इन घरेलू नुस्खों से करें घमौरियों और Rashes की छुट्टी!! | POPxo
Home  >  Beauty  >  Skin Care  >  Natural Care
इन घरेलू नुस्खों से करें घमौरियों और Rashes की छुट्टी!!

इन घरेलू नुस्खों से करें घमौरियों और Rashes की छुट्टी!!

गर्मी के इस तपते मौसम, हाई temperature और पसीने के कारण हमारा हाल वैसे ही बिगड़ा रहता है और इसे और बुरा बनाने के लिए आ जाती है घमौरियों की समस्या! :( जब ज़्यादा पसीना होता है, तब पसीना उड़ने (evaporate) की जगह, स्किन के pores में ट्रैप हो जाता है, जिसके कारण rashes हो जाते हैं। ये हल्का सा inflammation, लाल बम्प या rash की तरह होता है, जिसमें खुजली होती है और चुभन या स्टिंग की सेंसेशन भी होती है। गर्म व humid जगह रहने वाले लोगों को ये समस्या होना बहुत आम है। अधिकतर ये स्किन के फोल्ड्स जैसे गर्दन, कमर, groin etc पर जल्दी होता है। टाइट कपड़ों के कारण भी ये समस्या हो जाती है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि इस प्रॉब्लम को आप नेचुरल homemade नुस्खों से ठीक कर सकती हैं! लेडीज़, गर्मियों में घमोरियों को कहे bye इन आसान घरेलू नुस्खों के साथ!!

1. “तरबूज़” देगा तुरंत राहत!

घमौरियों से तुरंत राहत (immediate relief) पाने के लिए ये यम्मी फ्रूट बहुत असरदार है! थोड़ा सा तरबूज़ लें, उसके बीज निकालें और पल्प तैयार कर लें। इस पल्प को घमौरी या rashes वाली जगह पर लगाएं। 25-40 मिनट बाद ठन्डे पानी से धो लें। इसके अलावा आप तरबूज़ को ब्लेंड करके पी भी सकती हैं; ये स्किन को अंदर से हील और हाइड्रेट करेगा।

2. “नीम” काबू करेगा मौरियों को

neem नीम में एंटीसेप्टिक और anti-inflammatory प्रॉपर्टीज़ होती हैं, जो inflammation व  खुजली को कंट्रोल करती है और साथ ही उसे बढ़ने से भी रोकती है। इसे ऐसे इस्तेमाल करें- नीम की मुट्ठीभर पत्तियों को बहुत थोड़े पानी के साथ पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को affected एरिया पर लगाएं और जब ये सूख जाए, तब ठन्डे पानी से धो लें। इसे रोज़ाना एक बार करें। एक हफ्ते में आपको इससे छुटकारा मिल जाएगा। आप चाहे तो इस पेस्ट में बेसन मिला कर भी लगा सकती हैं।

3. भयंकर जलन को दूर भगाएगाखीरा”

घमौरियों में सबसे ज़्यादा परेशान करने वाली समस्या होती है स्किन में "जलन" होना! इसे ठीक करने के लिए खीरा बहुत कारगर है। घमौरियों पर छीले हुए खीरे के slices रखें या फिर खीरे का पल्प बना कर, उसे स्किन पर लगाएं। 30-40 मिनट बाद ठन्डे पानी से धो लें।

4. “एलो-वेरा” रोकेगा इन्फेक्शन

ghamoria aloe veraइसकी anti-bacterial, एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक प्रॉपर्टीज़ घमौरियों के अलावा तरह-तरह के स्किन rashes को भी दूर करती हैं। ये स्किन हाइड्रेट करने के साथ ही इन्फेक्शन को रोकता है और उसे ठीक (heal) भी करता है; इसके साथ ही redness को कम करता है। एलो-वेरा जेल को सीधा स्किन पर लगाएं। इसे रोज़ाना 2-3 बार लगाएं और इसका जादू देखें!

5. “मुल्तानी मिट्टी” से छुट्टी करें स्किन irritation को 

मुल्तानी मिट्टी की मेडिसिनल प्रॉपर्टीज़ के कारण ये घमौरी की वजह से हुई स्किन irritation, inflammation और खुजली को दूर करती है। 5-6 टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी पाउडर में इतना गुलाबजल मिलाएं कि गाढ़ा पेस्ट तैयार हो जाए। इसे घमौरी वाली जगह लगाएं। इसे सूखने पर या 2-3 घंटे बाद ठन्डे पानी से धो लें इस ट्रीटमेंट को रोज़ाना एक बार करें और एक हफ्ते में इसका कमाल देखें।

6. Inflammation से तुरंतराहत देगा "ओटमील बाथ"

ghamoria oatmealओटमील की anti-irritating, anti-inflammatory और सूदिंग प्रॉपर्टीज़ के कारण ये घमौरियों की खुजली और inflammation की समस्या से तुरंत राहत देता है। स्किन को exfoliate कर के ये ब्लॉक्ड sweat ducts को भी साफ़ करता है। बाथटब को ठन्डे पानी और 1 कप बारीक ओटमील पाउडर से भरें और तब तक मिक्स करें जब तक पानी का कलर मिल्की ना हो जाए। तैयार पानी में 20-35 मिनट आराम से लेट जाएं। इसके बाद बाहर आकर सॉफ्ट टॉवल से pat ड्राई करें। इसे सुबह और शाम रोज़ाना करें और फर्क महसूस करें।

7. खुजली और जलन पर असरदार "कपूर"

ये बहुत पुराना नुस्खा घमौरी से होने वाली जलन और खुजली को ठीक करने में बहुत असरदार है। कपूर को पीस कर पाउडर बना लें और उसमें नीम का तेल डाल कर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को affected एरिया पर लगाएं - आपको तुरंत ठंडक और रिफ्रेशिंग महसूस होगा।

8. स्किन को कूल करेगा "चन्दन"

ghamoria chandanचन्दन की सूदिंग प्रॉपर्टीज़ के कारण ये घमौरियों के symptoms को असरदार तरीके से दूर करता है। ये बॉडी के temperature को कूल डाउन करता है, जिससे घमौरियां जल्दी ठीक होती हैं। इसे आप 3 तरह से इस्तेमाल कर सकती हैं: - चन्दन पाउडर और गुलाबजल को equal amount में मिक्स करें और तैयार पेस्ट को स्किन पर लगा लें। सूखने के बाद ठन्डे पानी से धो लें। इसे रोज़ाना दिन में दो बार करें और एक ही हफ्ते में इसके नतीजे देखें। - चन्दन पाउडर और धनिया पाउडर को सामान मात्रा में लें और गुलाबजल डाल कर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। पेस्ट को स्किन पर लगाएं और सूखने के बाद ठन्डे पानी से धो लें। रोज़ाना दिन में दो बार करें। - चन्दन पाउडर को आप टेलकम पाउडर की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं। नहाने के बाद इसे छिड़क लें।

 9. खुजली और stinging सेंसेशन से राहत देगा "अदरक"

अदरक की मेडिसिनल प्रॉपर्टीज़ के कारण ये कई बॉडी प्रॉब्लम्स के लिए इस्तेमाल होती है। घमौरी या rashes के कारण होने वाली खुजली और स्टिंगिग सेंसेशन से ये राहत देती है। अदरक को grate करके पानी में उबाल लें। पानी को ठंडा होने दें और फिर नरम कपड़े या स्पंज से तैयार पानी को स्किन पर लगाएं। इस ट्रीटमेंट को रोज़ाना एक बार करें।

10. असरदार पपीता, शहद और आलू

ghamoria papaya aloo- पपीता जलन व खुजली से राहत देता है। पके पपीते को mash करके स्किन पर लगा लें और 20-30 मिनट बाद पानी से धो लें। - एंटीबैक्टीरियल और मॉइस्चराइज़िंग प्रॉपर्टीज़ होने के कारण ये स्किन के लिए वरदान है। शहद को स्किन पर सीधा लगा लें और 20-30 मिनट बाद पानी से धो लें। - आलू घमौरी के कारण होने वाली खुजली और चुभन से राहत देता है। स्किन पर छीले हुए आलू के slices से कवर कर दें और 20-25 मिनट बाद हटाकर धो दें। Images: Shutterstock.com यह भी पढ़ें: Dry Skin के लिए ये 10 फेस पैक्स जो देंगे आपको निखरी त्वचा यह भी पढ़ें: खूबसूरत skin चाहिए ? तो फौरन रोकिए ये 6 गलतियां !
Published on Apr 22, 2016
Like button
Like
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products
Loading...

Your Feed