Chocolate

Research बताती हैं… कैसे है Chocolate खाना आपके लिए फायदेमंद

Garima Singh

Guest Contributor

आपने अक्सर सुना होगा कि चॉकलेट खाने से mood ठीक हो जाता है। इसका कारण होता है कि फ्लेवेनॉल से भरपूर चॉकलेट आपके ब्रेन में blood circulation को बढ़ा देती है। साथ ही डिमेंशया और अल्जाइमर्स जैसे मानसिक रोगों से भी आपका बचाव करती है। इसके अलावा और क्या फायदे हैं चॉकलेट खाने के आज हम आपको बता रहे हैं…

1. अमेरिका में हुई एक रिसर्च में सामने आया है कि चॉकलेट आपके high BP और heart disease से दूर रखती है।choco-1

2. London बेस्ड मेडिकल रिसर्चर्स ने कोको में मिलने वाले थियोब्रोमाइन तत्व से भरपूर ऐसी चॉकलेट तैयार की है, जिसे खाने से पुरानी खांसी से छुटकारा मिलता है।

3. डार्क चॉकलेट के फ्लैवेनॉइड्स कोशिकाओं को सामान्य रूप से कार्य करने में सहायता करते हैं। चॉकलेट में पाए जाने वाले ग्लाइकेमिक कैमिकल ब्लड में शुगर लेवल बढ़ने से रोकता है।

4. यूरोपीय सोसायटी ऑफ कार्डियोलॉजी ने अपने एक रिसर्च में पाया कि chocolate खाकर दिल को कई तरह की बीमारियों से सुरक्षित रखा जा सकता है।choco-2

5. अब तक आपने सुना था कि चॉकलेट खाने से वज़न बढ़ता है, लेकिन आप ये जानकर surprised रह जाएंगी कि जो एडल्ट डेली चॉकलेट खाते हैं, उनका बॉडी मास इंडेक्स चॉकलेट न खाने वाले लोगों की तुलना में कम रहता है। यह शोध कैलिफोर्निया की सैन डिएगो यूनिवर्सिटी में किया गया।

6.  एक अमेरिकी रिसर्च के अनुसार अगर बूढ़े लोग रोजाना हॉट चॉकलेट लेते हैं तो उनकी मेंटल हेल्थ अच्छी रहती है और वो तेज़ी से सोच पाते हैं।

7. डार्क चॉकलेट ड्राई स्किन वाली महिलाओं के लिए काफी हेल्पफुल होती है। क्योंकि ये आपकी स्किन से झुर्रिया दूर करती है। साथ ही फ्री रेडिकल्स की समस्या का दूर कर स्किन को age sign से दूर रखती है।

8. डार्क चॉकलेट का सेवन करने से दर्द का अहसास कम होता है। पीरियड्स पेन के दौरान ये आपको काफी relax देती है।

9. गर्भवती महिलाओं के लिए चॉकलेट का सेवन करना लाभकारी होता है इसका सेवन करने से गर्भवती महिलाएं खुश रहती है और साथ ही उनका स्वास्थ्य भी तंदरुस्त रहता है और डार्क चॉकलेट गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए फायदेमंद होती है ।choco-3

10. डार्क चॉकलेट का सेवन करने से खांसी से राहत मिलती है।

11. Old Age में हॉट चॉकलेट खाने से  ब्रेन सही तरह फंग्शन करता है जिससे यादाश्त और decision power अच्छी बनी रहती है।

12.डार्क चॉकलेट एंटी ऑक्सीडेंट्स का बेहतरीन सोर्स है।

नोट- हर काम की कोई limit होती है, ठीक इसी तरह चॉकलेट खाने की भी है। अगर आप जरूरत से ज्यादा चॉकलेट खाती हैं, तो इससे सेहत को नुकसान भी पहुंच सकता है।

References: Hot chocolate may prevent memory decline7 Proven Health Benefits of Dark Chocolate

Images: Shutterstock

यह भी पढ़ें: 8 Surprising तरीके जिनसे Chocolate बनाती है आपको खूबसूरत

यह भी पढ़ें: Glowing और फ्रेश स्किन के लिए आज़माएं ये चॉकलेट Packs!
Published on Apr 06, 2016
Save
2
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question
Trending Now
Subscribe to POPxo Buzz
2