Search page
About
Open menu

हल्दी में छुपा है खूबसूरती का खज़ाना, पाएं इन 10 तरीकों से!

शादी होगी तो हल्दी लगेगी। मगर जानती हैं ऐसा क्यों किया जाता है? इसके पीछे बहुत सारी वजहे हैं, और वो हैं हल्दी के ऐसे गुण जो खूबसूरती बढ़ाते हैं। अब खूबसूरती बढ़ाने के लिए शादी होने का इंतज़ार क्यों करना। हल्दी लो और लगा लो चेहरे पर ताकि हर दिन आप दिखें दुल्हन-सी खूबसूरत-

1. बेदाग Skin के लिएhaldi sized


Skin के दाग-धब्बों को कम करने के लिए कोई क्रीम लगाने की ज़रूरत नहीं है। इसके लिए सिर्फ़ हल्दी में दूध मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे पर 20 मिनट तक लगाएं और चेहरा धो लें। Skin की fairness बढ़ाने के साथ-साथ ये पैक आपके चेहरे से दाग-धब्बों को भी कम करेगा।

2. Facial hair की छुट्टी


वैसे तो हेयर रिमूवल के लिए आप वैक्सिंग कराती ही होंगी। लेकिन इसके लिए नैचुरल उपाय है हल्दी। हल्दी पाउडर को गुनगुने नारियल तेल में मिलाकर पैक तैयार करें। इसे बालों पर लगाएं। सूखने के बाद हटा दें। ऐसा रोज़ाना करने से आपके facial hair की growth कम हो जाएगी और आपको बार-बार पार्लर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे|

3. चेहरे की चमक लौट आएगीface pack 3


थोड़ा-सा दूध, हल्दी और शहद लेकर एक पैक तैयार करें। इससे 10-15 मिनट तक अपने चेहरे पर मसाज करें। इससे रंग तो निखरेगा ही, चेहरे पर चमक भी आएगी।

4. Scrubbing के लिए भी


हल्दी को scrub की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए हल्दी और दही को मिला लें और इसे चेहरे पर मसलें। इसके बाद थोड़ी देर सूखने के लिए छोड़ दें, फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें|

5. गोरेपन के लिएgorapan lautana 5.


एक कटोरे में हल्दी, चंदन और कुछ बूंदें गुलाबजल की मिला कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 5 मिनट तक के लिए मसाज करें। पेस्ट को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें फिर ठंडे पानी से धो लें।

6. Dead skin cells हटाने के लिए


Dead skin cells हटाने के लिए भी हल्दी के फेसपैक का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए चने के आटे में एक चुटकी हल्दी मिलाएं और कुछ बूंद शहद और दूध की डालें। अच्छी तरह मिलाने के बाद चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगा कर रखें| अब चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

7. Oily स्किन के लिएoily skin 7


अगर आपकी स्किन oily है, तो आपके लिए हल्दी किसी जादू से कम नहीं है। इसमें चंदन पाउडर और कुछ बूंदें ऑरेन्ज जूस की मिलाकर पैक तैयार करें। इसे चेहरे पर 10 मिनट तक लगाएं। सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। फ़र्क खुद नज़र आएगा।

8. Stretch Marks कम करने के लिए


हल्दी, बेसन, कच्चा दूध, गुलाब जल और दही को मिलाकर पैक तैयार करें। इसे हर रोज़ marks वाली जगह पर लगाएं। सूखने तक रखें और फिर धो लें। ऐसा रोज़ाना करने पर ये stretch Marks हल्के हो जाएंगे।

9. फटी एड़ियां नहीं चाहिए न!!cracked heel 9


नारियल तेल और हल्दी का mixture तैयार करें। इसे फटी एड़ियों पर लगाएं। इससे फटी एड़ियां भरेंगी ही पैर मुलायम और सुंदर भी होंगे।

10. Pigmentation कम करने के लिए


Pigmentation की समस्या है, तो हल्दी इसे दूर करने में काफी मदद करती है। इसके लिए हल्दी का लेप चेहरे पर रोज़ाना कुछ दिन तक लगाएं।

images : shutterstock

ये भी पढ़ें : आपको आज भी खूबसूरत बनाती हैं सदियों पुरानी ये 8 चीजें!

ये भी पढ़ें : Upper Lip Hair से छुटकारा पाने के 7 आसान घरेलू टिप्स
Published on Apr 11, 2016
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info
Never miss a heart!

Set up push notifications so you know when you have new likes, answers, comments ... and much more!

We'll also send you the funniest, cutest things on POPxo each day!