Search page
About
Open menu

गर्मियों में Dull Skin को निखारें इन 7 Homemade Scrubs से

गर्मियों में चेहरे पर बहुत जल्द dust और oil की परत जम जाती है। जिससे शाम ढलने तक आपके चेहरे की चमक फीकी पड़ने लगती है। अगर इस परत को उतारा न जाए तो पिंपल और skin dullness जैसी दिक्कतों से आपका सामना हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप स्क्रब को अपने रूटीन में शामिल करें। खासकर इन तेज गर्मी वाले महीनों में... जानिए घर में आसानी से तैयार हो जाने वाले homemade scrubs के बारे में…

1. ग्रीन टी


green tea

अगर आपको झुर्रियों की दिक्कत है तो यह आपके लिए बेहतरीन स्क्रब हो सकता है। ग्रीन टी में एंटी एजिंग elements होते हैं, जो आपकी स्किन से उम्र के प्रभाव को दूर रखते हैं। ग्रीन टी बैग को 10 मिनट गर्म पानी में डुबोकर 10 मिनट के लिए रख दें और ठंडा होने पर छान लें। अब दो चम्मच चीनी में तैयार पानी को दो चम्मच मिलाएं और स्क्रब की तरह यूज़ करें।

2. दूध और चंदन पाउडर


एक चम्मच चंदन पाउडर लेकर उसमें दूध मिला लें और अब इस मिश्रण को स्क्रब की तरह प्रयोग करें। इससे आपकी स्किन को मॉइश्चर मिलेगा और dead skin हट जाएगी। चंदन आपकी स्किन को glowing बनाता है।

3. बादाम स्क्रब


almond scrub

रात को सोने से पहले 5 से 6 बादाम दूध में भिगोकर रख दें। आप चाहें तो बादाम पानी में भी भिगो सकती हैं। सुबह इन्हें छिलके सहित पीसकर थोड़ा मोटा पेस्ट बना लें। अब इसमें एक चम्मच चीनी और एक चम्मच बादाम तेल की मिक्स करें। तैयार स्क्रब आपके चेहरे पर ग्लो लाने के लिए काफी है!

4. ऑलिव ऑयल स्क्रब


आपकी किचन में रखी चीनी को एक चम्मच लें और इसमें आधा चम्मच ऑलिव ऑइल मिलाएं। तैयार स्क्रब को 4 से 5 मिनट तक चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

5. नमक स्क्रब


क्या आप जानती हैं कि जो नमक आपके खाने को टेस्टी और आपको हेल्दी बनाता है, वो आपको अपनी स्किन के लिए हेल्थ टॉनिक की तरह काम करता है। दो चम्मच नमक में एक चम्मच नारियल तेल मिलाएं और पपीता और केले जैसे किसी भी फल का एक पीस इसमें मैश कर लें। अब इस पेस्ट को स्क्रब की तरह यूज़ करें। आपकी स्किन चमक उठेगी।

6. Sea Salt Scrub


sea salt

एक चम्मच बारीक समुद्री नमक (sea salt) में डेढ़ चम्मच बादाम तेल मिक्स करें। फिर 4 से 5 मिनट इस स्क्रब को यूज़ करें। sea salt scrub के बाद चेहरे को अच्छी तरह natural facewash से धोकर मॉइश्चराइज़र का प्रयोग करें।

7. चावल स्क्रब


दो चम्मच चावल के आटे में एक चम्मच बेसन मिला लें। अब इसमें दो चम्मच दूध डालकर स्क्रब तैयार करें। कुछ देर स्किन पर यूज़ करने के बाद 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें। अब ताज़े पानी से चेहरा धो लें। ये आपकी स्किन का extra oil साफ कर आपको soft और glowing स्किन देगा।

Images: shutterstock.com

यह भी पढ़ेंः Dry Skin को कहें Bye.. इन 6 घरेलू नुस्खों के साथ!

यह भी पढ़ेंः Upper Lip Hair से छुटकारा पाने के 7 आसान घरेलू टिप्स
Published on Apr 20, 2016
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info
Never miss a heart!

Set up push notifications so you know when you have new likes, answers, comments ... and much more!

We'll also send you the funniest, cutest things on POPxo each day!