आपकी किचन में छिपे हैं आपकी रेशमी जुल्फ़ों के राज़! | POPxo

आपकी किचन में छिपे हैं आपकी रेशमी जुल्फ़ों के राज़!

Garima Singh

Guest Contributor

हर लड़की चाहती है खूबसूरत और लहराते हुए बाल। कितना अच्छा हो न अगर ले लहराते हुए बाल हमें कम से कम मेहनत से मिल जाएं! हैरान न हो Girls, क्योंकि ये वाकई संभव है। बस अपनी किचन में जाइए एक नज़र दौड़ाने पर ही आपको इतने सारे options मिल जाएंगे जो आपके बालों को खूबसूरत बना सकते हैं…

1. चायपत्ती का पानी


black tea 1, आपकी किचन में छिपे हैं आपकी रेशमी जुल्फ़ों के राज़! | POPxo, किचन

एक ग्लास पानी में 3 चम्मच चायपत्ती डालकर उबाल लें। इस पानी को ठंडा होने तक रख दें। शैंपू के बाद इस पानी को बालों पर कंडीशनर की तरह लगाएं।

2. दूध और केला


एक केला, एक कप दूध और 1 चम्मच नारियल तेल को मिलाकर पेस्ट बनाएं। तैयार पेस्ट को scalp से लेकर hair ends तक अच्छी तरह लगा लें। तकरीबन 20 से 30 मिनट बाद बाल धो लें। ध्यान रखें कि केला अच्छी तरह दूध में मैश हो जाए, ताकि उसका गूदा बालों में उलझे नहीं।

3. दही


curd 3, आपकी किचन में छिपे हैं आपकी रेशमी जुल्फ़ों के राज़! | POPxo, किचन

धूप से बाल खराब हो रहे हैं तो ज्यादा कुछ नहीं करना। बस सप्ताह में दो बार शैंपू से पहले 30 मिनट के लिए दही लगा लें। ये आपके बालों को moisture देती है।

4. इस तरह स्मैल नहीं करता अंडा


EGG-400x267, आपकी किचन में छिपे हैं आपकी रेशमी जुल्फ़ों के राज़! | POPxo, किचन

अगर आपको बालों पर एग लगाने से परहेज नहीं है तो आप एक एग को अच्छी तरह फेटकर बालों पर लगा लें। इसे बालों की जड़ों से लेकर पूरी लेंथ तक लगाएं और 15-20 मिनट बाद सादे पानी से बाल धो लें। इस समय तक आपके बाल तेज़ स्मैल कर रहे होते हैं। गीले बालों को अच्छी तरह पोंछकर उनमें अच्छी quantity में सरसों तेल लगाएं, और 30 मिनट बाद शैंपू कर लें। सप्ताह में बस एक बार ये processes करें। फर्क आप खुद देख पाएंगी।

5. सफेद सिरका


शायनी बालों के लिए सिरका एक अच्‍छा घरेलू उपचार है। इसको प्रयोग करने के लिए तकरीबन 5 मग पानी बाल्टी में लेकर इसमें दो चम्मच सफेद सिरका मिलाएं और शैंपू करने के बाद इस पानी को बालों पर डालें। आपके बाल शायनी और smooth हो जाएंगे।

6. शहद और नारियल तेल


coconut oil, आपकी किचन में छिपे हैं आपकी रेशमी जुल्फ़ों के राज़! | POPxo, किचन

यह विधि आपको शैंपू किए हुए हेयर पर अपनानी है। आपको चाहिए दो चम्मच शहद, एक चम्मच पानी और दो चम्मच नारियल तेल। इन तीनों को अच्छी तरह मिला लें। तैयार मिश्रण को बालों में तेल की तरह लगाएं और हल्की सी मालिश करें। 20 मिनट बाद बाल धो लें।

Images: shutterstock.com

यह भी पढ़ेंः खूबसूरत बालों के 10 Secrets जो बदल देंगे आपकी दुनिया

यह भी पढ़ेंः  गिरते बालों को रोकना है तो बदलें अपनी ये 8 आदतें
Published on Apr 22, 2016
Sign in to read more
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question