि detoxजो आपके, अगले दिन की परेशानियों की छुट्टी करने में आपकी मदद करेगी। तो इंतज़ार किस बात का, चलिये शुरू करते हैं!!




थकी व सूजी आँखेंeyes, थके हुए चेहरे पर वापस लाएं Freshness इस ब्यूटी रुटीन के साथ! | POPxo, चेहरे


नींद की कमी और alcohol के कारण आँखें थकी हुई लगती हैं व उनके आस-पास puffiness भी हो जाती है। इन सब को दूर करने के लिए ये remedies करें और फर्क देखें:-






  • सुबह उठते ही आँखों पर ठंडे टी-बेग्स रखें – इसके लिए ग्रीन टी के बेग्स को 3-4 मिनट उबले हुए पानी में रखें और फिर 3-5 मिनट फ्रिज में रख कर ठंडा कर लें व use करें।






  • आप चाहें तो दो कॉटन बॉल्स को गुलाबजल में भिगो कर (या फिर खीरे के टुकड़ों को) आँखों पर 10 मिनट के लिए रख कर लेट सकती हैं। ये आँखों को ठंडक देने के साथ ही उन्हें फ्रेश भी दिखाता है।  


डल बालhair, थके हुए चेहरे पर वापस लाएं Freshness इस ब्यूटी रुटीन के साथ! | POPxo, चेहरे


बालों पर ज़्यादा केमिकल प्रॉडक्ट्स व स्टाइलिंग टूल्स के use के कारण वो डल, रूखे, frizzy और unmanageable हो जाते हैं। इसलिए उन्हें देखभाल की ज़रूरत होती है।






  • बालों को पोषण देने के लिए हॉट-ऑइल मसाज करें – यानि अपनी पसंद के तेल को हल्का गर्म करके, रात में उसकी सर में अच्छे से चंपी करें और सुबह बाल धो लें। अगर आपके पास इतना टाइम नहीं है, तो बढ़िया से डीप कंडिशनिंग मास्क का इस्तेमाल करें।






  • बालों पर लीव-इन सीरम भी ज़रूर लगाएं, ताकि रूखेपन की शिकायत ना हो।






  • और कुछ दिन स्टाइलिंग टूल्स से दूर रहें, ताकि बालों को recover होने का टाइम मिल सके।



बेजान स्किनskin, थके हुए चेहरे पर वापस लाएं Freshness इस ब्यूटी रुटीन के साथ! | POPxo, चेहरे


लगातार मेकअप के use, alcohol व नींद की कमी के कारण स्किन मुरझा जाती है और इससे कई problems हो जाती है – जैसे breakouts, dullness, ग्लो नहीं होना etcऔर इन सब तकलीफ़ों से बचने के लिए आपको स्किन की देखभाल पर खास ध्यान देना चाहिए।






  • जमे हुए मेकअप के कारण स्किन को डीप cleanse करना चाहिए। इसके लिए माइल्ड cleanser का use करें, जो स्किन के नेचुरल moisture को छीने बिना, pores में जमा गंदगी को साफ करे। नेचुरल cleanser - कच्चे दूध में नींबू का रस निचोड़ कर उसे फाड़ दें और फिर इससे स्किन साफ करें – ये डीप cleansing के साथ ही स्किन को moisturize भी करेगा।






  • Dead स्किन cells व गंदगी को साफ करने के लिए स्किन को स्क्रब या exfoliate करें। नेचुरल स्क्रब – शक्कर को नींबू के रस में मिक्स करे और स्क्रब की तरह use करें। अगर आपकी स्किन बहुत रूखी है, तो नींबू के रस की जगह नारियल के तेल का इस्तेमाल करें।






  • अपनी स्किन टाइप के हिसाब से फ़ेस मास्क ज़रूर लगाएं; ये स्किन को restore rejuvenate करेगा। अगर आपके पास कोई मास्क मौजूद ना हो, तो ये आसान नेचुरल मास्क आज़माये – शहद व दही को मिक्स करें और चेहरे पर लगा लें। 15-20 मिनट बाद चेहरा धो लें। अगर आपकी स्किन तैलीय है तो आप सिर्फ शहद का इतेमाल करें। शहद हर स्किन टाइप को सूट करता है और बहुत ही बढ़िया नेचुरल मॉइस्चराइज़र है।







कमज़ोर नेल्सnails, थके हुए चेहरे पर वापस लाएं Freshness इस ब्यूटी रुटीन के साथ! | POPxo, चेहरे   


बहुत सी नेल आर्ट और मैनिक्योर के कारण नेल्स cuticles रूखे, पीले और brittle (आसानी से टूट जाते हैं) हो जाते हैं। इसलिए इन्हें नज़रअंदाज़ ना करें!

  • 1 चम्मच जैतून के तेल (olive oil) में 2-3 बूंद नींबू के रस की डाले और इस मिक्स को रोजाना सोने से पहले नेल्स पर अच्छे से मसाज करें gloves पहन कर सो जाएं। आप चाहे तो सिर्फ तेल की भी मालिश कर सकती हैं।




  • नेल्स अगर पीले हो गए हैं, तो whitening टूथपेस्ट से नेल्स को gently ब्रश करे। 2-3 दिन में ही आपको फर्क नज़र आएगा। और कुछ दिन नेल्स को सांस लेने दे, यानि नेल पॉलिश से कुछ दिन दूर रहे।   


इन सब के साथ ही healthy डाइट लेना ना भूलें।




तो beauties, अब बेफिक्र होकर पार्टी करे! Enjoy & स्टे ब्यूटीफूल!! ☺     

images: shutterstock

ये भी पढ़ें : Face Wash करते हुए कभी न भूलना ये 7 बातें

ये भी पढें : #DIY: पार्लर की टेंशन छोड़ो, अब Face Scrubs बनेंगे किचन में!

  
Published on Apr 06, 2016
Save
Sign in to read more
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question