Search page
About
Open menu

इन 7 आसान तरीकों से करें Split Ends की छुट्टी!

Split ends यानि दोमुंहे बाल आपके बालों के सबसे बड़े दुश्मन होते हैं और इन्हें कभी हल्के में नहीं लेना चाहिए। ये बालों को distress करते हैं, और इसका क्रेडिट जाता है बालों की घिसी हुई आउटर लेयर को, जिसके कारण बाल अंदर से dehydrated और कमज़ोर हो जाते हैं। और जब एंड्स damaged हों, तब लम्बे व मज़बूत बाल पाना बहुत मुश्किल होता है, लेकिन आप निराश ना हों। हम आपको कुछ ऐसे असरदार तरीके देंगे, जिनसे आप इस प्रॉब्लम से बच सकती हैं। ये टिप्स आज़माएं और इनसे छुटकारा पाएं!

1. सेकंड डे हेयर का कमाल   


हम सभी अच्छे से जानते हैं कि रोज़ बाल नहीं धोने चाहिए। सेकंड डे यानि बाल धोने के अगले दिन, स्कैल्प के नेचुरल ऑइल बालों को nourish और रिपेयर करते हैं, जिससे वो मज़बूत और स्मूथ होते हैं। रोज़ाना शैम्पू करने से बाल ज़्यादा रूखे और एंड्स ज़्यादा frayed हो जाते हैं।

2. शॉवर की तहज़ीब 


Point-2

जब आप बाल धोती हैं, तो ये याद रखें कि आप सिर्फ अपने स्कैल्प को शैम्पू करें। सिर्फ ऊपर ही झाग लाकर शैम्पू करें  कंडीशनिंग से ठीक पहले, रिंस कर लें; कंडीशनर एंड्स पर लगा कर, कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। बाल धोते समय कंडीशनर को फ़ैलाने के लिए व् बालों को सुलझाने वाइड-टूथ कोंब रखना बढ़िया आईडिया है। ऐसा करने से टॉवल से सूखे हुए बाल ब्रश करते वक़्त टूटेंगे नहीं।

3. लीव-इन कंडीशनर try करें 


शॉवर में कंडीशनर रिंस करने के बाद आपके बालों को स्प्लिट एंड्स से थोड़ी सुरक्षा मिल जाती है। एक्स्ट्रा सुरक्षा के लिए बालों पर लीव-इन कंडीशनर लगाएं और इसे हीट स्टाइलिंग के समय भी नहीं भूलें। एक छोटे सिक्के जितना कंडीशनर लें और उसे अपने हल्के गीले बालों की मिड-लेंथ व् एंड्स पर apply करें।

4. क्या आप सही तरीके से ब्लो-ड्राई करती हैं?


Point-4

बालों को नैचुरली सुखाना हमेशा ही बेस्ट ऑप्शन है लेकिन अगर आपको ब्लो-ड्राई करना ही है, तो इस बात का ख्याल रखें कि आप हमेशा अपने ड्रायर के nozzle का इस्तेमाल करें और बालों को नीचे की दिशा (downward direction) में भी सुखाएं। ये बालों पर पड़ने वाली इंटेंस हीट के amount को कम कर देता है। और जितना हो सके बालों के एंड्स पर direct हीट ना दें। 

5. रेगुलर ट्रिम न भूलें 


बालों को इन ज़िद्दी और अड़ियल स्प्लिट एंड्स से बचाने का सबसे अच्छा तरीका है - नियमित ट्रिम। यही सबसे बड़ा कारण है कि बालों को अच्छे से बढ़ाने के लिए trimming कितना ज़रूरी है। बालों को काटना ही बेस्ट तरीका है, स्प्लिट एंड्स से छुटकारा पाने का व उनसे बचने का। बालों को हेल्थी रखने लिए उन्हें हर 3 महीने में ट्रिम करें और अगर आपके बाल रूखे व damaged हैं, तो आपको और ज़्यादा ट्रिम की ज़रूरत है।

6. बालों को सही तरीके से बांधे 


Point-6

कोई इस बारे में ज़्यादा नहीं सोचता है, लेकिन आप किस तरह का हेयर टाई use करती हैं, इसका भी बहुत फर्क पड़ता है। इसलिए अपने रेगुलर हेयर ties को जेंटल ties से रेप्लस करे। आमतौर पर मिलने वाले इलास्टिक बालों पर रफ़ रहते हैं और उनके कारण breakage की समस्या होती है। टाइट रबर बैंड्स किनारों से रफ़ होते हैं और breakage व स्प्लिट एंड्स का कारण बनते हैं। चाहे आप बालों को अधिकतर ऊपर बांधती हो या सिर्फ वर्क आउट करते वक़्त, कोशिश करें कि आप सॉफ्ट रबर बैंड का इस्तेमाल करें और अपने कीमती बालों को इन evil स्प्लिट एंड्स से बचाएं। 

7. डैमेज-फ्री हेयर डाइट को कहें हां 


कलरिंग, straightening, पर्मिंग और उन सभी केमिकल ट्रीटमेंट्स को हम पसंद तो बहुत करते हैं, लेकिन कड़वा सच तो यही है कि इनके कारण बालों में स्प्लिट एंड्स होते हैं और उन्हें काफी नुकसान भी पहुंचता है। इसलिए जितना हो सके, उतना इन ट्रीटमेंट्स को कम करने की कोशिश करें। इसके साथ ही बालों को केमिकली कलर या स्ट्रैट भी ना करें। कोई भी एक ट्रीटमेंट चुनें और उसे जितना कम हो सके, उतना कम करें। जैसे साल में एक बार या इसी तरह कुछ। ये बात हमेशा याद रखें - बालों को केमिकली ट्रीट कराने के कुछ दिन बाद तक उन्हें ना धोएं क्योंकि उस समय बाल सबसे ज़्यादा porous होते हैं और इसलिए आसानी से टूटते व स्प्लिट हो जाते हैं।

Images: shutterstock.com

यह भी पढ़ेंः गिरते बालों को रोकना है तो बदलें अपनी ये 8 आदतें

यह भी पढ़ेंः लंबे बालों को नुकसान पहुंची रही हैं आपकी ये 5 गलतियां!

 
Published on Apr 15, 2016
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info
Never miss a heart!

Set up push notifications so you know when you have new likes, answers, comments ... and much more!

We'll also send you the funniest, cutest things on POPxo each day!