Search page
Open menu

बालों को बढ़ाएं सुपरफास्ट इन नेचुरल नुस्खों के साथ!

लम्बे, लहराते बाल पाना इतना आसान नहीं है, इसके लिए कई पापड़ बेलने पड़ते हैं- और कईं बार तो सब कुछ करने पर भी मनचाहा नतीजा नहीं मिल पाता है! बालों का बढ़ना कई चीज़ों पर निर्भर करता है जैसे आपकी डाइट, सेहत, जेनेटिक्स, etc...लेकिन सही देखभाल और हेयर केयर से आपका लम्बे बालों का सपना पूरा हो सकता है। आमतौर पर बालों की एवरेज हेयर ग्रोथ लगभग आधा इंच होती है और बाल बढ़ाने का कोई शार्ट-कट नहीं होता है....लेकिन ऐसी कुछ नेचुरल हर्ब्स और तरीके होते हैं, जो आपके बालों की ग्रोथ को बूस्ट करने का काम करते हैं। उन जादुई चीज़ों को जानने के लिए curious है ना आप?! तो बिना देर किए पढ़ना शुरू कीजिए!!

1. प्याज़ का रस


1.resizedप्याज़ के रस में सल्फर मौजूद होता है, जो collagen टिश्यू के प्रोडक्शन को बढ़ाता है और collagen टिश्यू बालों की ग्रोथ में मदद करते हैं। इसलिए बालों को लम्बा करने में ये बहुत असरदार होता है। इसे ऐसे इस्तेमाल करें- 2-5 प्याज को ग्रेट कर लें। फिर इन्हें दबा कर इनका जूस/रस निकाल लें। इस रस से अपने स्कैल्प में मसाज करें। कम से कम 15 मिनट रहने दें और फिर बाल शैम्पू कर लें।

अगर आपसे इतनी मेहनत नहीं होती है, तो आप ये तरीका आज़माएं- 3-5 प्याज़ बारीक काट लें। एक लीटर पानी उबालें और उस उबलते पानी में कटे प्याज डाल दें। पानी को 5-15 मिनट के लिए उबलने दें और फिर और फिर गैस बंद कर दें। पानी के ठंडा होने पर उसे छान लें और शैम्पू के बाद रिंस की तरह इस्तेमाल करें यानि शैम्पू करने के बाद इस पानी से बालों को पूरी तरह से गीला कर लें। अगर आपको इसकी स्मेल से प्रॉब्लम हो, तो एक घंटे बाद फिर से शैम्पू कर लें; और अगर आपको इसकी स्मेल से प्रॉब्लम ना हो, तो अगले दिन शैम्पू करें।

2. मेथीदाना


हमारी दादी-नानी और उनके पहले से इसे बालों के झड़ने व उनकी देखभाल के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है, तो आपको भी इसे आज़माना चाहिए। इसे आप मास्क और रिंस दोनों तरह से इस्तेमाल कर सकती हैं।

रिंस- एक बड़े बर्तन को पानी से भरें और उसमें 3-6 बड़े चम्मच मेथीदाने गला दें। इसे आप रातभर गला सकती हैं या फिर 24 घंटे। फिर पानी को छान लें और रिंस की तरह इस्तेमाल करें। इससे रिंस करने के 3-4 घंटे बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें। इस तरह करने से आपके बाल लम्बे व मज़बूत होंगे और ये फर्क आपको कुछ ही हफ़्तों में नज़र आएगा।

मास्क - भिगोए हुए मेथीदानों का पेस्ट बना लें और उसे स्कैल्प व बालों में लगा लें। आप चाहे तो उसमें समान मात्रा में दही या नारियल का दूध मिला के भी लगा सकती हैं। पेस्ट को आधे घंटे बाद माइल्ड शैम्पू से धो लें।

3. आलू का रस


3 resizedविटामिन की कमी के कारण बाल रूखे और brittle हो जाते हैं और आलू विटामिन A, B और C से भरपूर होता है। इसलिए आलू का रस बालों को बढ़ाने के लिए बहुत ही कारगर होता है। यदि आपको प्याज़ के रस से प्रॉब्लम हो तो आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। लेकिन अगर आपके बाल सुपर ड्राई हों, तो इसका इस्तेमाल ऐसे करें- 2-5 आलू को ग्रेट करके उनका रस निकाल लें और इसमें 1 या 2 egg yolk व 1 बड़ा चम्म्च शहद मिला लें। इस मास्क को स्कैल्प में लगा लें और 30-45 मिनट बाद शैम्पू कर लें।

4. अदरक का हेयर मास्क


आपकी चाय का स्वाद बढ़ाने के साथ ही ये आपके बालों को भी बढ़ाती है। इससे बना मास्क रुसी (dandruff) और गिरते बालों (हेयर thinning) की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है। मास्क ऐसे बनाएं- अदरक के छोटे टुकड़े को छील कर ग्रेट करें और उसका रस निकाल लें। इस जूस में नारियल का तेल मिलाएं- तेल जूस से ज़्यादा होना चाहिए क्योंकि अदरक का रस स्कैल्प में स्टिंग करता है- तैयार मास्क को स्कैल्प पर लगा कर 3 मिनट तक मसाज करें। फिर बालों को शावर कैप से कवर कर दें और 20 मिनट बाद शैम्पू कर लें। इसे हफ्ते में 1 से 2 बार करें।

5. अंडे का फंडा


5 resizedअंडा बालों को भरपूर प्रोटीन देता है, जो बालों की ग्रोथ में मदद करता है और उन्हें हेल्दी व चमकदार भी बनाता है। बालों की लम्बाई के हिसाब से 1-2 अंडे लें और उसमें जैतून का तेल (ऑलिव ऑइल) मिक्स करके अच्छे से फेटें। इस मास्क को स्कैल्प व बालों में लगाएं और 15-40 मिनट बाद शैम्पू कर लें। इसे हफ्ते में एक बार लगाएं।

6. नारियल का दूध


मॉइस्चर और पोषण देने वाला नारियल का दूध (coconut milk) बालों को बढ़ने में मदद करता है। इसे ऐसे इस्तेमाल करें- 1 कटोरी दूध में आधा नीम्बू का रस और लैवेंडर essential ऑइल की 4 बूंदे (ऑप्शनल) मिक्स करें और इसे अपने स्कैल्प पर लगा लें। फिर 4-5 घण्टे बाद धो लें।

7. तेल मालिश


7.resized

स्कैल्प को तेल से मसाज करने पर सर का रक्त संचार (blood circulation) बढ़ता है, जिससे हेयर ग्रोथ stimulate होती है। रोज़ाना स्कैल्प को 1-2 मिनट जेंटली मसाज करें आप तेल लगाने वाली हैं, तो तेल मालिश से बेहतर तो कुछ हो ही नहीं सकता है! बालों को जल्दी बढ़ाने के लिए ये करें- 2 टेबलस्पून नारियल का तेल व 1 टेबलस्पून केस्टर ऑइल (अरण्डी का तेल) लें और इसमें 1 विटामिन E कैप्सूल को फोड़ कर उसका लिक्विड मिक्स करें - आप कैप्सूल के बिना भी इसे लगा सकती हैं- तैयार मिक्स को स्कैल्प पर 2-3 मिनट जेंटली मसाज करें। फिर चोटी बना लें और रात भर के लिए छोड़ दें। अगले दिन सुबह शैम्पू कर लें।

Images: Shutterstock

ये भी पढ़ें: #TryItToday: सभी को सूट करते हैं ये 6 WOW Hairstyles!

ये भी पढ़ें: इन 11 तरीकों से प्याज़ बनाती है आपको खूबसूरत और सेहतमंद!
Published on Apr 29, 2016
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info
Never miss a heart!

Set up push notifications so you know when you have new likes, answers, comments ... and much more!

We'll also send you the funniest, cutest things on POPxo each day!