हल्दी के फायदे पाएं गोरी निखरी और दमकती त्वचा - Turmeric Benefits For Skin

हल्दी के फायदे पाएं गोरी निखरी और दमकती त्वचा - Turmeric Benefits For Skin

शादी होगी तो हल्दी जरूर लगाई जाती है। मगर जानती हैं ऐसा क्यों किया जाता है? इसके पीछे बहुत सारी वजहें हैं, और वो हैं हल्दी के गुण जो चेहरे की खूबसूरती बढ़ाते हैं। लेकिन खूबसूरती बढ़ाने के लिए शादी होने का इंतज़ार क्यों करना। हल्दी लें और लगा लें अपने चेहरे पर ताकि हर दिन आप दिखें दुल्हन-सी खूबसूरत

Table of Contents

    हल्दी का इस्तेमाल खूबसूरती बढ़ाने के लिए किया जाता है - Turmeric for Skin

    हल्दी के फायदे बेदाग स्किन के लिए

    स्किन के दाग-धब्बों को कम करने के लिए कोई क्रीम लगाने की ज़रूरत नहीं है। इसके लिए सिर्फ़ हल्दी में दूध मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे पर 20 मिनट तक लगाएं और चेहरा धो लें। स्किन की फेयरनेस बढ़ाने के साथ-साथ हल्दी का ये गुणकारी पैक आपके चेहरे से दाग-धब्बों को भी कम करेगा। 

    हल्दी के फायदे फ़ेशिअल हेयर को दूर करने के लिए

    वैसे तो हेयर रिमूवल के लिए आप वैक्सिंग कराती होंगी और चेहरे के बालों के लिए ब्लीचिंग। लेकिन इसका नैचुरल उपाय है हल्दी। हल्दी पाउडर को गुनगुने नारियल तेल में मिलाकर पैक तैयार करें। इसे चेहरे पर लगाएं। सूखने पर हटा दें। ऐसा रोज़ाना करने से आपके फ़ेशिअल हेयर  की ग्रोथ कम हो जाएगी और आपको बार-बार पार्लर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे| 

    हल्दी के फायदे चेहरे की चमक लौटाने के लिए - Turmeric Face Mask

    थोड़ा-सा दूध, हल्दी और शहद लेकर एक पैक तैयार करें। इससे 10-15 मिनट तक अपने चेहरे पर मसाज करें। हल्दी के इस फायदेमंद पैक से रंग तो निखरेगा ही, चेहरे पर चमक भी आएगी। 

    हल्दी के फायदे स्क्रबिंग के लिए भी

    हल्दी को स्क्रब की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए हल्दी और दही को मिला लें और इसे चेहरे पर मसलें। इसके बाद थोड़ी देर सूखने के लिए छोड़ दें, फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें| 

    हल्दी के ब्यूटी फायदे

    एक कटोरे में हल्दी, चंदन और कुछ बूंदें गुलाबजल की मिला कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 5 मिनट तक के लिए मसाज करें। पेस्ट को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें फिर ठंडे पानी से धो लें। 

    हल्दी के फायदे डेड स्किन सेल्स हटाने के लिए

    डेड स्किन सेल्स हटाने के लिए भी हल्दी के फेसपैक का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए चने के आटे में एक चुटकी हल्दी मिलाएं और कुछ बूंद शहद और दूध की डालें। अच्छी तरह मिलाने के बाद चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगा कर रखें| अब चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। 

    हल्दी के फायदे ऑयली स्किन के लिए - Turmeric For Oily Skin

    अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो आपके लिए हल्दी किसी जादू से कम नहीं है। इसमें चंदन पाउडर और कुछ बूंदें ऑरेन्ज जूस की मिलाकर पैक तैयार करें। इसे चेहरे पर 10 मिनट तक लगाएं। सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। फ़र्क खुद नज़र आएगा। 

    हल्दी के फायदे स्ट्रेच मार्क्स कम करने के लिए

    हल्दी, बेसन, कच्चा दूध, गुलाब जल और दही को मिलाकर पैक तैयार करें। इसे हर रोज़ मार्क्स वाली जगह पर लगाएं। सूखने तक रखें और फिर धो लें। ऐसा रोज़ाना करने पर ये स्ट्रेच मार्क्स हल्के हो जाएंगे।

    हल्दी के फायदे फटी एड़ियों के लिए !

    नारियल तेल और हल्दी का मिक्सचर तैयार करें। इसे फटी एड़ियों पर लगाएं। इससे फटी एड़ियां भरेंगी ही पैर मुलायम और सुंदर भी होंगे। 

    हल्दी के फायदे पिगमेंटेशन कम करने के लिए

    पिगमेंटेशन की समस्या है, तो हल्दी इसे दूर करने में काफी मदद करती है। इसके लिए हल्दी का लेप चेहरे पर रोज़ाना कुछ दिन तक लगाएं।