बालों

अपने बालों के नेचुरल कलर को हमेशा बनाएं रखें इन 7 होममेड तरीकों से!

Garima Singh

Guest Contributor

आपके बालों का नेचुरल कलर हमेशा के लिए इतना ही shiny बना रह सकता है। वो भी महंगे या कैमिकल वाले प्रोडक्ट्स यूज़ किए बिना। यकीन नहीं हो रहा है न आपको?? कोई बात नहीं, अब हो जाएगा… क्योंकि जो टिप्स आज हम आपके साथ share करेंगे वो आप पहले से जानती हैं, हम तो आपके लिए soft reminder लेकर आए हैं!!! ;)



1. बीयरBeer


अपने बाल अच्छी तरह शैंपू कर लें। अब एक मग पानी में दो चम्मच बीयर मिक्स करें और इससे अपने बाल धो लें। बीयर आपके बालों की चमक बनाए रखती है। साथ ही उन्हें मजबूत भी बनाती है।

2. पुदीने का पानी


एक छोटा बाउल भरकर पुदेने की हरी पत्तियां लें। इन्हें अच्छी तरह धोकर 2 बाथरूम मग पानी में उबालें। एक उबाल आने पर गैस बंद कर दें और पानी ठंडा होने के लिए रख दें। शैंपू करने के बाद आखिर में ठंडे हो चुके इस पुदीना पानी से अपने बाल धोएं।

3. मेंहदी रे मेंहदीHeena


अपने बालों की लंबाई के हिसाब से मेंहदी लेकर इसमें पानी और दही मिलाकर पेस्ट बना लें। शैंपू से पहले 20 मिनट के लिए इस पेस्ट को बालों में लगा लें। ध्यान दें इससे ज्यादा समय के लिए लगाएंगी तो मेंहदी का रंग बालों पर नज़र आने लगेगा। इसलिए 20 मिनट बाद शैंपू कर लें।



4. केला


एक केले को छीलकर पीस कर लें। अब इसे ग्राइंडर में डालकर1/4 कप दूध और 4 चम्मच शहद मिला लें और ग्राइंड कर लें। तैयार पेस्ट को 30 मिनट के लिए बालों में लगा लें। फिर ताज़े पानी से शैपू कर लें। बेहतर रहेगा कि आप हर्बल शैंपू यूज़ करें।

5. AvocadoEvocado


एवोकैडो से आपके बाल Naturally shiny और Black बने रहेंगे। इसमें मौजूद प्राकृतिक पोषण आपके बालों को सेहत और सुंदरता दोनों देते हैं। एवोकैडो के गूदे में मलाई और ऑलिव ऑइल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को 20 से 25 मिनट तक बालों पर लगाए रखें और फिर शैंपू कर लें।

6. दालचीनी और शहद


अपने बालों की लेंथ के हिसाब से दालचीनी लें और इसे शहद में घोलकर पेस्ट बना लें। पेस्ट इतना हो कि अच्छी तरह से बालों में लग जाए। 20 से 25 मिनट लगाने के बाद बाल धो लें। सप्ताह में दो बार ऐसा करें और एक महीने के अंदर फर्क देखें।

7. ऑरेंज विद कोकोनट मिल्कorange


संतरे के जूस और कोकोनट मिल्क को ¼ कप लें। इन दोनों को अच्छी तरह मिला लें। बालों के scalp से लेकर ends अच्छी तरह लगा लें। तकरीबन 20 मिनट बाद सादे पानी से बाल धो लें। रात को सोने से पहले oilying करें और अगली सुबह शैंपू करें। सप्ताह में केवल एक बार ऐसा करने पर आपको बेहतर रिजल्ट मिलेंगे।




images: shutterstock

ये भी पढ़ें : नानी के नुस्खे: ये आसान घरेलू टिप्स Gorgeous Hair के लिए

ये भी पढ़ें : खूबसूरत बालों के 10 Secrets जो बदल देंगे आपकी दुनिया
Published on Apr 26, 2016
Save
Read Full Story
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question