Search page
Open menu

Tanning हटाने के लिए पार्लर क्यों जाना.. ये घरेलू नुस्खे हैं न!

गर्मी का मौसम और चिलचिलाती धूप। ऐसे में skin को काफी dust और pollution के अलावा sun-tan का भी सामना करना पड़ता है। इसके लिए आप बेशक सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर लें, लेकिन कई बार जरूरत होती है, कुछ ऐसे natural उपायों की, जिनसे आपकी स्किन को राहत भी मिले, खूबसूरती भी और tanned skin का नामोनिशां भी न रहे। इसके लिए आपको पार्लर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, थोड़ी सी तैयारी घर पर ही करनी होगी-

1. केसर और क्रीम फेसपैक


kesar

skin care के लिए केसर का इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा है। आप भी इसका असर देखना चाहती हैं, तो केसर के कुछ धागों को दो चम्मच मलाई में रात भर भिगो कर रख दें। सुबह इसे अच्छी तरह मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। टैनिंग कम करने के साथ-साथ ये पैक moisturizer का भी काम करेगा।

2. चंदन और Coconut Water फेसपैक


चंदन natural skin cleanser का काम करता है और चेहरे से impurities और dead cells हटाने में मदद करता है। इसे आजमाने के लिए एक चम्मच चंदन पाउडर को नारियल के पानी के साथ मिक्स करें और एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इसमें दो बूंद बादाम तेल भी डालें। इस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 20 मिनट रखने के बाद पानी से साफ कर लें।

3. Potato और Lemon Juice फेसपैक


potato lemon

sun tan हटाने में आलू काफी असरदार है। इतना ही नहीं potato और lemon juice का mixture dark circles भी हटाता है। इसके लिए ग्राइंडर की मदद से एक आलू का जूस निकालें। इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। 30-40 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धो लें।

4. Orange Juice और Yogurt फेसपैक


ये फैसपेक कमाल का sun tan remover है। aging कम करने के साथ-साथ ये skin tightening में भी मदद करता है।
एक चम्मच दही में एक चम्मच संतरे का रस मिलाएं और इसे चेहरे पर लगाएं। 30 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें और फिर पानी से धो लें।

5. मुल्तानी मिट्टी और Aloe Vera Gel पैक


aloe vera mask

overall skin care के लिए हमेशा से सबकी एक ही पसंद रही है औऱ वो है मुल्तानी मिट्टी। इसका cooling effect
skin irritation, rashes और acne जैसी परेशानियों को दूर करता है। दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर पैक बनाएं। इसमें चाहें तो गुलाबजल भी मिला सकती हैं। इस mixture को चेहरे पर लगाएं और एक घंटे तक सूखने के लिए छो़ड दें। इसके बाद पानी से फेस साफ करें और असर देखें।

6. Pineapple और Honey फेस Mask


इसके लिए दो बड़े चम्मच pineapple के गूदे में एक चम्मच शहद मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। 3-5 रखने के बाद चेहरे ध लें। ये फेस मास्क sun tan का instant इलाज है।

7. Milk Powder, Honey और बादाम तेल फेसपैक


milk powder

दो चम्मच मिल्क पाउडर में एक चम्मच शहद और दो बूंद बादाम तेल की मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद पानी से चेहरा धोकर असर देखें।

8. चीनी और नींबू के रस का फेसपैक


दो चम्मच चीनी में ऑलिव आइल और दो-तीन बूंद नींबू का रस डालें। dry skin के लिए इसमें ग्लिसरीन भी मिला सकते हैं । इस पैक को अच्छी तरह मिलाएं। 15-20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें और ठंडे पानी से धो लें।

9. टमाटर, lemon और honey फेसपैक


tomato

टमाटर के दो स्लाइस लेकर इनका गूदा निकालें। इसमें छोड़ी सी मलाई मिलाएं और फिर जरा सी हल्दी डालें। दो-तीन बूंद नींबू, शहद और बेसन डालकर एक गाढ़ा पैक तैयार करें। इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 20 मिनट रखने के बाद चेहरा धो दें।

10. Cucumber और Lemon juice फेसपैक


Cucumber यानी खीरे का रस निकालें और इसमें दो चम्चम नींबू का रस मिलाएं। इस मिक्सचर को दस मिनट तक चेहरे पर लगा रखें और फिर धो लें। Lemon juice जहां tanned skin को नॉर्मल करने में मदद करेगा वहीं cucumber की cooling sunburn हटाएगी।

images : shutterstock

ये भी पढ़ें : अब Sun Tan को कहें बाय-बाय, इन 7 घरेलू नुस्खों से

ये भी पढ़ें : Oily Skin की ऐसे करें देखभाल इन गर्मियों में!
Published on Apr 04, 2016
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info
Never miss a heart!

Set up push notifications so you know when you have new likes, answers, comments ... and much more!

We'll also send you the funniest, cutest things on POPxo each day!